edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, षिक्षा के क्षेत्र में अव्वल रहकर जिले का नाम रोषन करें-सांसद कर्नल चैधरी

राज्य सरकार की इस अनूठी योजना से विद्यार्थियों को मिलता है प्रोत्साहन-विधायक राठौड

जिला स्तरीय लेपटाॅप वितरण समारोह में लेपटाॅप प्राप्त कर खिल उठें मेघावी विद्यार्थियों के चेहरे

जैसलमेर, 03 मई। बाडमेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने लेपटाॅप प्राप्त करने वाले मेघावी छात्र-छात्राओं को अपनी और से हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि कम सुविधओं में भी जिन विद्यार्थियों ने अच्छे अंक अर्जित कर लेपटाॅप प्राप्त किया है वे बधाई के पात्र है वहीं उनके गुरूजन एवं अभिभावक भी बधाई के पात्र है। उन्होंनंे विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे षिक्षा के क्षेत्र में अव्वल स्थान अर्जित कर उचांईयों को प्राप्त करें एवं इस सीमान्त जिले का नाम षिक्षा जगत में देष-प्रदेष में रोषन करावें।

सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी बुधवार को षिक्षा विभाग के तत्वावधान में व्यास बगेची में आयोजित जिला स्तरीय लेपटाॅप वितरण समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहें थें। समारोह की अध्यक्षता पोकरण विधायक शैतानसिंह राठौड ने की एवं जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा, प्रारम्भिक बंषीलाल रोत विषिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थें।

सांसद चैधरी ने कहा कि इस प्रतिस्पद्र्वा एवं प्रतियोगी युग में विद्यार्थियों को कडी मेहनत से ही सफलता प्राप्त होती है इसलिए सभी विद्यार्थी पूरे मनोयोग के साथ विद्या अर्जित कर उच्च पदों को प्राप्त करें एवं राष्ट्र, प्रदेष एवं समाज के विकास में अपनी अहम् भूमिका अदा करें। उन्होंनंे कहा कि इस प्रकार के प्रोत्साहन समारोह से अन्य विद्यार्थी भी सीख लेकर वे भी अगले वर्ष अच्छे अंक प्राप्त कर लेपटाॅप प्राप्त करें। उन्होंनंे कहा कि यह सुनहरा अवसर है कि जिसमें विद्यार्थियों को षिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिल रहा है।

अध्यक्षीय उद्बोधन में पोकरण विद्यायक राठौड ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की इस अनूठी योजना से षिक्षा के क्षेत्र में प्रगति मिलती है वहीं विद्यार्थियों में आपसी प्रतिस्पद्र्वा भी जाग्रत होती है जिससे वे कडी मेहनत कर अच्छे अंक हासिल करते है। उन्होंने कहा कि भारत सदैव ही षिक्षा जगत में विष्व गुरू रहा है उसी परम्परा को हमे अक्षुण्य बनाएं रखना है। उन्होंनंे कहा कि राज्य सरकार ने तीन वर्ष के कार्यकाल में षिक्षा के क्षेत्र में जो आमूल-चूल परिवर्तन किए है उससे षिक्षा जगत में उत्तरोत्तर प्रगति हुई है। उन्होंनंे कहा कि माध्यमिक षिक्षा के क्षेत्र में आने वाले समय में सभी षिक्षकों के पद भरने की पूरी कार्यवाही राज्य सरकार कर रही है एवं उससे इस सीमान्त जिले को अच्छा लाभ अर्जित होगा। उन्होंनें विद्यार्थियों को गुरूकुल व्यवस्था के संस्मरण सुनाते हुए कहा कि वे अपने जीवन में उस व्यवस्था को अपनाकर राष्ट्र भाव रखते हुए षिक्षा के क्षेत्र में उच्च स्थान प्राप्त करें।

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने कहा कि आज बहुत ही हर्ष एवं गर्व का दिवस है कि षिक्षा के क्षेत्र में होनहार विद्यार्थी लेपटाॅप प्राप्त कर रहें है। उन्होंनंे सभी को बधाई देते हुए कहा कि इस पिछडे जिले में षिक्षा के क्षेत्र में जिला एवं राज्य स्तर पर इतने विद्यार्थियों ने लेपटाॅप प्राप्त किया है जो हमारे सभी के लिए गौरव की बात है। उन्होंनंे षिक्षा के साथ विद्यार्थियों को नैतिक षिक्षा भी अर्जित करने की सीख दी एवं अगले वर्ष इससे भी दुगुने विद्यार्थी लेपटाॅप प्राप्त करें ऐसी कामना की।

