edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर जिले में राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविर 8 मई को

षिविरों में राजस्व संबंधी ये होंगें कार्य

जैसलमेर, 04 मई। राजस्व लोक अभियान-न्याय आपके द्वार 2017 के तहत जैसलमेर जिले में 8 मई से 30 जून तक आयोजित होने वाले षिविरो मंे आमजन को राजस्व संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि राजस्व लोक अदालतों में राजस्थान काष्तकार अधिनियम 1955 की धारा 53, 88, 188, 183, के तहत दर्ज मुकदमे एवं इन्द्रराज के प्रार्थना-पत्र, भू राजस्व अधिनियम 1956 की धारा 136 के अन्तर्गत लम्बित प्रार्थना पत्र एवं नामान्तरकरण तथा धारा-91 की कार्यवाही के संबंध में लम्बित अपील, विभिन्न तरह के लम्बित वादों व प्रार्थना पत्रों के परिपेक्ष्य में अन्य प्रकार के प्रकरणों को आवष्यकतानुसार विचार के लिए रखा जा सकता है।

उन्होंनें बताया कि षिविर में बन्द रास्तों को खुलवाने, संकडे रास्तों से अतिक्रमण हटवाने तथा नये रास्ते दर्ज कराने संबंधित समस्याओं का भी निस्तारण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि षिविरों में ग्राम पंचायतों में लम्बित सभी नामान्तरकरणों का निस्तारण, पारिवारिक कृषि भूमि के सहमति से विभाजन के नवीन प्रकरण दर्ज कर निस्तारण करना, लम्बित गैर खातेदारी प्रकरणों में खातेदारी दिया जाना, राजस्व अभिलेखों में लिलिकीय त्रुटियों का शुद्वीकरण, नवीन राजस्वों ग्रामों के नोर्म्स के अनुसार प्रस्ताव तैयार किए जाने आदि के कार्य किए जाएगें।

अभियान से पूर्व जमाबंदियों का होगा पठन

जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि काष्तकारों की जमाबंदियों में त्रुटियांे एवं लम्बित नामान्तरणांे को चिन्ह्ति कर संबंधित ग्राम पंचायत पर राजस्व लोक अदालत अभियान से पूर्व जमाबंदी का पठन किया जाएगा। उन्होंनंे संबंधित राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे इस संबंध मंे आवेदन पत्र तैयार कर लें ताकि अभियान के दिन उनका निस्तारण हो सकें। उन्होंनंे सभी राजस्व अधिकारियों को निर्देष दिए है कि वे इस अभियान के सुचारू और प्रभावी आयोजन के लिए समस्त व्यवस्थाएं सुनिष्चित कर लें।

------000------

जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान जन सुनवाई षिविर 11 मई,गुरूवार को
जैसलमेर, 04 मई। प्रषासनिक सुधार एवं समन्वय विभाग के निर्देषानुसार जिले में आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण एवं समाधान को लेकर जिला स्तरीय सम्पर्क समाधान जन सुनवाई षिविर 11 मई, गुरूवार को प्रातः 11 बजे जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में रखा गया है। सहायक निदेषक लोक सेवाएं सम्पर्क अनुभाग ने बताया कि सभी अधिकारीगण को यथासमय उपस्थित होना सुनिष्चित कराएं।

------000------

जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक गुरूवार को
जैसलमेर, 04 मई। जिला जन अभाव अभियोग निरारकण एवं सतर्कता समिति की मासिक बैठक जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में गुरूवार, 11 मई को प्रातः 11 बजे जन सुनवाई के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने इस संबंध में सर्वसाधारण को सूचित किया है कि वे अपना अभाव अभियोग निराकरण के लिए अपना पूर्ण पता एवं मोबाईल नम्बर अकिंत करते हुए प्रार्थना-पत्र/ परिवाद प्रस्तुत करना चाहें तो जिला कलक्टर एवं अध्यक्ष, जिला जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति जैसलमेर के नाम संबोधित करते हुए कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर को प्रस्तुत कर सकते है अथवा डाक से भी प्रेषित कर सकते है। उन्होंनें समिति में दर्ज प्रकरणों से संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया है कि वे परिवाद वार पालना प्रतिवेदन तैयार कर बैठक से 3 दिन पूर्व जिला कलक्टर कार्यालय में भिजवाना सुनिष्चित करावें।

------000------

ग्राम पंचायत सोढाकोर में रात्रि चौपाल का आयोजन शुक्रवार को

जिला कलक्टर सुनेगें रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं


जैसलमेर, 04 मई। जिले की ग्रामपंचायत सोढाकोर में रात्रि चौपाल का आयोजन 5 मई, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा रात्रि चौपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने सोढाकोर पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों से विषेष आग्रह किया कि वे रात्रि चौपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चौपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

