edvertise

edvertise
barmer



विश्व संग्रहालय दिवस

पृथ्वीराज चैहान के शौर्य से गूंजेगा अजमेर संग्रहालय - प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी ने किया एक करोड़ रूपए से होने वाले विकास कार्यों का अवलोकन

संग्रहालय में बनेगी पृथ्वीराज, स्वामी दयानन्द एवं अन्य स्थानीय महापुरूषों की दीर्घा

उदयपुर से मंगवायी जाएगी पृथ्वीराज रासो की प्रतिलिपि


अजमेर, 18 मई। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि अजमेर किला स्थित राजकीय संग्रहालय में सम्राट पृथ्वीराज चैहान, स्वामी दयानन्द सरस्वती और अन्य स्थानीय योद्धाओं एवं महापुरूषों की शौर्य गाथाओं एवं जीवनियों की गूंज सुनाई देगी। संग्रहालय में करीब एक करोड़ रूपए की लागत से विकास कार्य कराए जा रहे है। नई बनाई जा रही दीर्घाओं में राष्ट्रीय गौरव से जुड़े योद्धाओं और महापुरूषों को यथोचित स्थान दिया जाएगा। उदयपुर से पृथ्वीराज रासो की प्रतिलिपि मंगवाकर संग्रहालय में रखवायी जाएगी। अन्य ऐतिहासिक संसाधनों, मूर्तियों, तोप व हथियारों को भी सही स्थान पर प्रदर्शित किया जाएगा।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज विश्व संग्रहालय दिवस पर अजमेर का किला स्थित राजकीय संग्रहालय में एक करोड़ रूपए की लागत से कराए जा रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने जानकारी दी कि राजकीय संग्रहालय में अजमेर की पहचान, मान, सम्मान और शौर्य से जुड़े योद्धाओं और महापुरूषों से जुड़ी तमाम वस्तुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। संग्रहालय में नई बनने वाली दीर्घाओं में अजमेर के सम्राट पृथ्वीराज चैहान की जीवनी, पृथ्वीराज रासो और उनसे जुड़ी यादों को विशिष्ट स्थान देकर प्रदर्शित किया जाएगा। उदयपुर से पृथ्वीराज रासो की प्रतिलिपि भी मंगवायी जाएगी। इसी तरह स्वामी दयानन्द सरस्वती से जुड़ी वस्तुओं के लिए भी एक दीर्घा रखी जाएगी। अजमेर से जुड़े तमाम ऐतिहासिक व्यक्तियों की झांकी संग्रहालय में दिखायी देगी। इसके लिए शीघ्र ही अजमेर के इतिहासकारों से चर्चा कर योजना को अन्तिम रूप दिया जाएगा।

प्रो. देवनानी ने बताया कि संग्रहालय में करीब डेढ़ हजार मूर्तियां, इतिहास से जुड़ी वस्तुएं एवं हथियार आदि हैं। इन्हें विभिन्न स्थानों पर बनाए जा रहे बाक्स में प्रदर्शित किया जाएगा। संग्रहालय में विभिन्न किलों से आयी तोपें एवं अन्य ऐतिहासिक हथियार भी प्रदर्शित होंगे। संग्रहालय को नया रंग रूप मिलने के बाद पुनः पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

संग्रहालय में पूर्व में की गई नक्काशी रंग रोगन में दब गई थी। इसे फिर से उभारा जाएगा। संग्रहालय को इस तरह तैयार किया जा रहा है कि यह ऐतिहासिकता और राष्ट्रीय गौरव के केन्द्र के रूप में युवा पीढी़ के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन सके। संग्रहालय फिर से तैयार होने के पश्चात जिले के सभी सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को यहां भ्रमण करवाया जाएगा ताकि वे अपने पूर्वजों के शौर्य, त्याग, बलिदान एवं ऐतिहासिक महत्व को जान सकंे व समझ सकें।

संग्रहालय के अधीक्षक श्री नीरज त्रिपाठी ने उन्हें संग्रहालय में जीर्णोद्धार के लिए करवाए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। इस अवसर पर उनके साथ विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी भी उपस्थित थे।

