edvertise

edvertise
barmer



बाडमेर शिक्षा के क्षेत्र मंे बेहतरीन प्रदर्शन कर सुनहरे भविष्य का निर्माण करेंःचौधरी

-जिला स्तरीय लेपटाप वितरण समारोह मंे प्रतिभाआंे को वितरित किए गए लेपटाप।


बाडमेर ,04 मई। मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। विद्यार्थी शिक्षा के क्षेत्र मंे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सुनहरे भविष्य का निर्माण करें। कम सुविधाआंे के बावजूद जिन विद्यार्थियांे ने अच्छे अंक प्राप्त कर लेपटाप प्राप्त किया है वे बधाई के पात्र है। इसके लिए शिक्षक एवं अभिभावक भी बधाई के हकदार है। बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने गुरूवार को भगवान महावीर टाउन हाल मंे जिला स्तरीय लेपटाप वितरण समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के रूप मंे यह बात कही।

सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि बाड़मेर जिले मंे 1035 छात्र-छात्राआंे को लेपटाप वितरण किए जा रहे है। उन्हांेने कहा कि कड़ी मेहनत के साथ सभी विद्यार्थी पूरे मनोयोग के साथ विद्या अर्जित कर उच्च पदों को प्राप्त करें। साथ ही राष्ट्र, प्रदेश एवं समाज के विकास में अपनी अहम् भूमिका अदा करें। उन्होंनंे कहा कि दूसरे विद्यार्थी मेहनत करते हुए इस प्रकार के प्रोत्साहन समारोह से सीख लेकर अगले वर्ष अच्छे अंक प्राप्त कर लेपटॉप प्राप्त करें। उन्होंनंे कहा कि यह सुनहरा अवसर है कि जिसमें विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिल रहा है। सांसद चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर विद्यार्थियांे को शिक्षा के क्षेत्र मंे अधिकाधिक सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे है। जिला स्तरीय लेपटाप वितरण समारोह के दौरान राजकीय विद्यालयांे के कक्षा 8,10 एवं 12 प्रवेशिका एवं वरिष्ठ उपाध्याय के मेघावी विद्यार्थियांे को अतिथियांे ने लेपटाप वितरण किए।

बायतू विधायक कैलाश चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा को लेकर बेहद गंभीर है। प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर माध्यमिक विद्यालय खोले गए है। उन्हांेने कहा कि पहली मर्तबा पूरे राज्य मंे एक साथ बड़ी तादाद मंे स्कूलें खोलने के साथ पदोन्नतियां एवं नियुक्तियां दी गई, ताकि शिक्षा का स्तर बढे़। उन्हांेने विद्यार्थियांे से समय का सदुपयोग करके उच्च पद प्राप्त कर समाज एवं देश की सेवा करने का आहवान किया। उन्हांेने कहा कि छात्राआंे को शिक्षा से जोड़ने के लिए भी कई योजनाएं प्रारंभ की गई है। उन्हांेने विद्यार्थियांे से माता-पिता का सम्मान करने एवं उनके त्याग को नहीं भुलने की बात कही। उन्होंने कहा कि भारत सदैव ही शिक्षा जगत में विश्व गुरू रहा है उसी परम्परा को हमे अक्षुण्य बनाएं रखना है। चौहटन विधायक तरूणराय कागा ने कहा कि मौजूदा समय मंे बाड़मेर मंे बहुत बड़ा बदलाव आया है। पहले शिक्षा के क्षेत्र मंे सुविधाआंे की कमी थी। लेकिन मौजूदा समय मंे कई सुविधाएं राज्य सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जा रही है। विधायक कागा ने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल स्थान अर्जित कर उंचाईं को प्राप्त करते हुए जिले का नाम प्रदेश एवं देश मंे रोशन करें।

बाड़मेर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि सम्मानित होने वाले सभी बालक-बालिकाएं एवं इनके गुरूजन बधाई के पात्र है। राज्य सरकार विद्यार्थियांे को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी विद्यालयांे मंे प्रतिभाआंे की कमी नहीं है। उन्हांेने कहा कि राज्य सरकार की लेपटाप वितरण की अनूठी योजना से शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति मिलती है, वहीं विद्यार्थियों में आपसी प्रतिस्पर्द्वा भी जाग्रत होती है जिससे कड़ी मेहनत कर अच्छे अंक हासिल करते है। उन्होंनें सभी विद्यार्थियों को लक्ष्य निर्धारित कर अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल स्थान प्राप्त करने का संदेश दिया।

बाड़मेर पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला ने कहा कि विद्यार्थियांे की सफलता को लेकर गुरूजनांे को बधाई देते है। उन्हांेने तमसो मा ज्योतिर्गमय का जिक्र करते हुए कहा कि देश की तरक्की के लिए हमारा शिक्षित होना बेहद जरूरी है। उन्हांेने कहा कि विद्यार्थी संपूर्ण विकास के लिए खेल एवं शिक्षा मंे भाग लें। उन्हांेने कहा कि लेपटाप शिक्षण मंे साधक बनना चाहिए। इसका सदुपयोग करें। इससे पहले जिला शिक्षा अधिकारी ओमप्रकाश शर्मा ने लेपटाप वितरण योजना एवं जिले मंे इससे लाभांवित हो रहे विद्यार्थियांे के बारे मंे जानकारी दी। जिला स्तरीय समारोह के दौरान अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मल्लाराम चौधरी, धनराज व्यास, एडीपीसी रमसा धर्माराम चौधरी, डूंगरदास खिंची विशिष्ट अतिथि के रूप मंे उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन डा.लक्ष्मीनारायण जोशी एवं डा.रामेश्वरी चौधरी ने किया। समारोह के दौरान रासीउमावि स्टेशन रोड़ के प्रधानाचार्य चेनाराम चौधरी, गांधी चौक विद्यालय के प्रधानाध्यापक मगाराम चौधरी, मेघावी छात्र-छात्राएं तथा उनके अभिभावक समेत कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरूआत मंे अतिथियांे ने दीप प्रज्जवलन कर सरस्वती की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। वहीं राबाउमावि मालगोदाम रोड़ बाड़मेर की बालिकाआंे ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुति दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top