edvertise

edvertise
barmer

जालोर कलक्टर ने किया जिला कारागृह का निरीक्षण
जालोर 16 मई - जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने मंगलवार को जिला कारागृह का निरीक्षण किया वही बैरकों का निरीक्षण करने के साथ ही बन्दियों से रूबरू हुए तथा रसाई, स्नान गृह एवं शौचालय आदि की सफाई व्यवस्था को भी परखा।

जिला कलक्टर एल.एन. सोनी ने जिला कारागृह के त्रौमासिक निरीक्षण कार्यक्रम के तहत मंगलवार को निरीक्षण किया जहाॅ पर तीनों बैरकों की स्थिति व क्षमता, कैदियों के लिए बनाये जाने वाले रसोई में भोजन व्यवस्था, स्नान गृह एवं शौचालय आदि की व्यवस्थाओं को भी बारीकी से जांचा। उन्होनें बैरकों में हवा, पानी व रोशनी आदि के लिए उपलब्ध प्रबंधन को भी देखते हुए सुरक्षा के लिए आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उप अधीक्षक जेल दलपतसिंह भाटी एवं उप कारापाल गंगाराम चैधरी ने कारागृह की आवश्यक जानकारियों एवं समस्याओं से अवगत करवाया।

----000---

बुनकरों से जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए आवेदन पत्रा आमन्त्रिात
जालोर 16 मई - उद्योग विभाग ने जिले में कार्यरत हाथकरघा बुनकरों से जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए 30 जून तक आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सुशील छाबडा ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा हाथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से हर वर्ष की भांति इस वित्तीय वर्ष भी जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए जिले में कार्यरत हाथकरघा बुनकरों से आवेदन पत्रा आमन्त्रिात किये गये हैं।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय पुरूस्कार के लिए वे ही बुनकर पात्रा है जो हाथकरघा पर बुनाई कार्य में पिछले 3 वर्षो से कार्य कर रहे हैं तथा जिन्हें गत 3 वर्षो से इस पुरूस्कार के लिए चयनित नहीं किया गया है। उन्होंने बताया कि पात्रा हाथकरघा बुनकर आवेदन पत्रा 30 जून तक कार्यालय महाप्रबन्धक, जिला उद्योग केन्द्र से प्राप्त कर जमा करवा सकेंगे।

---000---

20 मई से उदयपुर में होगा सेना भर्ती रैली का आयोजन
जालोर 16 मई - सेना भर्ती सैनिक सामान्य पद, सैनिक क्लर्क/एस.के.टी. सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक टेक्निकल और सैनिक ट्रेडमैन आदि पदों के लिए 20 मई से 30 मई तक उदयपुर में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जायेगा जिसमें जालोर जिले के अभ्यर्थी 20 मई को भाग ले सकेंगे।