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने भी सभी मेघावी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि जिस जिले का नाम षिक्षा के क्षेत्र में पीछे रहता था उसमें मेघावी छात्र-छात्राओं के परिणाम स्वरूप अग्रणीय आ रहा है यह षिक्षा जगत के लिए अच्छा परिणामदायक है। उन्होंनें कहा कि आज इस समारोह में छात्रों के बराबर छात्राएं ने अच्छे अंक अर्जित कर लेपटाॅप प्राप्त कर रही है यह हमारे लिए गर्व की बात है वहीं बालिका षिक्षा को बढावा देने का यह प्रेरणादायक कार्यक्रम है। उन्होंनें सभी विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित कर अच्छा मार्गदर्षन प्राप्त करते हुए षिक्षा के क्षेत्र में अव्वल स्थान प्राप्त करने का संदेष दिया। उन्हांेनें लेपटाॅप प्राप्त करने वाले मेघावी विद्यार्थियों से कहा कि वे इस अनूठी योजना की जानकारी गांव-गांव, ढाणी-ढाणी तक अपने सहपाठी विद्यार्थियों को बतावें ताकि वे भी इससे प्रोत्साहित होकर अगले वर्ष लेपटाॅप प्राप्त करें।

नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने जिला स्तरीय समारोह में लेपटाॅप प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के साथ ही उनके गुरूजनों एवं अभिभावकों को भी बधाई दी एवं कहा कि इस प्रकार के प्रोत्साहन समारोह से विद्यार्थियों मंे प्रतिस्पद्र्वा पैदा होती है एवं षिक्षा के क्षेत्र में गति भी मिलती है।

समारोह के दौरान अतिथियों ने अपने हाथों से मेघावी विद्यार्थी धनपत,पार्वती, ममता, कविता, ज्योति, मोनिका, हेमराज, भोपलसिंह, यषवन्त, अभिमन्यु, महेन्द्र, पे्रमाराम को लेपटाॅप प्रदान किए।

समारोह के प्रारम्भ में जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक बंषीलाल रोत ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार की इस अनूठी योजना से जिलास्तर पर 259 एवं राज्य स्तर पर 147 मेघावी छात्राओं को सत्र 2015-16 के लिए लेपटाॅप प्राप्त किए है। उन्होंनें बताया कि इसमें जिलास्तर पर कक्षा 8 के 100, कक्षा 10 के 98, कक्षा 12वी कला के 48, विज्ञान के 10, वाणिज्य के 03 विद्यार्थी जिन्होंनें 75 प्रतिषत से अधिक अंक अर्जित किए है उन्हें लेपटाॅप मिल रहें है इसी प्रकार राज्य स्तर पर कक्षा 8 के 52, कक्षा 10 के 69, कक्षा 12वी कला के 16, विज्ञान के 08, वाणिज्य के 02 विद्यार्थी जिन्होंनें 75 प्रतिषत से अधिक अंक अर्जित किए है उन्हें लेपटाॅप मिल रहें है। कार्यक्रम के अन्त में जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा ने धन्यवादन ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन पूर्व मरूश्री एवं रंगकर्मी विजय बल्लाणी एवं षिक्षिका श्रीमती आरती मिश्रा ने किया। इस दौरान अतिरिक्त जिला षिक्षा अधिकारी कमल किषोर व्यास, परियोजना अधिकारी रमसा दलपतसिंह, प्रधानाचार्य नवलकिषोर गोयल के साथ ही षिक्षा विभाग के गुरूजन, मेघावी छात्र-छात्राएं तथा उनके अभिभावक उपस्थित थें।

------000-----

जिले में पेयजल आपूर्ति समय पर कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें-प्रभारी सचिव

प्रभारी सचिव ने विकास योजनाओं की समीक्षा की, समय पर उपलब्धि अर्जित करने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 03 मई। जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव गृह सुबीर कुमार ने पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस भीषण गर्मी में समय पर पेयजल आपूर्ति कर लोगों एवं पषुधन को पीने का पानी हर हाल में उपलब्ध करावें एवं इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता से लेते हुए पेयजल आपूर्ति में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतें। उन्होंनें 48 घण्टे के अन्तराल में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति कराने के कडे निर्देष दिए।

