edvertise

edvertise
barmer


जैसलमेर, जिला कलक्टर मीना ने दव रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

रात्रि चैपाल से ग्रामीणों को मिला सुुकुन, मिली राहत
जैसलमेरमुख्यालय पर उपस्थित नहीं रहने पर एएनएम को किया मौके पर ही निलंबित

जैसलमेर, 19 मई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने ग्राम पंचायत दव के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चैपाल के दौरान संवेदनषीलता के साथ ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी एवं उनको विष्वास दिलाया कि उनकी समस्याआंे का समाधान होगा। उन्होंनें अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे चैपाल में प्रस्तुत परिवेदनाओं के त्वरित कार्यवाही कर उनका निस्तारण करावें। रात्रि चैपाल में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, उपखंड अधिकारी कैलाष चन्द्र शर्मा, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई, तहसीलदार वीरेन्द्रंिसह भाटी, सरपंच शंकरसिंह भाटी के साथ ही जिला स्तरीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थें।


मुख्यालय पर नहीं रहने पर एएनएम को किया निलंबित


रात्रि चैपाल के दौरान जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पेयजल, विद्युत, चिकित्सा के साथ ही अन्य सरकारी सेवाओ की विस्तार से जानकारी ली तो दव के ग्रामीणों ने बताया कि उनके यहां एएनएम लगी हुई है लेकिन मुख्यालय पर नहीं रहती है। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया एवं मौके पर ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को एएनएम पूजा को निलंबित करने के आदेष जारी किए। उन्होंनें ग्राम स्तर पर कार्यरत सभी कर्मचारियों को हिदायत दी कि वे मुख्यालय पर रहकर सरकारी सेवाओं का पूरा लाभ ग्रामीणों को प्रदान करावें।


महानरेगा में इच्छुक लोगों को लगाएं कार्य पर


जिला कलक्टर मीना ने महानरेगा योजना के रोजगार के संबंध में जानकारी ली तो विकास अधिकारी ने बताया कि यहां 660 जोब कार्ड है 84 व्यक्तिओं महानरेगा पर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से पूछा की वे रोजगार के इच्छुक है तो सभी ने बताया कि वे रोजगार पर लगना चाहते है। उन्होंनें मौके पर ही ग्रामसेवक को सख्त निर्देष दिए कि वे फाॅर्म नम्बर 6 कल ही भरवाकर जितने भी लोग कार्य पर लगना चाहते है उनके लिए कार्य स्वीकृत कर रोजगार पर लगाने के निर्देष दिए। उन्होंनंे विकास अधिकारी को इसकी प्रभावी माॅनेटरिंग करावें। उन्होंनें अपना खेत-अपना काम योजना में जो 75 लोग बच्चे हुए है उनके भी कार्य स्वीकृत करने के निर्देष दिए।


इनको मिली राहत


जिला कलक्टर के समक्ष दव के भीलों की बस्ती के वाषिंदों ने बस्ती में पानी, बिजली, गे्रवल सडक की मांग की। जिला कलक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस बस्ती में आवष्यक सुविधाएं तत्काल ही उपलब्ध कराकर रिपोर्ट करें। उन्होंनें गजुओं की बस्ती में जीएलआर बनाने, प्राथमिक विद्यालय रावतरी की चार दीवारी का निर्माण कराने, दव में पट्टा लेने वालों को कल ही पट्टा जारी करने के निर्देष दिए। इसके साथ ही मोचारे की ढाणी में प्राथमिक विद्यालय भवन की स्वीकृति करानें, अहमद खां की ढाणी में टैंकर से पेयजल परिवहन कर पीने का पानी उपलब्ध करावें, हटार में नई जीएलआर का प्रस्ताव लेने के निर्देष दिए। इसके साथ ही कलाकार शकुरखां की मांग पर गजुओं की बस्ती में पानी की आपूर्ति कराने के निर्देष दिए। इसके साथ ही जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल से सुलेमान खां की ढाणी को 15 दिन में ग्रेवल सडक से जोडने की स्वीकृति का लाभ मिला।


योजनाओं की दें जानकारी


रात्रि चैपाल में विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारियों ने राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे योजनाओं का भरपूर लाभ उठावें। चैपाल में सरपंच शंकरसिंह ने राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय का खेल मैदान विकसित करानें, पंचायत क्षेत्र में पषु धन संरक्षण के लिए पषु षिविर स्वीकृत कराने, दव में मोबाईल टाॅवर लगाने के संबंध में प्रार्थना पत्र दिए। जिला कलक्टर ने बताया कि शीघ्र ही पषु षिविर स्वीकृत करने की कार्यवाही कर दी जाएगी।


बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का दिया संदेष


जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को बेटों की तरह बेटियों की परवरिष करने एवं उनको अच्छी षिक्षा दिलाने की सीख दी ताकि वे भी आगे बढकर परिवार व समाज का विकास सही ढंग से करें। उन्होंनंे ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे 19 जून को विद्यालय खुलते ही गांव की जो बालिकाएं स्कूल नहीं जा रही है उन्हें षिक्षा अर्जित करने के लिए अवष्य भेजें एवं साथ ही विष्वास दिलाया कि वे बालिकाओं को विद्यालय भेजेंगें तो महिला षिक्षक भी लगवा दी जाएगी।


तन-मन से करें कार्य


मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने ग्रामीणों से कहा कि महानरेगा में रोजगार प्राप्त करना उनका कानूनी अधिकार है एवं दव पंचायत में जरूरत के अनुरूप कार्य स्वीकृत कर दिए जाएगें। उन्होंनंे कहा कि रोजगार लगने वाले व्यक्ति तन-मन से कार्य कर नरेगा की पूरी मजदूरी 192 रूपये प्राप्त करें।










-----000-----


श्री जवाहिर चिकित्सालय में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएं-जिला कलक्टर


जैसलमेर 19 मई। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे श्री जवाहिर चिकित्सालय में मरीजांे को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करावें एवं मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी में जो राषि उपलब्ध है उसका सही उपयोग कर आवष्यक उपकरण एवं अन्य आवष्यकतानुसार सामग्री क्रय कर मरीजों को अच्छी सुविधा सुलभ करावें। उन्होंनें गर्मी को देखते हुए कूलर की सभी वार्डों में उचित व्यवस्था कराने के साथ ही चिकित्सालय के सभी शौचालयों एवं वार्डो की सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान रखनें के निर्देष दिए।


जिला कलक्टर मीना ने राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी जैसलमेर की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ.जे.आर.पवांर, कोषाधिकारी जसराज चैहान, सदस्य डाॅ.उषा दुगड, डाॅ.दामोदर खत्री उपस्थित थें।


जिला कलक्टर ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे अस्पताल में जरूरत के अनुरूप पुराने मैट्रर्स पर रेग्जीन कवर लगाने के साथ ही पलंग एवं लाॅकर पर पेन्ट करने की कार्यवाही कर दें। उन्होंनें यह भी हिदायत दी की चिकित्सालय मे ठेकेदार सही ढंग से सफाई नही करता है तो उसको नोटिस जारी कर ब्लेक लिस्टेड करने की कार्यवाही करें। बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि पोकरण चिकित्सालय में सोनाग्राफी प्रषिक्षण प्राप्त 2 चिकित्सक है उनमें से एक चिकित्सक को श्री जवाहिर चिकित्सालय में लगवाने की व्यवस्था करावें ताकि गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी चिकित्सालय में की जा सकें। इस संबंध मंे जैसलमेर विधायक भाटी एवं जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को कहा कि वे सोनाग्राफी करने वालें चिकित्सक को यहां लगाने की व्यवस्था करावें। बैठक के दौरान रिलीफ सोसायटी के आय व्यय पर विस्तार से चर्चा की गई।


जैसलमेर विधायक भाटी ने कहा कि जब फण्ड की उपलब्धता है तो चिकित्सालय में जो आवष्यकता है उसके अनुरूप आवष्यक सामग्री क्रय कर मरीजो को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करावें। प्रमुख चिकित्सा अधिकारी ने चिकित्सालय के गीता आश्रम चैराहें की तरफ वाले रास्ते पर मुख्य द्वार पर गेट लगाने की आवष्यकता जताई। विधायक भाटी ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देष दिए कि जिन ग्राम पंचायत मुख्यालय पर एएनएम नहीं है वहां पर शीघ्र ही एएनएम लगाने की व्यवस्था करें। इस संबंध में विधायक भाटी ने आयुक्त नगर परिषद को निर्देष दिए कि वे यहां पर सुन्दर गेट लगाने की व्यवस्था शीघ्र ही करवा दें। बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ.पंवार ने विभिन्न बिन्दुओं को रखा वहीं अप्रैल माह के आय-व्यय की विस्तार से जानकारी प्रदान की


--000---


0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top