edvertise

edvertise
barmer



जालोर एल.एन.सोनी ने जिला कलेक्टर का पदभार संभाला
जालोर 10 मई - भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी लक्ष्मी नारायण सोनी ने बुधवार को जालोर जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट का पदभार ग्रहण किया।

भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी एल.एन. सोनी ने बुधवार को मध्यान्ह पूर्व जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट का पदभार ग्रहण किया। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना एवं कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलेक्टर कैलाशचन्द्र शर्मा भी उपस्थित थें। पदभार ग्रहण के बाद उन्होनें अधिकारियों से जिले में संचालित विभिन्न योजनाओं तथा प्रशासनिक एवं भौगोलिक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की।

नवनियुक्त जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी राज्य के वित्त विभाग (व्यय) के विशिष्ठ सचिव के पद से स्थानान्तरित होकर आये है वही इसके पूर्व भरतपुर व सीकर मे जिला कलेक्टर तथा अजमेर में महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक तथा वित्त विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर अपनी सेवाएॅ दे चुके है।

----000---

प्रभारी मंत्राी कमसा मेघवाल गुरूवार को जालोर आयेंगी



जालोर 10 मई - जालोर की प्रभारी श्रीमती कमसा मेघवाल 11 मई गुरूवार को जालोर आयेगी तथा जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक तथा मुख्य मंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के तहत आयोजित शिविर का अवलोकन करेगी।

जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ने बताया कि राज्य के जनजाति क्षेत्राीय विकास विभाग राज्य मंत्राी तथा जिले की प्रभारी मंत्राी श्रीमती कमसा मेघवाल गुरूवार को प्रात 6.00 बजे रतकूडिया (जोधपुर) से रवाना होकर 10.00 बजे जालोर पहुचेंगी तथा जिला कलेक्ट्रेट सभागार में प्रभारी सचिव कंुजीलाल मीना के साथ दोपहर 12.00 बजे समीक्षा बैठक में भाग लेगी तत्पश्चात् संायकाल 4.00 बजे जालोर नगरीय क्षेत्रा में मुख्य मंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के तहत आयोजित शिविर में भाग लेंगी। उन्होनें बताया कि प्रभारी मंत्राी संायकाल 6.00 बजे जालोर से रतकुडिया के लिए प्रस्थान करेंगी।

----000---

अधिकारी अपने विभागीय कार्यो को निर्धारित समय में पूर्ण करें- कलक्टर

जिला कलेक्टर सोनी ने अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश



जालोर 10 मई - नवनियुक्त जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली तथा जिले में संचालित विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं एवं विकास कार्यो आदि की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने विभागीय कार्यो की गति को बढाते हुए राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य किया जाना सुनिश्चित करें।

जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ने कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित बैठक में सर्वप्रथम उपस्थित अधिकारियों से परिचय प्राप्त करने के उपरान्त विभागवार योजनाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि अधिकारी अपने-अपने विभागों के लक्षित कार्यो में किसी भी प्रकार की ढिलाई नही बरते तथा निर्धारित मापदण्डों के अनुसार मौके पर अचानक निरीक्षण भी कर उसकी पालना रिपोर्ट उच्चाधिकारियों एवं जिला कलेक्ट्रेट को भी अनिवार्य रूप से भिजवायें। उन्होनें बैठक में कहा कि अधिकारी जनहित से जुडे विभिन्न मामलों तथा समाचार पत्रों में प्रकाशित जन समस्याओं के मामलों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की कोत्ताही नही बरते।

उन्होनें बैठक में मुख्य मंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान की समीक्षा के दौरान वाटर शेड के अधीक्षण अभियन्ता दिलीप वर्मा को निर्देशित किया कि वे स्वीकृत कार्यो को शत प्रतिशत रूप से शीघ्र ही प्रारभ्भ करवाया जाकर उन्हें निर्धारित समय तक पूर्ण किये जाने की दिशा में आवश्यक कार्यवाही करे तथा प्रतिदिन प्रगति की जानकारी से भी उन्हें अवगत करवायें वही यदि आवश्यक होतो विभाग में अनुभवी लोगों को रिक्त पदों पर लगाये ताकि कार्य की गति बढ सकें। उन्होनें सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर को निर्देशित किया कि जिले में गौरव पथों के निर्माण कार्यो के साथ उनके दाये-बायें नालियों का भी निर्माण आवश्यक रूप से करवायें ताकि गौरव पथ पानी से क्षतिग्रस्त होने से बच सकें। उन्होनें कहा कि वे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के साथ जिले में स्थित सभी टोल नाकों का निरीक्षण करे तथा निर्धारित मापदण्ड की जांच भी करें। उन्होनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस. देवल एवं प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा. एस.पी. शर्मा से चिकित्सा योजनाओं की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजलक्ष्मी योजना एवं जननी सुरक्षा योजना आदि में किसी भी स्तर पर बकाया भुगतान ज्याद लम्बित नही होना चाहिए।

