edvertise

edvertise
barmer

 जैसलमेर,महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों कीे आवष्यक रोकथाम के प्रति महिला आयोग द्वारा गंभीरतापूर्वक अति संवेदनषील होकर उठाए जायगें कारगर कदम
                          : - सदस्या राज्य महिला आयोग श्रीमती सुधा पुरोहित 


जैसलमेर, 03 मई। राज्य महिला आयोग की सदस्या एवं जिला महिला मंच की अध्यक्षा श्रीमती सुधा पुरोहित ने बुधवार को सर्किट हाउस में स्थानीय प्रेस प्रतिनिधियों के साथ हुई प्रेस काॅन्फेंस के अवसर पर महिला आयोग के प्रावधानों एवं अधिनियमों की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मरुस्थलीय जिला पिछड़ा होने के कारण महिला आयोग महिलाओं के सषक्तिकरण एवं उनके हितों की रक्षा के लिए अत्यंत संवेदनषल है। उन्हांेंने कहा कि नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अगर महिलाओं और बच्चियों के साथ किसी भी रुप कहीं पर भी कोई अत्याचार होने की स्थिति आयोग द्वारा इस दिषा में आवष्यक कार्यवाही करते हुए कठौर कानूनी कदम उठाए जाने के प्रावधान है। उन्होंने कहा कि हम सभी सामाजिक प्राणी है। समाज में किसी न किसी रुप में कंटक दकियानुसी लोगों द्वारा अपने सामाजिक जीवन में महिलाओं व बच्चियों के साथ अत्याचार किया जाता रहा है।
       इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे , नगरपरिषद के वार्ड नम्बर 8 की सक्रीय महिला पार्षद श्रीमती ईष्वरी भाटिया और प्रिेट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया से जुड़े नगर के प्रमुख मीडियाकर्मी उपस्थित थे। उन्होंने सीमावर्ती जैसलमेर के समस्त लोगों से अपील की हैं कि वे सामाजिक जीवन में अपने आस-पास कहीं पर भी यदि किसी भी व्यक्ति को महिलाओं तथा बच्चियों के साथ र्दुव्यहार एवं अत्याचार होने के संबंध में अंदेषा एवं सूचना मिले तो आप निर्भिक होकर पुलिस विभाग में तत्काल सूचना देवें ताकि अत्याचार करने वाले परिवादी पर आयोग के अधिनियमों के तहत उसे कानूनी सजा से दण्डित किया जा सकें।
       आयोग की सदस्या श्रीमती पुरोहित ने कहा कि सामाजिक क्षेत्र हम सब का यह दायित्व बनता है कि महिलाओं के सुरक्षा एवं हितों प्रति सजग एवं सर्तक रह कर अपने मन एक में सकारात्मक सोच बनाए रखते हुए इस ओर बेहतरीन ढंग से कार्य कर समाज को एक नई दिषा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आयोग महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों को लेकर नियमानुसार कारगर कदम उठाए जाने के लिए कृत संकल्पबद्ध है।
       मीडियाकर्मियों ने आयोग की सदस्या के समक्ष जिले में महिलाओं के साथ ही स्कूली बालिकाओं के साथ विद्यालय जाने और वापिस आने के दौरान आवारा एवं असामाजिक तत्वों द्वारा छेड़खानी की घटनाओं को लेकर आयोग इस संबंध में पूर्ण ध्यान रख कर कारगर एवं सख्त से सख्त कदम उठाने की बात कही तो उन्होंने पुलिस विभाग को इसके लिए इन एरिया में सादे वस़्त्रों में अधिकाधिक पुलिस बल तैनातगी कर संदिग्ध लोगों के विरुद्ध उनकी तत्काल धरपकड़ कर उचित कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्होंने चर्चा करते हुए बताया कि जिले में तीन तलाक के विरुद्ध महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचार के मामले को अत्यंता गंभीरता से लेते हुए आयोग द्वारा इस मुद्धे पर कितने-कितने पेडिंग कैसेज है की पूर्ण जानकारी लेकर आयोग इस दिषा में जरुर ठोस कार्यवाही करेगा।
       प्रेसकाॅन्फ्रेस के दौरान आयोग की सदस्या ने बताया कि जिले में दहेज के मामले को लेकर यदि महिलाओं के साथ अत्याचार होने के मामले पाए गए तो आयोग इस बाबत आवष्यक कार्यवाही अमल में लाएगा। उन्होंने महिलाओं के एक जनहितार्थ मामले की चर्चा करते हुए कहा कि जिले में कई पात्र महिलाओं के अभी तक किसी कारणवष बीपीएल कार्ड नहीं बने हैै। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आयोग शीघ्र ही महिला सरपंचों की एक मीटिंग बुला कर इस बैठक में महिला सरपंचों को इकट्ठा करके इस मुद्धे का कोई न कोई कारगर समाधान करने की आवष्यकता प्रतिपादित की।
       अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे ने आयोग की सदस्या को बधाई देते हुए बताया कि पुलिस विभाग महिलाओं के साथ हो रहे अत्याचारों की कारगर ढंग से आवष्यक रोकथाम के संबंध में अत्यंत गंभीरता से बेहतरीन ढंग से कार्य कर रहा है। पुलिस विभाग सदैव ही महिलाओं एवं बालिकाओं कीे सुरक्षा एवं उनके हितों के प्रति दृढ संकल्प होकर निष्ठा से कार्य रहा है। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों , स्कूलों ,मंदिर आमजन रास्तों पर पुलिस विभाग द्वारा सादा वस्त्रधारी पुलिस बल तैनात किए जाकर महिलाओं एवं बालिकाओं के साथ छेड़़छाड़ करने वाले संदिग्ध आवारागर्दी लोगों पर पुलिस विभाग द्वारा पूर्ण मुूस्तैदी के साथ कड़़ी नजर रखी जा रही है इस प्रकार के पुलिस में माामले सामने आए तो उसके विरुद्ध आयोग के निर्देषानुसार एवं प्रावधानोंनुसार कठौर से कठौर कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। प्रेस काॅन्फेस के अवसर पर आयोग की सदस्या श्रीमती पुरोहित र्से मीडियाकर्मियों ने महिलाओं एवं बच्चियों के सुरक्षा को लेकर कई जन हितार्थ महत्वपूर्ण मुद्दे उठाए तो उन्होंने पूर्ण संवेदनषीलता के साथ इन सवालों का सकारात्मक ढंग से प्रत्युत्तर देकर आयोग के प्रावधानों के अनुसार तत्काल नियमानुसार कार्यवाही करने का ठोस आष्वासन दिया।
                                    -----000-----



 जैसलमेर ,महिला आयोग की सदस्या मनोनीत होने पर
श्रीमती सुधा पुरोहित को दी सांसद कर्नल श्री चैधरी ने बधाई

      जैसलमेर ,3 मई। बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चैधरी ने बुधवार को स्थानीय सर्किट हाउस में अपनी से जैसलमेर नगर की मूल निवासी श्रीमती सुधा पुरोहित के राज्य महिला आयोग की सदस्या और जिला महिला मंच के अध्यक्ष पद पर मनेानीत होने के लिए हार्दिक शुभकामनाएॅं एवं बधाई दी। सांसद कर्नल श्री चैधरी ने उन्हें शाॅल औढ़ा कर उनके प्रति सम्मान प्रकट किया।
                        --000--
                    

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top