प्रभारी सचिव सुबीर कुमार ने बुधवार को सर्किट हाउस में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक के दौरान यह निर्देष दिए। बैठक में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण के साथ ही जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थें। प्रभारी सचिव ने बैठक में जिले की पेयजल, विद्युत आपूर्ति के साथ ही चिकित्सा व्यवस्था, राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देष दिए कि वे इन योजनाओं में समय पर उपलब्धि अर्जित करें। उन्होंने मुख्यमत्री जल स्वावलंबन अभियान द्वितीय चरण ग्रामीण एवं शहरी की प्रगति की समीक्षा करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी को निर्देष दिए कि वे इस अभियान के अन्तर्गत जल सरंक्षण के लिए स्वीकृत कार्यो को एक अभियान चलाकर 25 मई से पूर्व अधिकांष कार्य पूर्ण करावें। उन्हांेनें कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान रखने के निर्देष दिए।

प्रभारी सचिव ने जिले में विद्युत आपूर्ति की जानकारी ली तो अधीक्षण अभियंता विद्युत ने बताया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में घरेलू बिजली 22 से 24 घण्टे दी जा रही है वहीं कृषि क्षेत्र के लिए दिन में साढे छः घण्टे एवं रात में सात घण्टे विद्युत सप्लाई की जा रही है। प्रभारी सचिव ने अधीक्षण अभियंता इ.गा.न.प को निर्देष दिए कि वे नहर में प्रतिदिन होने वाले पानी के आवक की सूचना नियमित रूप से जिला कलक्टर को प्रदान करें वहीं यह ध्यान रखें कि सिचांई पानी के लिए जो भी किसान प्रदर्षन करते है उनको विनम्रता के साथ सन्तोषजनक जवाब दें इस बात का पूरा ध्यान रखें। उन्होंने मुख्यालय परित्याग से पूर्व जिला कलक्टर से अनुमति लेने के निर्देष दिए।

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जननी सुरक्षा योजना, राजश्री योजना, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की जानकारी ली एवं इसमे अधिक से अधिक पात्र लोगों को लाभान्वित करने तथा जननी सुरक्षा योजना व राजश्री योजना में समय पर भुगतान करने के निर्देष दिए।

उन्होंनें अधीक्षण अभियंता सार्वजनिक निर्माण विभाग से ग्रामीण गौरव पथ की जानकारी ली तो बताया कि प्रथम चरण के सभी कार्य पूर्ण हो गए है वहीं द्वितीय चरण में 31 कार्य स्वीकृत हुए है जिसमें से 8 कार्य पूर्ण हो गए है एवं 12 कार्य प्रगति पर है। प्रभारी सचिव ने शेष कार्य भी शीघ्र चालू करने के निर्देष दिए।

प्रभारी सचिव ने जिला रसद अधिकारी से जिले में संचालित अन्नपूर्णा भण्डार की जानकारी ली तो उन्होंनंे बताया कि जिले की कुल 140 पंचायतों में से 95 पंचायतों में अन्नपूर्णा भण्डार चालू कर दिए है। प्रभारी सचिव ने कहा कि अन्नपूर्णा भण्डार से ग्रामीण लोगो को अच्छी गुणवता की सामग्री मिलती है एवं निरीक्षण के दौरान लोगों के इसके अच्छे फीडबैक सामने आ रहें है। उन्होंनें शेष रही पंचायतों में भी अन्नपूर्णा भण्डार चालू कराने के निर्देष दिए।

प्रभारी सचिव ने जिला कलक्टर को कहा कि वे इस भीषण गर्मी में सहायता विभाग के मद से टैंकरों से पेयजल परिवहन की व्यवस्था भी चालू कर दें। उन्होंनंे अभाव की स्थिति में जिले में पषुधन संरक्षण के लिए पषु षिविरों की स्वीकृति के प्रस्ताव भी शीघ्र भेजने की आवष्यकता जताई ताकि राज्य सरकार से शीघ्र ही इसकी स्वीकृति ली जा सकें।

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिले में संचालित फ्लेगषिप योजनाओं के साथ ही अन्य विकास योजनाओं व पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की जानकारी दी। उन्होंनें प्रभारी सचिव को विष्वास दिलाया कि उनके निर्देषों की पालना करते हुए योजनाओं में और अच्छी उपलब्धि अर्जित करेगें।

बैठक में अधीक्षण अभिंयता विद्युत एम.आर.जाट, पेयजल जे.पी.जोरवाल, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, इगानप जाखड, वाटरषेड गंगासिंह, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह भाटी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया, संयुक्त निदेषक पषुपालन मीणा भी उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों की जानकारी प्रदान की।

-----0000-----


जिले में लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 राजस्व षिविरों का आयोजन