जिला कलेक्टर ने जिला परिवहन अधिकारी प्रेमराज खन्ना को कहा कि वे जिले में चलने वाले ओवरलोड वाहनों की प्रभावी तरीके से रोकथाम करें वही सभी आॅटो रिक्शा, जीप व बस आदि का पूर्ण रिकार्ड तैयार कर प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ भी कार्यवाही करें। उन्होनें जलदाय विभाग के अधिकारियों को कहा कि जालोर शहर में नर्मदा का शुद्ध पानी की आपूर्ति के लिए आवश्यक कार्यवाही करें। जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि जिले में स्थित पैट्रोल पम्पों, गैस एजेन्सियों एवं राशन की दुकानों आदि का निरीक्षण करते हुए प्रभावी माॅनिटरिंग भी करें।

बैठक के प्रारभ्भ में कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलेक्टर कैलाशचन्द्र शर्मा ने नव नियुक्त जिला कलेक्टर का स्वागत करते हुए आवश्यक जानकारी दी। बैठक में पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीनाा एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया भी उपस्थित थें। बैठक में डिस्कांम, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, समाज कल्याण, कृषि, उद्यान एवं खनिज आदि विभागों के कार्य कलापों की भी समीक्षा की गई।

----000---

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजनार्थ बैठक सम्पन्न



जालोर 10 मई - जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में बैठक सम्पन्न हुई जिसमें आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को जिले में उत्साहपूर्वक मनाये जाने के लिए आवश्यक विचार विमर्श किया गया।

जिला कलेक्टर एल.एन. सोनी ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को गत वर्ष से बेहत्तर तरीके से आयोजित करने के लिए नोडल विभाग एवं पंतजलि के पदाधिकारी तथा योग शिक्षक सम्बन्धित क्षेत्रा के उपखण्ड अधिकारी एवं विकास अधिकारी से व्यक्तिशः सम्पर्क कर क्षेत्रा में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा बना लेवे तथा उसके अनुरूप ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधियों एवं पदस्थापित विभिन्न अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ टीम भावना से कार्य करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनायें। उन्होनें कहा कि जिला मुख्यालय पर आयोजित किये जाने वाले जिला स्तरीय कार्यक्रम के लिए पूर्व की भांति जालोर नगर परिषद, चिकित्सा विभाग, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग एवं जलदाय विभाग सौपे गये कार्यो को निर्धारित समय में पूर्ण करें।

उन्होनें कहा कि प्रत्येक ब्लांक स्तर पर कम से कम 500 योग करने वाले होने चाहिए वही जिला मुख्यालय पर 5 हजार का लक्ष्य निर्धारित कर उसके अनुरूप तैयारियाॅं की जायें। उन्होनें कहा कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में शहर की सभी राजकीय व गैर राजकीय विधालयों के बालक बालिकाओं की उपस्थिति सुनिश्चित की जायें।

बैठक में जिला आयुर्वेद अधिकारी ओमप्रकाश पारीख, वैद्य श्री राम शर्मा एवं रमेश वैष्णव तथा पंतजंलि के जिला प्रभारी शैतान सिंह ने भी आवश्यक जानकारी व सुझाव दियें। इस अवसर पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, कार्यवाहक अतिरिक्त जिला कलेक्टर कैलाशचन्द्र शर्मा, सायला के उपखण्ड अधिकारी केशव मिश्रा, भीनमाल उपखण्ड अधिकारी सुश्री रेणु सैनी,डिस्कांम के अधीक्षण अभियन्ता बी.एल. दहिया, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता एन.के. माथुर एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जी.एस. देवल सहित विभिन्न विकास अधिकारी एवं पतजंलि के योग कार्यकत्र्ता आदि उपस्थित थें।

----000--

जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर गुरूवार को



जालोर 10 मई - जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर का आयोजन 11 मई गुरूवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के अटल सेवा केन्द्र में किया जायेगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार आम जन की परिवेदनाओं की सुनवाई तथा समस्याओं के त्वरित एवं सकारात्मक समाधान के लिये संपर्क समाधान के तहत 11 मई गुरूवार को अपरान्ह 2 बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के अटल सेवा केन्द्र पर जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान शिविर व तत्पश्चात् जिला जन अभाव अभियोग एवं सतर्कता समिति की मासिक बैठक भी सम्पन्न होगी ।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top