edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर एक लाख परिवारों को सौ दिवस का रोजगार  अपूर्ण विकास कार्य तीस जून तक होगें पूर्ण
जैसलमेर, 10 मई। जिले में चालू वित्तीय वर्ष के दौरान महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के अन्तर्गत एक लाख लोगों को सौ दिवस का रोजगार मुहैया कराया जाएगा। इसके लिए जिला कलक्टर कैलाष चन्द्र मीणा ने कार्यो के प्रस्ताव मंगवाकर 30 जून तक स्वीकृतियां जारी करने की हिदायत दी है ताकि मांग के अनुरूप लोगो को रोजगार उपलब्ध हो सकें।

जिले में संचालित विभिन्न फ्लेगषिप योजनाओं की बुधवार को आयोजित मासिक समीक्षा बैठक में जिला कलक्टर मीणा ने नरेगा समेत विभिन्न योजनाओं पर विस्तृत चर्चा की। उन्होंनंे विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत स्वीकृत कार्यो की बकाया स्थिति की समीक्षा के दौरान गतवर्षो के कार्यो को लेकर कहा कि वर्ष 2016-17 से पूर्व के सभी कार्य 30 जून तक पूर्ण कर लिए जाए। उन्होंनंे निर्देष दिए कि इसके पष्चात कार्य बकाया रहने पर जिम्मेदारी तय कर संबंधित कार्मिकों को आरोप पत्र जारी किए जायेगें।

जिला कलक्टर ने सीमावर्ती क्षेत्र विकास योजना के अन्तर्गत गत तीन वर्ष 2013-14, 2014-15 तथा 2015-16 के सभी अपूर्ण कार्य 30 जून तक पूर्ण करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर मीणा ने बीएडीपी में विषेष रुप से आम जन से रुप से विभाग पानी, बिजली, सडक के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे स्वीकृत कार्यो को समय सीमा में पूरा करवाकर सीमा क्षेत्र के गांवों में पानी,बिजली एवं सडक जैसी आधारभूत सुविधाओं को विकसित कर इस कार्यक्रम का लोगों को लाभ पहुचावें। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में कार्य देरी को बर्दास्त नही ंकिया जाएगा इसलिए सभी अधिकारी कार्यो को समय सीमा में करवाने की कार्यवाही करें।

इसी तरह मीणा ने सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना एवं विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के गतवर्षो के बकाया कार्य को भी 30 जून तक पूर्ण करने को कहा। उन्होंनें विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रत्येक माह मासिक बैठक के दौरान बकाया कार्यो की समीक्षा करें तथा बकाया कार्यो वाली पंचायतों का दौरा कर उसे तुरन्त पूर्ण करवाने के लिए संबंधित एजेन्सी को पाबंद करें। साथ ही इनकी प्रतिदिन स्वयं मोनेटरिंग करें।

जिला कलक्टर मीणा ने महात्मा गांधी नरेगा योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा करते हुए कहा कि योजना के अन्तर्गत गतवर्षो में सौ कार्य दिवस पूर्ण करने वाले परिवारो की संख्या अत्यन्त कम है इसलिए चालू वित्तीय वर्ष के अन्तर्गत एक लाख लोगो को सौ दिवस का रोजगार मुहैया का लक्ष्य निर्धारित कर इसके अनुरूप कार्य किया जाए। उन्होंनें संबंधित अधिषाषी अभियंता को इसके लिए प्रस्ताव मंगवाकर 30 जून तक शत-प्रतिषत स्वीकृतियां जारी करना सुनिष्चित करने को कहा। उन्होंनें तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे बैंकों में अपने कर्मचारी को भेजकर श्रमिकों के खातों को आधार लिंक से जोडने की कार्यवाही में प्रगति लाएं। जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विलम्ब से श्रमिक भुगतान में सुधार लाकर इस स्थिति को बेहतर बनावें। उन्होने विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे श्रमिकों को समय पर भुगतान करावें। उन्होंनें महिला मेट 50 प्रतिषत लगाने, पूर्ण कार्यो की शत-प्रतिषत जियो टेगिंग कराने के निर्देष दिए। उन्होंनें औसत मजूदरी में बढोतरी लाने पर भी विषेष जोर दिया। जिला कलक्टर ने अनफीड मस्टरोल की फीडिंग करानें, पूर्ण कार्यो के फोटो अपलोड करानें,आधार सीडिंग में प्रगति लाने के एमआईएस मेेनेजर को निर्देष दिए एवं हिदायत दी कि वे इसमें जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्होंनंे विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे प्रधानमंत्री आवास योजना में तीनों समितियों में आवासों की स्वीकृति शीघ्र ही जारी कर उनकी प्रथम किष्त रिलीज करें एवं कार्यो को चालू करावें।

इससे पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने विभिन्न योजनाओं में विभाग वार कार्याे की विस्तार से जानकारी दी एवं प्रगति से अवगत कराया। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण,उप वन संरक्षक सुदीप कौर के साथ ही सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top