edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, राजस्व लोक अदालत - न्याय आपके द्वार षिविर व पंचायत पट्टा वितरण षिविर में अधिक से अधिक उठाये ग्रामीण जन लाभ - प्रभारी मंत्री
प्रभारी मंत्री चैधरी ने बड़ाबाग एवं अमरसागर पंचायत में आयोजित षिविर का किया अवलोकन

ग्रामीणों को प्रदान किये आवासीय पट्टे

पट्टे पाकर प्रफु ल्लित हुए ग्रामीण जन

जैसलमेर, 11 मई। जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व उपनिवेषन मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार ने विगत दो वर्षो में राजस्व लोक अदालत - न्याय आपके द्वार अभियान के सफल परिणामों को ध्यान में रखते हुए इस बार तीसरा राजस्व लोक अदालत अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही ग्रामीणों को उनके आवास के पट्टे मिले एवं अन्य समस्याएं ग्राम पंचायत स्तर पर ही दूर हो इसके लिये पण्डित दीन दयाल ग्राम पंचायत पट्टा वितरण अभियान की शुरूआत की जिससे ग्रामीणों को बहुत बडी राहत मिल रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे इन षिविरों में अधिक से अधिक ग्रामीण लोगों को आवास के पट्टे प्रदान करने के साथ ही उनके बकाया राजस्व प्रकरणों का अधिक से अधिक संख्या में निस्तारण कर उन्हें राहत पहुंचावें।

जिले के प्रभारी मंत्री श्री चैधरी गुरूवार को ग्राम पंचायत अमरसागर एवं नव सृजित ग्राम पंचायत बड़ाबाग में आयोजित राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 तथा पट्टा वितरण षिविर में ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। षिविर में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान अमरदीन, मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायण सिंह चारण, सचिव नगर विकास न्यास बी.एल. रमण, पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, अमरसागर की सरपंच कुमारी लता माली, बडाबाग सरपंच चेतनराम भील, समाज सेवी जुगल किषोर व्यास, विकास अधिकारी धनदान देथा के साथ ही अच्छी संख्या में ग्रामीण जन व विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया की पहल पर पूर्व में चलाये गये राजस्व लोक अदालत अभियानों के अन्तर्गत प्रदेष में 68 लाख से अधिक राजस्व प्रकरणों का निस्तारण किया जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि इन अभियानों के कारण लोगों के राजस्व के जो मामले राजस्व लोक न्यायालयों में चल रहे थे उनका षिविरों मे ही मौके पर निस्तारण किया जाकर उन्हें लाभान्वित किया गया। उन्होंने कहा कि आज खुषी की बात है कि अमरसागर में मात्र दो प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है एवं बडाबाग में एक भी प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन नहीं है एवं ये पंचायते वाद रहित है। उन्होंने कहा कि यह राजस्व लोक अदालतों का ही परिणाम रहा है कि आज प्रदेष में कई पंचायते वाद रहित हो गई है।

उन्होंने ग्रामीणों से आहवान किया कि वे इन षिविरों में बंटवारा, रास्ता प्रकरणों, म्यूटेषन इत्यादि के कार्य अधिक से अधिक सहमती से करावे ताकि इन षिविरों की सही उपादेयता सिद्ध हो। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दिसम्बर 2016 में जो पुराने रास्ते थे उनका राजस्व अधिकारियों से चिन्हीकरण करवाकर उनको राजस्व रिकाॅर्ड में अमल दरामद करवाया गया ताकि लोगों को अपने खेतों में जाने के लिये रास्ते की समस्या नहीं आवे। उन्होंने ग्रामीणों से यह भी कहा कि जो बंटवारे सहमति से करवाते हैं उनमें भी रास्तों का तरमीन अवष्य ही खुलवाये ताकि आने वाली उनकी पीढी को भी रास्तो की समस्या न रहे।

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से यह भी आहवान किया कि जो आवासीय पट्टे पट्टा वितरण षिविर में प्राप्त करते है उनका पंजीयन अवष्य ही करावें। उन्होंने तहसीलदारों को निर्देष दिये कि वे इन पट्टों का षिविर के मौके पर ही पंजीयन अनिवार्य रूप से करावें। उन्होंने कहा कि राजस्व अभियान में 15 अन्य सहयोगी विभाग है वे अपने विभाग के कार्यो से लोगों को लाभान्वित करने की सलाह दी।

जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार ने जो ये अभियान आमजन को राहत देने के लिये चलाये है उसमें अधिकारी सेवाभाव से कार्य कर अधिक से अधिक लोगों को आवास के पट्टे प्रदान करें वहीं राजस्व के मामलों का निस्तारण कर उन्हें राहत महसूस करावें। उन्होंने सरकार की श्रमिकों के कल्याण के लिये संचालित योजनाओं का भरपूर लाभ उठाने पर भी जोर दिया। उन्होंने अमरसागर में आबादी के अनुरूप आबादी भूमि के बढाने के प्रस्ताव की स्वीकृति कराने की आवष्यकता जताई।

नव नियुक्त जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने कहा कि राज्य सरकार की मंषा के अनुरूप अधिकारी कार्य कर लोगों को राहत पहुंचाने में किसी प्रकार की कमी नहीं रखे। उन्होंने ग्रामीणों से भी आग्रह किया कि वे इस अभियान में अपने कार्य कराने में पूरी जागरूकता दिखावें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे षिविर प्रारम्भ होने से पूर्व ग्रामीणों को राज्य सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लेगषीप योजनाओं की पूरी जानकारी दे वहीं यह भी हिदायत दी की वे षिविर में किये जाने वाले कार्यो के बोर्ड भी डिस्प्ले करावें। उन्होंने कहा कि राजस्व लोक अदालत षिविर एवं पट्टा वितरण ग्रामीणों के लिये वरदान साबित हो उसी भावना से कार्य करावें। उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देष दिये कि वे पेंषन इत्यादि के आवेदन पत्र मौके पर ही तैयार कर उनकी स्वीकृति जारी करवाये।





जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि इन अभियानों से ग्रामीणों को अवष्य ही राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन अभियानों के माध्यम से वर्षो से अपने आवासीय पट्टे से वंचितों को पट्टा मिलेगा। पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी ने प्रभारी मंत्री से आग्रह किया कि वे अमरसागर एवं बडाबाग में आबादी भूमि से कई वर्षो से निवास कर रहे लोगों को नगरी निकाय से पट्टा दिलाने की स्वीकृति प्रदान करावें।

प्रभारी मंत्री ने प्रदान किये पट्टे

प्रभारी मंत्री चैधरी एवं अन्य अतिथ्यिों ने श्रीमती ममता, चनणाराम, भगवती, मोहनलाल, बिसानी के साथ ही अन्य ग्रामीणों को आवासीय पट्टे प्रदान किये वहीं अमरसागर में दीपक, मांगीलाल, शारदा देवी को आपसी सहमति से हुए बंटवारे की नकल प्रदान की वहीं अर्जुनराम को बहनों द्वारा किये गये हकतरफ नामे की नकल प्रदान की।

उपखण्ड अधिकारी कैलाष चन्द्र शर्मा, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह ने राजस्व अभियान के दौरान किये गये कार्यो की जानकारी प्रदान की वहीं विकास अधिकारी धनदान देथा ने बताया कि बडाबाग में कुल 120 आवासीय पट्टे षिविर के दौरान प्रदान किये गये हैं वहीं अमरसागर में भी अच्छी संख्या में लोगों को आवासीय पट्टों का लाभ प्रदान किया है। आवासीय पट्टे प्राप्त कर ग्रामीण जनों के चेहरों पर खुषी झलक रही थी एवं उन्होंने गर्व के साथ अपने पट्टे प्राप्त किये।

अमरसागर की सरपंच कुमारी लता माली एवं बडाबाग सरपंच चेतनराम भील ने अतिथियों का आभार जताया। पूर्व सरपंच अमरसागर देवकाराम माली के साथ ही अन्य ग्रामीणों ने अतिथ्यों का स्वागत किया। इस दौरान समाज सेवी कंवराजसिंह चैहान, मेघराज माली सहित अच्छी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

---000--

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top