जिला कलक्टर एल.एन.सोनी ने बताया कि सेना भर्ती कार्यालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार सेना भर्ती सैनिक सामान्य पद, सैनिक क्लर्क/एस.के.टी., सैनिक नर्सिंग असिस्टेंट, सैनिक टेक्निकल और सैनिक ट्रेडमैन पदों के लिए 20 मई से 30 मई तक खेल मैदान, चित्राकूट नगर, उदयपुर में सेना भर्ती रैली का आयोजन किया जायेगा जिसके निर्धारित कार्यक्रम के तहत 20 मई को जालोर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ व सिरोही जिले के अभ्यर्थियों की सेना भर्ती की जायेगी वही 27 से 30 मई तक चिकित्सा परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। सैना भर्ती रैली के दौरान 1.6 कि.मी. की दौड़, बीम-6 से 10 व 9 फीट खड्डा तथा टेडा-मेडा बैलेंस आदि शारीरिक दक्षता टेस्ट का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सैना भर्ती रैली के तहत सैनिक सामान्य पद के लिए 45 प्रतिशत अंको के साथ 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण व प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अनिवार्य होना तथा अगर अभ्यर्थी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण हैं तो 45 प्रतिशत अंक अनिवार्य नहीं हैं। सैनिक क्लर्क/एस.के.टी. पद के लिए 60 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण और प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अनिवार्य व अंग्रेजी, गणित/बुक कीपिंग/एकाउटेंसी विषय अनिवार्य हैं। 10 वीं या 12 वीं कक्षा में अंग्रेजी/गणित/एकाउटेंसी/बुक कीपिंग विषय पढ़ा हुआ होना चाहिए व हर विषय में 50 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य हैं चाहे वह 10वीं कक्षा में या 12 वीं कक्षा में हो। यदि अंग्रेजी/गणित/एकाउटेंसी/बुक कींिपंग विषयों से स्नातक उत्तीर्ण किया हैं तो 50 अंक हर विषय में और 60 प्रतिशत पूर्ण योग 12 वीं कक्षा में अनिवार्य नहीं हैं। इसी प्रकार सैनिक तकनीकी पद के लिए अंग्रेजी, गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के साथ 50 प्रतिशत अंकों सहित 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अनिवार्य हैं व एआइसीटीई मान्यता प्राप्त संस्था के 3 साल इंजीनियर डिप्लोमा और 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10 वंीं कक्षा उत्तीर्ण हो। सैनिक नर्सिंग सहायक पद के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अनिवार्य हैं व अंग्रेजी, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय अनिवार्य हैं। यदि अभ्यर्थी वनस्पति/प्राणी/जीव विज्ञान विषयों से स्नातक (बी.एससी.) तथा अंग्रेजी पास किया है तो 40 प्रतिशत अंक हर विषयों मंे और 50 प्रतिशत पूर्ण योग 12वीं कक्षा में अनिवार्य नहीं हैं। सैनिक ट्रेडमैन के अभ्यर्थी 10वीं कक्षा उत्तीर्ण हो। इसी प्रकार शारीरिक योग्यताआंे में सैनिक सामान्य, सैनिक तकनीकी, सैनिक नर्सिंग सहायक पद के लिए ऊंचाई 170 सेमी व वजन 50 कि.ग्रा., सीना 77/82 सेमी व उम्र साढे 17 से 31 वर्ष, सैनिक क्लर्क/एस.के.टी. पद के लिए ऊंचाई 162 सेमी, वजन 50 कि.ग्रा., सीना 77/82 व उम्र साढ़े 17 से 23 वर्ष तथा सैनिक ट्रेडमैन पद के लिए ऊंचाई 170 सेमी, वजन 50 कि.ग्रा., सीना 77/82, उम्र 23 वर्ष होनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि सेना भर्ती रैली के दौरान आवश्यक दस्तावेजों में शिक्षण प्रमाण पत्रा और अंकतालिका राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्रा, मूल निवास व जाति प्रमाण पत्रा जो ई-मित्रा से जारी किया गया हो। अभ्यर्थियों को एक ही तरह की पासपोर्ट साईज की 15-15 रंगीन फोटो साथ में लेकर रैली में आना होगा। सभी उम्मीदवारों को 10 रूपए के स्टाम्प पेपर पर अपना ब्यौरा लिखकर लाना होगा तथा स्टाम्प पेपर की प्रतिलिपि अपनी-अपनी तहसील के तहसीलदार कार्यालय से प्राप्त करें। सभी उम्मीदवारों को जाॅइन आर्मी इण्डियन आर्मी डाॅट एनआईसी डाॅट इन में आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है तथा उम्मीदवार आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन प्राप्त किया हुआ अनिवार्य है।

---000---

लेटा में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन
जालोर 16 मई- जिला उद्योग केन्द्र द्वारा मंगलवार को लेटा ग्राम पंचायत में औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर का आयोजन किया गया ।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबन्धक सुशील छाबडा ने बताया कि शिविर में बुनकरों व हस्तशिल्पियों के परिचय पत्रा बनाने का कार्य एवं विभाग की प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन योजना एवं भामाशाह योजना आदि से सम्बन्धित आवेदन पत्रा तैयार करवाये गये । शिविर में लगभग 35 बुनकर व दस्तकारों ने भाग लिया। शिविर में जिला उद्योग केन्द्र के हेमाराम दहिया व कपूराराम गहलोत ने शिविर सम्बन्धी कार्य सम्पादित किया वही लेटा सरपंच इन्द्र कुमार मेघवाल, ग्रामसेवक भंवरलाल, एवं बुनकर समिति के अध्यक्ष हिमताराम ने अपना सहयोग दिया।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top