edvertise

edvertise
barmer

अजमेर, आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक सम्पन्न
संभावित आपदा से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें - जिला कलक्टर


अजमेर, 15 मई।  जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संभावित बाढ़ बचाओ एवं आपदा प्रबंधन से निपटने के लिए हर समय तैयार रहे तथा अपनी विभागीय तैयारी पूरी रखे। 
    जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अजमेर जिले के संभावित बाढ़ बचाओ व्यवस्था एवं आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आपदाओं से निपटने के लिए प्रत्येक विभाग गम्भीरता एवं संवेदशीलता से कार्य करें, अपनी सूचनाएं अपडेट रखे तथा उसे आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ को भिजवावें। उन्होंने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि वे अपने बांधों की  मरम्मत समय पर करा लें। साथ ही बांधों पर बचाव सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित कर लें। बांधों के गेट भी खोलकर चैक कर लें। वहीं रसद विभाग को निर्देशित किया कि वे खाद्य, कैरोसिन को उचित मूल्य दुकानदारों के पास रिजर्व स्टाॅक रखावें। साथ ही आपदा के लिए भोजन पैकेट की रैट कांटेक्ट कर लें। उन्होंने नगर पालिका/नगर निगम के अधिकारियों को निर्देर्शित किया कि वे कच्ची बस्तियों का सर्वे करते हुए करते हुए उनके सुरक्षा स्थलों को भी चिन्हित कर लें। सभी पालिकाएं अपने-अपने क्षेत्रा के नालों की सफाई 15 जून से पहले कर लें तथा नालों से निकलने वाले कचरे को डिस्पोजल पोइंट पर भिजवाने की व्यवस्था करें। उन्होंने जर्जर भवनांे को भी चिन्हित करने के निर्देश दिए। 
    जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया कि वे आवश्यक दवाईयों के किट्स बनाकर तैयार रखें। वहीं विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि वे अपने अभियंताओं के टेलिफोन नम्बर की सूची आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ को भेजे। उन्होंने पशुपालन विभाग को पशुओं में होने वाली बीमारी की रोकथाम तथा जल जनित बीमारियों से निपटने के लिए पुख्ता व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे सड़कों की मरम्मत की व्यवस्था रखें तथा नदियों के बहाव पर खतरे के निशान अंकित करें ताकि उस निशान से आगे कोई नहीं जाए। 
    इस मौके पर जिला कलक्टर प्रशासन श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन, एनडीआरएफ के प्रभारी अधिकारी सहित समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, नगर पालिका के अधिकारी तथा संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।


योजनाओं की साप्ताहिक बैठक सम्पन्न
चिकित्सा विभाग में संतोषप्रद कार्य नहीं करने वाले मार्गदर्शक हटेंगे
अजमेर, 15 मई।  जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने सोमवार को पानी, बिजली एवं चिकित्सा संबंधी साप्ताहिक बैठक में विभिन्न योजनाआंें की समीक्षा की तथा निर्देश दिए कि चिकित्सा विभाग में संतोषप्रद कार्य नहीं कर रहे उन्हें तत्काल हटाया जाए तथा उनके स्थान पर अन्य व्यक्तियों को लगावें। गर्मी के मौसम को देखते हुए मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए सभी प्रबंध सुनिश्चित करें। पेयजल के नमूने लेते रहे।
    जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि नरेगा, गौरव पथ, मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन योजना एवं जलदाय संबंधी कार्यों में जन सहयोग जरूरी है। इसके लिए लोगों को प्रेरित करें। उन्होंने ओडीएफ के लिए भी सभी प्रयास करें। उन्होंने कहा कि भिक्षा वृति में लगे लोगों को   मुक्ति दिलाने के लिए भी उपखण्ड स्तर पर उपखण्ड अधिकारी, पुलिस एवं स्वयं सेवी संगठनों का भी सहयोग लेकर उनकी बैठक आयोजित की जाए। उन्होंने कहा कि सम्पर्क पोर्टल पर किसी प्रकार की शिथिलता ना बरते। 30 दिन से अधिक का कोई प्रकरण बकाया नहीं रहे। 
    उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को द्वितीय चरण के समस्त कार्य शीघ्र शुरू करन,े नगर निमग को अतिक्रमण हटाने, जलदाय विभाग को मदार रेलवे स्टेशन पर पानी की व्यवस्था करने तथा शहर में प्रतिदिन पेयजल वितरण के लिए व्यवस्थाओं के गति लाने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अवैध कनेक्शनों के विरूद्ध कार्यवाही जारी रखे जाए। 
    इस मौके पर जिला कलक्टर प्रशासन श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top