-----

नौसर घाटी पुष्कर में भार वाहनों के संचालन पर प्रतिबंध
अजमेर, 18 मई। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने एक अधिसूचना जारी कर नौसर घाटी से पुष्कर जाने वाले मार्ग पर यातायात दबाव अधिक होने व यात्राी वाहनों की संख्या अधिक होने से जन सुविधा एवं जन सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए इस मार्ग को ‘‘भार वाहनों’’ के संचालन के लिए प्रतिबंधित किया है।

अधिसूचना के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट ने मोट वाहन अधिनियम 1988 की धारा 155 एवं राजस्थान मोटर वाहन नियम 1990 के नियम 8.1 के द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए ये प्रतिबंध लगाया है। जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि यह प्रतिबंध समस्त प्रकार के आपातकालीन सेवा वाहनों जिनमें एम्बूलेंस, फायर बिग्रेड, आपदा प्रबंधन वाहन आदि पर लागू नहीं होगा।

----

जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक 30 को
अजमेर, 18 मई। बैंकिंग मामलों से संबंधित जिला स्तरीय समीक्षा समिति एवं जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आगामी 30 मई को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। अग्रणी जिला प्रबंधक श्री आर.के.जांगिड़ ने यह जानकारी दी।

----

राजस्थान उद्योग रतन पुरस्कार योजना के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित
अजमेर, 18 मई। राज्य सरकार द्वारा राजस्थान उद्योग रतन पुरस्कार योजना 2016 के अन्तर्गत आवेदन पत्रा आमंत्रित किए गए है। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक के अनुसार उक्त पुरस्कार हेतु राज्य में एमएसएमई एक्ट 2006 में उद्योग आधार प्राप्त समस्त सुक्ष्म, लघू एवं मध्यम श्रेणी में स्थापित तथा विगत तीन वर्षों से निरन्तर कार्यरत उद्यम पात्रा होंगे। आवेदन पत्रा 30 मई 2017 तक जिला उद्योग केन्द्र अजमेर/ उप केन्द्र ब्यावर तथा उप केन्द्र किशनगढ़ में प्रस्तुत किए जा सकते है।

----

शहरी जन कल्याण शिविर शुक्रवार को 3 से 5 वार्ड का
अजमेर, 18 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के अन्तर्गत शुक्रवार कोे नगर निगम के वार्ड संख्या 3,4 एवं 5 का शहरी जन कल्याण श्ाििवर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामनगर में प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होगा।

----

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

शुक्रवार को 7 ग्राम पंचायतों में लगेंगे शिविर

अजमेर, 18 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत शुक्रवार को 7 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 19 मई शुक्रवार को रसूलपुरा, दिलवाड़ा, रामपुरा डाबला, सूरजपुरा, दादिया, बाजटा तथा नांदसी में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होंगे।

----

राजस्व लोक अदालत - न्याय आपके द्वार 2017

रास्ते विवाद में राजीनामें से निपटा वर्षों पुराना विवाद एवं सुलह का बना माहौल


अजमेर, 18 मई। केकड़ी उपखण्ड के पारा गांव में आयोजित लोक अदालत अभियान में वर्षों पुराने विवाद जो कलह का रूप धारण कर चुके थे, का समाधान हुआ तथा खुशनुमा वातावरण में दो पक्षों के बीच रास्ते के विवाद को निपटाया गया। जिससे गांव में सौहार्द्ध पूर्ण वातावरण बना है।

केकड़ी के उपखण्ड अधिकारी श्री सुरेश कुमार बुनकर के अनुसार श्रीमती भूरी पत्नी बन्ना लाल गूर्जर ग्राम पारा ने एक वाद सत्यनारायण पुत्रा काना जाति प्रजापत निवासी ग्राम पारा के विरूद्ध पेश किया। उक्त रास्ते का विवाद के कारण ही दोनो पक्षों में राजस्व के अलावा अन्य विवाद और वाद पैेदा कर दिये जिसको लेकर दोनो पक्ष एक दूसरे पर फोजदारी आदि मुकदमों में भी पक्षकार बनते रहे। विवाद बढता गया। दोनो पक्ष आपस में शांति पूर्वक रहने में बाधित होते रहे और अनेकों कठिनाईयों का सामना करते रहे। ग्राम पारा के मोतविरानों ने भी अनेको बार पूर्व में राजीनामा कराने का प्रयास किया लेकिन सुलह नही हो पाई।

