edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,समस्याग्रस्त क्षेत्रों में होगा पेयजल परिवहन

आंधी से क्षतिग्रस्त विद्युत तन्त्र

अविलम्ब बहाल करनें की हिदायत


जैसलमेर, 22 मई। जिले में रविवार को आई आंधी तथा बारिष से क्षतिग्रस्त बिजली तंत्र को जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने अविलम्ब बहाल करने की हिदायत दी है ताकि जिले में अबाध रूप से विद्युत आपूर्ति हो तथा पेयजल योजनाओं से जलापूर्ति प्रभावित नहीं हों। वह सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक बैठक में पानी, बिजली, सडक, चिकित्सा आदि आवष्यक सेवाओं की समीक्षा कर रहें थें।

इस मौके पर जिला कलक्टर मीना ने कहा कि जिले में गर्मी की ऋतु में कहीं पर भी पेयजल की किल्लत नहीं हो पाएं तथा निर्धारित आवृति के अनुसार लोगांे तथा पषुधन को पीने का पानी मुहैया करवाया जाएं। उन्होंनें बताया कि जिले में दुरस्थ तथा दुर्गम इलाकों एवं आवष्यकतानुसार स्थानों पर पेयजल परिवहन कर टंैकरों के जरिए पीने का पानी पंहुचाया जाएं। उन्होंनें बताया कि वर्तमान में भीषण के दौर का समय जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के लिए चुनौती पूर्ण है इसलिए वे अपने पूरी क्षमताआंे का उपयोग कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें बताया कि जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां तत्काल टैंकर या पेयजल स्कीम से लोगों एवं पषुधन के लिए पीने के पानी की समय पर उपलब्ध करावें। उन्हांेनंे खराब हैण्डपंपांे तथा नलकूपों को तुरन्त ठीक करवाने की हिदायत दी।

जिला कलक्टर ने जैसलमेर शहर में समय पर पेयजल आपूर्ति नहीें होने को गंभीरता से लिया एवं नगर परिषद आयुक्त को निर्देष दिए कि वे शहर में किसी भी सूरत में 48 घण्टे के अन्तराल में जलापूर्ति करवाना सुनिष्चित करावें। उन्होंनंे जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों से कहा कि वे शहर में जलापूर्ति के समय बिजली कटौती करें ताकि बुस्टर चलाकर पानी नहीं खींच पाएं। उन्होंनें निर्देष दिये कि वे पेयजल विभाग के आर.ओ.प्लांट एवं अन्य नलकूपों को प्राथमिकता से विद्युतीकरण करवाने की कार्यवाही करावें। उन्होंनें जहां भी विद्युत की समस्या की जानकारी मिलें वहां तत्काल ही कार्यवाही करवाकर विद्युत आपूर्ति को निर्बाध रूप से बनाएं रखें। उन्हांेनंे खराब ट्रांसफाॅर्मर को 72 घण्टे से पूर्व सही कराने की व्यवस्था के भी निर्देष दिए। उन्होंनें शहरी क्षेत्र में जो भी विद्युत पोल काम नहीं आ रहें है उनको हटानें के निर्देष दिए। उन्होंनें यह हिदायत दी कि नियत्रंण कक्ष में जो कर्मचारी लगाएं गए है उन्हें पाबंद करें कि जो भी व्यक्ति पानी, बिजली की समस्या के बारे में उनसे जानकारी लें तो वे सद्व्यवहार के साथ जवाब दें।

जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उसकी संपूण सूचना सहित सूची उपलब्ध करावें एवं इस कार्य में वे व्यक्तिगत रूचि लेकर संबंधित के बैंक खाते मंगवाकर एक सप्ताह में भुगतान करवा के शून्य की स्थिति में लावें। उन्होंनंे पानी के सेम्पल जांच प्रभावी ढंग से करने के साथ ही मौसमी बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना की प्रगति की जानकारी ली तथा अधिकाधिक लोगों को योजना से लाभान्वित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सभी चिकित्सा संस्थानों में पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था सुनिष्चित करने की हिदायत दी।

उन्होंनें आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनंे शहर में पाॅलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विषेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देष दिए। वहीं आवारा पषुओं की धरपकड कर उन्हें गौषालाओं में भिजवाएं एवं साथ ही जो व्यक्ति शहर में पषु रखते है उन पर जुर्माना करें।

उन्होंनें उप निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि वे जिले में गौवंष की थार पारकर नस्ल के संवर्धन के लिए कार्य करें तथा चांधन क्षेत्र में पषु चिकित्सकों की टीम गठित कर यहां इस नस्ल की गायों में फैल रहीं बीमारी का पता करें तथा उसका समय पर व समुचित उपचार करें।

इससे पूर्व अतिरिकत जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने गत सप्ताह के दौरान विभिन्न विभागों की आवष्यक सेवाओं की उपलब्धता तथा प्रगति की विस्तृत जानकारी दी अन्य विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

-----000-----

उपखण्ड स्तरीय समिति का गठन

जैसलमेर, 22 मई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने एक आदेष जारी कर जिले के समस्याग्रस्त ग्रामों में पेयजल आपूर्ति एवं पेयजल परिवहन के लिए स्थानों का चयन करने से संबंधित उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में उपखण्ड स्तरीय समिति का गठन किया गया है। आदेष के अनुसार उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ तथा भणियाणा को अध्यक्ष बनाया गया है और सहायक अभियंता, जन स्वास्थ्य अभियंात्रिकी विभाग को सदस्य सचिव एवं विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर, सम, सांकडा मुख्यालय पोकरण तथा तहसीलदार जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ, भणियाणा को सदस्य बनाया गया है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top