edvertise

edvertise
barmer



राजस्व लोक अदालत अभियान में 817 प्रकरणों का हुआ निस्तारण
अजमेर, 18 मई। राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार 2017 के अन्तर्गत बुधवार को जिले में 817 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन स्तर पर नामांतरण के एक व अन्य 16 प्रकरणों के निस्तारण से ग्रामीणों को राहत प्रदान की गई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं लोक अदालत प्रभारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि उपखण्ड अधिकारी स्तरपर 15 प्रकरण निस्तारित हुए। पीसांगन के नागेलाव में खाता दुरूस्ती के 10, विभाजन व अन्य के एक-एक तथा भिनाय के नागोला में खाता दुरूस्ती, विभाजन एवं अन्य के एक-एक प्रकरण निस्तारित किए गए।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार स्तर पर 785 प्रकरण निस्तारित हुए। पीसांगन के नागेलाव में नामांतरण के 56, खाता दुरूस्ती के 16, खाता विभाजन, सीमाज्ञान के 5-5, राजस्व नकले 225 अन्य 186 तथा भिनाय के नागोला में नामांतरण के 42 खाता विभाजन के 15, खाता दुरूस्ती के एक, राजस्व नकले 110 एवं अन्य 118 प्रकरणों के निस्तारण द्वारा राहत प्रदान की गई।

शहरी जन कल्याण शिविर आयोजित
अजमेर, 18 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के अन्तर्गत बुधवार को नगर निगम के वार्ड संख्या 6, 7, 8 का शहरी जन कल्याण श्ाििवर राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय लौंगिया में प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित हुआ। इसमें जन्म मृत्यु के 6 प्रमाण पत्रा जारी किए गए। साथ ही कौशल प्रशिक्षण के लिए 7 आवेदन प्राप्त हुए। शिविर में 2 लाख 76 हजार 31 रूपए का नगरीय विकास कर संकलित हुआ।

कैबानिया एवं सूरजपुरा में होगी रात्रि चैपाल

अजमेर, 18 मई। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कैबानिया एवं सूरजपुरा में रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा।

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन ने बताया कि गुरूवार 18 मई को सरवाड़ पंचायत समिति के कैबानिया एवं शुक्रवार 19 मई को जवाजा पंचायत समिति के सूरजपुरा में रात्रि चैपाल का आयोजन किया जाएगा। इनमें विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ-साथ ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।


विश्व संग्रहालय दिवस पर राजकीय संग्रहालय में प्रवेश निःशुल्क रहेगा

अजमेर, 18 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी 18 मई गुरूवार को विश्व संग्रहालय दिवस पर राजकीय संग्रहालय एवं संरक्षित स्मारकों में देशी विदेशी पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।




आरसेटी में विमेन्स टेलर एवं पापड़ अचार एवं मसाला उद्यमी का प्रशिक्षण आयोजित

महिलाओं में जगाई स्वरोजगार की राह


अजमेर, 17 मई। बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार विकास संस्थान (आरसेटी) के द्वारा महिलाओं को उद्यमी बनाकर स्वरोजगार प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

आरसेटी की निदेशक श्रीमती सीमा खन्ना ने बताया कि संस्थान के हरिभाउ उपाध्याय नगर परिसर में 41 महिलाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए प्रशिक्षित किया गया। महिला टेलर कोर्स के अन्तर्गत 21 महिलाओं को 30 दिन तक कपड़े सिलाई करने का गहन प्रशिक्षण दिया गया। इसी प्रकार 20 महिलाओं को पापड़, अचार एवं मसाला बनाने के लिए 10 दिन तक प्रश्ाििक्षत किया गया। प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को सैद्धान्तिक जानकारी के साथ-साथ प्रायोगिक सत्रांें में हाथ से काम करना सिखाया गया।

उन्होंने बताया कि बुधवार को प्रशिक्षण का समापन समारोह आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बैंक आॅफ बड़ौदा के उपमहाप्रबंधक श्री एम.एस. महनोत एवं अधिकारी श्री राकेश कुमार नामा ने प्रशिक्षणर्थियों को निष्ठा एवं समर्पण के साथ कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि उद्यमी को अपनी सफलता का पैमाना स्वयं तय करते हुए कार्य करना चाहिए। सफल उद्यमी बनने के लिए ढृढ़ आत्मविश्वास एवं जूनून से कार्य करने की आवश्यकता है। केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के माध्यम से नव उद्यमियों को धन राशि उपलब्ध करवायी जाती है। बैंक प्राथमिकता के साथ आरसेटी में प्रशिक्षित युवाओं को ऋण उपलब्ध करवाएगा। सफल उद्यमी बनने से वह व्यक्ति समाज में रोल माॅडल बनकर अन्य व्यक्तियों को प्रेरणा प्रदान करता है। समारोह में समस्त प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्रा प्रदान किये गये।

इस अवसर पर संस्थान फैकल्टी रामराज धाकड़, विमेन्स टेलर की प्रशिक्षिका सुश्री इन्दुमती तंवर एवं पापड़ अचार एवं मसाला उद्यमी प्रशिक्षण की प्रशिक्षिका श्रीमति पद्मा खत्राी एवं सुशीला

देवी उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top