edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर ,आवासीय विद्यालयांे के संचालन के लिए पदांे की स्वीकृति जारी
बाड़मेर ,13 मई। राज्य सरकार ने बाड़मेर जिले में दो आवासीय स्कूलों के संचालन के लिए प्राचार्य, शिक्षकों और अन्य कार्मिकों के 55 पदों की स्वीकृति प्रदान की है। विज्ञान संकाय के लिए 31 पद और कला संकाय के लिए 24 पद स्वीकृत किए गए हैं। यह सभी पद प्रतिनियुक्ति से भरे जाएंगे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरूण चतुर्वेदी ने बताया कि बाड़मेर जिले के जेसिन्दर स्टेशन पर बालक और सर्वजन बालिका आवासीय स्कूल शिक्षा सत्र 2017-18 से शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि आवासीय विद्यालयों में विज्ञान और कला संकाय का संचालन किया जाएगा। इन स्कूलों में कक्षा 6 से 12 तक प्रति कक्षा में 40-40 छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा। इसी तरह हर स्कूल में 280-280 छात्र-छात्राएं प्रतिवर्ष अध्ययन कर सकेंगे। वहीं इसके लिए प्रवेश ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत किए जाएंगे। उन्हांेने बताया कि अनुसूचित जाति राजकीय बालक विद्यालय में 60 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 15 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 15 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग और 10 प्रतिशत आर्थिक पिछड़ा वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित होगा। इसी तरह मुख्यमंत्री सर्वजन बालिका राजकीय विद्यालय में 40 प्रतिशत सामान्य वर्ग की आर्थिक पिछड़ा वर्ग, 30 प्रतिशत अन्य पिछड़ा वर्ग, 20 प्रतिशत अनुसूचित जाति और 10 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति वर्ग की छात्राओं को प्रवेश के लिए सीटों का निर्धारण किया गया है।

न्याय आपके द्वार अभियान,

आठ स्थानांे पर कल आयोजित होंगे शिविर


बाड़मेर, 13 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत सोमवार को जिले मंे आठ स्थानांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की राजस्व संबंधित प्रकरणांे का निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सोमवार को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र की हाथीतला ग्राम पंचायत,शिव उपखंड की नींबला ग्राम पंचायत, रामसर उपखंड की गागरिया एवं अभे का पार ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र गागरिया,सिणधरी उपखंड क्षेत्र मंे अटल सेवा केन्द्र निंबलकोट, चौहटन उपखंड क्षेत्र मंे बाखासर, भलगांव, साता ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र बाखासर, सिवाना उपखंड क्षेत्र मंे थापन एवं मूठली ग्राम पंचायत के लिए थापन ग्राम पंचायत, बालोतरा उपखंड क्षेत्र मंे अटल सेवा केन्द्र गोपड़ी एवं ग्राम पंचायत रिछोली मंे राजस्व लोक अदालत का शिविरांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि अटल सेवा केन्द्रों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इन शिविरों में विभिन्न विभागों की व्यक्तिगत लाभ योजनाओं से संबंधित कार्य भी होंगे। जिला कलक्टर नकाते ने बताया कि राजस्व लोक अदालतों के तहत शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामांतरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण सहित जनता की सुविधा के लिए कई प्रकार के कार्य मौके पर संपादित किए जा रहे है। उन्हांेने अधिकाधिक लोगांे से शिविरांे मंे उपस्थित होकर लाभांवित होने की अपील की है।

आशुलिपिक पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित
बाड़मेर, 13 मई। राजस्थान उच्च न्यायालय, जोधपुर ने विभिन्न न्याय क्षेत्रों में आशुलिपिक हिन्दी के रिक्त तीन पदों पर, जिनमें एक एस.टी. तथा दो सामान्य श्रेणी के हैं, सीधी भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदक इस संबंध में 11 मई 2017 को जारी शुद्धि पत्र का अवलोकन राजस्थान उच्च न्यायालय की अधिकृत वेबसाइट www.hcraj.nic.in पर कर सकते हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top