8 मई से- ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम निर्धारित


जैसलमेर, 03 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में आम नागरिकों को व्यापक स्तर राहत पहुंचाए जाने को लेकर अदालतों के माध्यम से लम्बित प्रकरणों के त्वरित निर्णय कर निस्तारण किए जाने के लिए 8 मई से 30 जून तक की अवधि के लिए जिले की प्रत्येक ग्रामपंचायत मुख्यालय पर लोक अदालत अभियान ’’ न्याय आपके द्वार 2017- राजस्व षिविरो ’’ं का आयोजन किया जा रहा है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है एवं संबंधित उप खंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों को इसकी तैयारी करने के लिए निर्देषित कर दिया है।

जिला कलक्टर शर्मा द्वारा जारी किए गए कार्यक्रम के अनुसार 8 मई को उपखंड जैसलमेर क्षेत्र के ग्राम पंचायत डाबला में, उपखंड फतेहगढ के ग्राम पंचायत डांगरी तथा उपखंड पोकरण/भणियाणा के ग्राम पंचायत सादा एवं जालूवाला में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार कार्यक्रम के तहत षिविर रखा गया है। इसी प्रकार 9 मई को ग्राम पंचायत हमीरा, छायण एवं अजासर में, 10 मई को ग्राम पंचायत अमरसागर, कीता, लोहारकी व अवाय में, 11 मई को ग्राम पंचायत बडाबाग, खेतोलाई व पांचे का तला, 12 मई को ग्राम पंचायत रूपसी, सतो तथा गोमट व टावरीवाला में न्याय आपके द्वार षिविर लगेगें।

इसी प्रकार 15 मई को ग्राम पंचायत तेजमालता, डिडाणिया व मदासर, 16 मई को चांधन व केलावा, 17 मई को बासनपीर जूनी, छतांगढ व रामदेवरा में 18 मई को धायसर व चैक में, 19 मई को छत्रैल, देवडा, लाठी व शक्तिनगर में, 22 मई को ग्राम पंचायत सोढाकोर, रिवडी व मोडरडी में, 23 मई को भू व सनावडा में, 24 मई को बडोडा गांव, रासला व सांकडा में, 25 मई को पिथला, जवाहरनगर व उजंला में, 26 मई को बांकलसर, देवीकोट व नेडान में, 27 मई को बाहला, नोख व बोडाना में, 29 मई को काठोडी, देवा, तेजरावा व लंवा में, 30 मई को खीवंसर, बोहा व माधोपुरा में तथा 31 मई को ग्राम पंचायत काणोद, मोहनगढ, कुण्डा व ओढाणिया में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविर रखें गए है।

-----000-----

जैसलमेर बास्केटबाॅल अकादमी के राजवीर सिंह भाटी एनबीए अकादमी में चयनित

जैसलमेर, 03 मई। राज्य सरकार के युवा मामले एवं खेल विभाग व राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद द्वारा संचालित जैसलमेर बास्केटबाॅल अकादमी के खिलाड़ी राजवीर सिंह भाटी का चयन एनबीए इंडिया बास्केटबाॅल अकादमी नोएडा के अन्तर्राष्ट्रीय प्रषिक्षक कार्लोस ग्रोईका उपाध्यक्ष बास्केटबाॅल आॅपरेषन इंडिया द्वारा किया गया है।

राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद जयपुर को राजवीर सिंह भाटी के चयन की जानकारी देते हुए बताया कि अकादमी के सत्र 2017-18 के लिये चयनित इस खिलाड़ी को एनबीए अकादमी की अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भी खेलनें का अवसर प्राप्त होगा। इस खिलाड़ी के एनबीए अकादमी में चयनित होनें पर जैसलमेर बास्केटबाॅल अकादमी के निदेषक व खेल अधिकारी लक्ष्मण सिंह तंवर नें बताया कि यह उपलब्धि जैसलमेर अकादमी के लिये ही नहीं राज्य के लिये यह गौरव की बात है। इस उपलब्धि के लिये इनके प्रषिक्षक राकेष बिष्नोई बधाई के पात्र है। जिन्होनें विगत चार वर्षो से गहन प्रषिक्षण देकर यह मुकाम हासिल किया है। इससे पूर्व भी अकादमी के खिलाड़ियों नें अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाई है। किन्तु एनबीए अकादमी में चयनित होकर अकादमी के खिलाड़ी नें श्रेष्ठता का परिचय दिया है। खिलाड़ी के उज्जवल भविष्य के लिये जिला प्रषासन, जनप्रतिनिधीगण, नगर परिषद जैसलमेर, अकादमी के खिलाड़ियों, प्रषिक्षक जिला क्रीड़ा परिषद, जिला बास्केटबाॅल संघ एवं अमर षहीद सागरमल गोपा विधालय परिवार नें अपनी और से षुभकामनाएॅ दी है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top