edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर पीपल पूर्णिमा पर बाल विवाह रोकने का आह्वान

जैसलमेर, 10 मई। जैसलमेर जिले में बुधवार को पीपल पूर्णिमा के अवसर पर मां दुर्गा शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान, दामोदरा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव डाॅ महेन्द्र कुमार गोयल द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में पूर्णकालिक सचिव ने बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम की जानकारी देते हुए बताया कि 21 वर्ष से कम बालक एवं 18 वर्ष से कम उम्र की बालिका का विवाह किया जाना बाल विवाह की श्रेणी में आता है जो कि भारतीय कानून के अन्तर्गत एक दंडनीय अपराध है। बाल विवाह के अपराध पर इनमें सहयोग व प्रेरित करने वाले परिवारजन, पंडित, नाई, बाराती, बैंड वाले व अन्य सभी दोषियों को 2 साल की अवधि का कारावास व 1 लाख रूपए के अर्थ दंड से दंडित किया जा सकता है। अतः उन्होंने बाल विवाह को रोकने की अपील की तथा संकल्प दिलाया कि हमारी जानकारी में आने वाले किसी भी बाल विवाह की जानकारी हम न्यायालय या पुलिस तक पंहुचाकर उसे रूकवाने का या बाल विवाह नहीं होने देने में सहयोग करेंगे। उन्होंने पीड़ित प्रतिकर स्कीम, मोटर वाहन अधिनियम, श्रम विधियों की भी जानकारी दी गई।




इसके अलावा मध्यस्थता एवं आगामी राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह ऐसे कानूनी विकल्प है जिनके जरिए बिना एक पैसा खर्च किए हमेशा के लिए विवाद खत्म किया जा सकता है। हमें अधिक से अधिक मामले लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करवाने चाहिए। श्रम कल्याण अधिनियम, पीड़ित प्रतिकर स्कीम, वैकल्पिक विवाद निस्तारण व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारियां दी गई। शिविर के दौरान बाल विवाह रोकथाम व बालकों के अधिकार विषय के पेंपलेटस वितरित किए गए।




-----000-----
राजस्व लोक अदालत अभियानः न्याय आपके द्वार-2017

पालनहार योजना में लाभान्वितों का बायोमैट्रिक

जैसलमेर, 10 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत पालनहार योजना का लाभ प्राप्त कर रहे पालनहारों का बायोमैट्रिक से भौतिक सत्यापन किया जायेगा । हिम्मतसिंह कविया सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने बताया कि न्याय आपके द्वार अभियान अन्तर्गत ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले प्रत्येक षिविर में ई-मित्र की व्यवस्था प्रषासन द्वारा की गई है । ई-मित्र द्वारा पालनहार योजना में लाभ प्राप्त कर रहे पालनहारों का बायोमैट्रिक मषीन से सत्यापन का कार्य किया जायेगा । पालनहार योजना का लाभ प्राप्त कर व्यक्तियों से आग्रह है कि आप षिविर में उपस्थित रह कर ई-मित्र के माध्यम से बायोमैट्रिक मषीन से एस0एस0ओ0 पोर्टल हेतु सत्यापन करा लेवें ताकि उनके भुगतान की अग्रेतर कार्यवाही प्रारंभ की जा सके । आयोजित किए जाने वाले इन षिविरों में विभागीय योजनाओं के प्रचार प्रसार की सामग्री भी वितरति की जायेगी ।

-----000-----

आज इन पंचायतों में

लगेगें लोक अदालत षिविर

जैसलमेर, 10 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में आम नागरिकों को व्यापक स्तर राहत पहुंचाए जाने को लेकर अदालतों के माध्यम से लम्बित प्रकरणों के त्वरित निर्णय कर निस्तारण किए जाने के लिए जिला कलक्टर कैलाषचन्द्र मीणा द्वारा जारी किए गए संषोधित षिविर कार्यक्रम के अनुसार 11 मई को उपखंड जैसलमेर क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमरसागर व बडाबाग, खेतोलाई व पांचे का तला, राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार कार्यक्रम षिविर आयोजित होगें।

-----000-----

गुरूवार को छः ग्राम पंचायत में

लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर

जैसलमेर, 10 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार, 11 मई को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत अमरसागर,बडाबाग, सम समिति के ग्राम पंचायत हरनाउ व लूणार तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत खेतालाई वशुभाष नगर में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

-----000-----

राजस्व, उप निवेषन राज्यमंत्री चैधरी गुरूवार को एक दिवसीय जैसलमेर दौरे पर

जैसलमेर, 10 मई। राजस्व, उप निवेषन, सैनिक कल्याण एवं पुर्नवास विभाग राजस्थान जयपुर एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी 11 मई, गुरूवार को दोपहर में बालोतरा से जैसलमेर पधारेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने बताया कि निर्धारित यात्रा कार्यक्रम के अनुसार प्रभारी मंत्री श्री चैधरी 11 मई को जिले में प्रथम शहरी जन कल्याण षिविर के लाभार्थियों को पट्टा वितरण एवं अन्य स्वीकृति पत्रों को वितरण करेगें। चैधरी की जैसलमेर यात्रा के दौरान उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर को प्रोटोकाॅल दायित्वों का निर्वहन सौंपा गया है।

----000----

0000------

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top