------000------

सोमवार को पांच ग्राम पंचायत में लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर

जैसलमेर, 05 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार सोमवार, 08 मई को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत खींया, सम समिति के ग्राम पंचायत सम व धनाना तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत सादा व गोमट में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

-----000-----

हमीरा निवासी गरीब परिवार की श्रीमती गीता का सपना हुआ पूरा,

कई वर्षो बाद मिला पट्टा


जैसलमेर, 04 मई। राज्य सरकार द्वारा 14 अप्रैल डॉ. भीमराव अम्बेडकर जयन्ती से चलाए गए ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान षिविर जैसलमेर के ग्रामीणों के लिए बहुत ही लाभदायी सिद्व हो रहें है। इन षिविरों में लम्बें समय पर ग्राम पंचायत में निवास करने वालें लोगों को आवासीय पट्टा मिलने का लाभ मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि पंचायत समिति जैसलमेर की ग्राम पंचायत हमीरा में आयोजित हुआ पट्टा वितरण षिविर हमीरा निवासी गरीब परिवार की श्रीमती गीता पत्नि प्रताप सुथार के लिए तो वरदान ही साबित हुआ है एवं कई वर्षो बाद उसको आवासीय पट्टा मिलने का सपना पूरा हुआ है।

हमीरा में आयोजित षिविर के दौरान श्रीमती गीता ने अधिकारियों के समक्ष अपने आवास के मकान के पट्टे के लिए आवेदन किया जिसमें ग्राम सेवक के साथ ही सरपंच एवं अन्य अधिकारियों ने आवष्यक कार्यवाही कर मौके पर ही पट्टा तैयार कर श्रीमती गीता को आवासीय मकान का पट्टा प्रदान किया। श्रीमती गीता ने पट्टा प्राप्त कर खुषी महसूस की एवं अपने मुक्त कंठों से सरकार के इस अभियान की सराहना करते हुए बताया कि इस अभियान से मेरी जैसी गरीब परिवार की महिलाओं के लिए आवासीय पट्टे का सपना पूरा हो रहा है। श्रीमती गीता ने बताया कि आवासीय पट्टा मिलने से वह अपने निःषक्त बच्चों की षिक्षा के लिए ऋण प्राप्त कर उनको कम्प्यूटर षिक्षा अर्जित करा सकेगी।

इस प्रकार राज्य सरकार का यह अनूठा अभियान श्रीमती गीता के लिए तो वरदान हीं साबित हुआ है।

-----000----

काठोडी निवासी निःषक्त नाथूराम को मिला अपने

आवासीय मकान का असली मालिकाना हक

जैसलमेर, 04 मई। राज्य सरकार द्वारा संचालित ग्राम पंचायत पट्टा वितरण अभियान षिविर सीमान्त जैसलमेर जिले के वाषिंदों के लिए राहतदायी सिद्व हो रहा है। पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत काठोडी में आयोजित हुआ षिविर काठोडी निवासी 40 वर्षीय निःषक्त नाथूराम के लिए तो जैसे कोई मकान का असली मालिकाना हक प्रदान वाला रहा है। वर्षो से आवासीय मकान का पट्टा नहीं होने से उसे कई समस्याओं का सामना करना पड रहा था। लेकिन इस अनूठें अभियान में षिविर में ही मौके पर नाथूराम को अपने मकान का पट्टा मिलने से उसके खुषी का ठिकाना नहीं रहा।

काठोडी निवासी निःषक्त नाथूराम ने षिविर के दौरान अधिकारियों के समक्ष आवासीय पट्टे के लिए आवेदन किया तो मौके पर ही सरंपच एवं ग्राम सेवक के माध्यम से उसकी समस्त कागजी खानापूर्ति करवाई गई एवं मौके पर ही पट्टा तैयार उसे प्रदान किया गया। इस प्रकार वर्षो बाद नाथूराम को अपने मकान का असली कानूनी हकदार बना है।

नाथूराम ने बताया कि राज्य सरकार का यह अभियान वास्तव में गरीब ग्रामीणों के लिए तो बहुत ही लाभदायी सिद्व हो रहा है क्योंकि वर्षो बाद लोगों को अपने आवासों का पट्टा हाथों-हाथ मिल रहा है। पट्टा प्राप्त कर नाथूराम एवं उसके परिजन प्रफुल्लित हुए एवं मुक्त कंठो से इसकी सराहना की। नाथूराम ने बताया कि अब वह इस मकान पर स्वरोजगार के लिए आसानी से ऋण ले सकेगा एवं उससे अपना स्वयं का धंधा चालू कर सकेगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top