गुरूवार को पारा में आयोजित लोक अदालत शिविर में दोनो पक्ष उपस्थित हुए और इस बात पर सहमति दी कि मौके पर जो रास्ता खातेदारी में है वह यथावत रहेगा और उक्त रास्ते को राजस्व रिकाॅर्ड में किस्म गैर मुमकिन रास्ता दर्ज कर दिया जाएगा तथा जो तारबन्दी सत्यनारायण ने की है वह हटा ली जाएगी। इस पर दोनो पक्षों ने राजीनामा किया। वक्त राजीनामा बैंच सदस्य महेन्द्र चैधरी तथा सलाहकार आशुतोष शर्मा ने राजीनामा तस्दीक कराया। दोनो पक्षों ने रास्ते के विवाद के हल होने पर राहत की सांस ली।

शिविर में उप प्रधान श्री शिवरतन सिंह, सरपंच श्रीमती गोविन्द कंवर राठोड तथा उपस्थित समस्त ग्रामीणों ने भी उक्त विवाद के सुलह होने पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा कहा कि ग्राम पंचायत पारा का एक बहुत बडा विवाद आज लोक अदालत में राजीनामें से निस्तारित हुआ। अधिवक्ता मीठूसिंह राठौड, मुकेश गुर्जर, सीताराम गुप्ता, अर्जुन सिंह शक्तावत तथा जितेन्द्र राजपुरोहित ने भी उक्त सुलह में बतौर काउंसलर अपना योगदान दिया।

----

सुखपाल को मिलेगा अब योजनाओं का पूरा लाभ
अजमेर, 18 मई। सरवाड़ उपखण्ड के गांव कैबानिया निवासी श्री सुखपाल पुत्रा लादूदास अब सरकारी योजनाओं से वंचित नही रहेगा। वह हर योजना का लाभ उठा सकेगा।

हुआ यूं कि कैबानिया निवासी श्री सुखपाल का नाम वर्षों पूर्व राजस्व रिकाॅर्ड में शिशुपाल दर्ज हो गया था। जिस कारण उसे बार-बार परेशानियों का सामना करता पड़ता तथा योजनाओं का लाभ भी नहीं उठा पा रहा था। गुरूवार को कैबानिया में राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत न्याय आपके द्वार शिविर में सुखपाल पहुंचा तथा अपनी पीड़ा उपखण्ड अधिकारी सरवाड़ घनश्याम शर्मा को बतायी।

उपखण्ड अधिकारी एवं शिविर प्रभारी ने प्रकरण को टांटोटी तहसीलदार श्री मोहन परिहार से जांच करवायी तथा प्रकरण को मजमे आम किया। प्रार्थना पत्रा सही पाए जाने पर तहसीलदार टांटोटी द्वारा प्रार्थी का नाम शिशुपाल के स्थान पर सुखपाल किए जाने की अनुशंषा की। जिस पर शिविर प्रभारी ने शिविर में ही प्रार्थी का नाम सुखपाल दर्ज किए जाने के आदेश दिए। सही नाम दर्ज होने पर सुखपाल ने राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे इन शिविरों के प्रति प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सरकार का आभार भी व्यक्त किया। वह अब हर योजना का लाभ आसानी से उठा पाएगा।

----

आईटीआई में कैम्पस साक्षात्कार 22 को
अजमेर, 18 मई। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अजमेर में हिरो मोटो काॅर्प लिमिटेड गुड़गांव द्वारा 22 मई को प्रातः 11 बजे फीटर, मशीनिस्ट, वैल्डर, मोटर मैकेनिक, पेन्टर व टर्नर व्यवसाय के लिए 18 से 30 वर्ष आयु के पास आउट अभ्यार्थियों के लिए कैम्पस साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। संस्थान के प्रधानाचार्य नरेश शर्मा ने बताया कि अभ्यर्थी अपने मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर साक्षात्कार में भाग ले सकते है। सफल अभ्यार्थियों को 16 हजार प्रतिमाह वेतन देय होगा।

---

जिला कलक्टर की शुक्रवार को सूरजपुरा में होगी रात्रि चैपाल

अजमेर, 18 मई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में शुक्रवार को सूरजपुरा में रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन ने बताया कि शुक्रवार 19 मई को जवाजा पंचायत समिति के सूरजपुरा में रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा। इनमें विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ-साथ ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने समस्त अधिकारियों को समय पर उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top