edvertise

edvertise
barmer



न्याय आपके द्वार अभियान,

आठ स्थानांे पर आज आयोजित होंगे शिविर

बाड़मेर, 14 मई। न्याय आपके द्वार अभियान के तहत सोमवार को जिले मंे आठ स्थानांे पर राजस्व लोक अदालत शिविरांे का आयोजन होगा। इस दौरान आमजन की राजस्व संबंधित प्रकरणांे का निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सोमवार को बाड़मेर उपखंड क्षेत्र की हाथीतला ग्राम पंचायत,शिव उपखंड की नींबला ग्राम पंचायत, रामसर उपखंड की गागरिया एवं अभे का पार ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र गागरिया,सिणधरी उपखंड क्षेत्र मंे अटल सेवा केन्द्र निंबलकोट, चौहटन उपखंड क्षेत्र मंे बाखासर, भलगांव, साता ग्राम पंचायत के लिए अटल सेवा केन्द्र बाखासर, सिवाना उपखंड क्षेत्र मंे थापन एवं मूठली ग्राम पंचायत के लिए थापन ग्राम पंचायत, बालोतरा उपखंड क्षेत्र मंे अटल सेवा केन्द्र गोपड़ी एवं ग्राम पंचायत रिछोली मंे राजस्व लोक अदालत का शिविरांे का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि अटल सेवा केन्द्रों एवं ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित होने वाले इन शिविरों में विभिन्न विभागों की व्यक्तिगत लाभ योजनाओं से संबंधित कार्य भी होंगे। जिला कलक्टर नकाते ने बताया कि राजस्व लोक अदालतों के तहत शिविरों में खाता विभाजन, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामांतरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण सहित जनता की सुविधा के लिए कई प्रकार के कार्य मौके पर संपादित किए जा रहे है। उन्हांेने अधिकाधिक लोगांे से शिविरांे मंे उपस्थित होकर लाभांवित होने की अपील की है।

भामाशाह मंे हस्तांतरित लाभ आमजन को बताए जाएंगे

-सोमवार से ग्राम सभाआंे का आयोजन होगा।


बाड़मेर,14 मई। मुख्यमंत्री के बजट भाषण की अनुपालना मंे भामाशाह योजना के माध्यम से हस्तान्तरित किए गए लाभो का प्रशासनिक प्रतिवेदन ग्राम सभाओं में पढ़कर सुनाया जाएगा। इस दौरान प्राप्त आपत्तियों का इन्दाज कर मौके पर ही उनका निस्तारण किया जाएगा।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने बताया कि मुख्यमंत्री के बजट भाषण 2016-17 के बिन्दु संख्या 227 की अनुपालना में वर्ष 2017-18 के दौरान पंचायत स्तर पर ई-मित्र संचालक की ओर से भामाशाह नामांकन,सीडिंग के साथ राशि निकासी के लिए माइक्रो एटीएम बीसी की सुविधा उपलब्ध रहेगी। लाभार्थी को ग्राम सभा में अवितरित भामाशाह कार्ड रुपे कार्ड एवं पिन नंबर का भी वितरण किया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों की ओर से प्रतिवेदन प्रस्तुतीकरण के आयोजन की फोटो भामाशाह पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। उनके मुताबिक मई माह मंे 15 मई को बाड़मेर,रामसर, सिवाना, समदड़ी, बालोतरा, कल्याणपुर, पाटोदी, सिणधरी, एवं 15 से 18 मई तक चौहटन एवं धनाउ, 16 एवं 17 मई को गडरारोड़ एवं शिव, 17 मई को गुड़ामालानी, बायतू, सेड़वा, गिड़ा तथा 18 एवं 19 मई को धोरीमन्ना पंचायत समिति मंे भामाशाह योजनान्तर्गत प्रशासनिक प्रतिवेदन प्रस्तुतीकरण के लिए ग्राम सभा का आयोजन होगा।




30 मई तक भरे जा सकेंगे हवलदार शिक्षक के आनलाइन आवेदन

बाड़मेर, 14 मई। सेना में हवलदार शिक्षक पद की भर्ती के लिए राजस्थान राज्य के उम्मीदवारांे के लिए 30 मई 2017 तक ऑनलाईन आवेदन भरने के लिये भारतीय सेना की वेब साईट ूूूण्रवपदपदकपंदंतउलण्दपबण्पद खुली है। अभ्यार्थियों को बुलावा पत्र जून 2017 में ई-मेल से भेजे जाएंगे।

रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेट कर्नल मनीष ओझा ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने उपरोक्त पद के लिए अपने आवेदन ऑनलाईन भरे हैं और जिन अभ्यर्थियों को मुख्यालय क्षेत्रीय भर्ती कार्यालय, जयपुर से बुलावा पत्र ई-मेल से मिलेंगे। उनकी दौड़ 07 जुलाई 2017 को सुबह दो बजे नागौर स्टेडियम, नागौर में होगी। सफल उम्मीदवारों की प्रवेश परीक्षा 29 अक्टूबर 2017 को श्री गंगानगर में होगी। उनके मुताबिक अभ्यर्थी अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ 07 जुलाई 2017 को सुबह 02बजे भर्ती स्थल पर बुलावा पत्र के साथ पहुॅंचें।

                                             
सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी का आईएएस में चयन होने पर मिलेंगे 50 हजार 



बाड़मेर, 14 मई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से राजस्थान के मूल निवासी सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी का भारतीय प्रशासनिक सेवा आईएएस, आईपीएस एवं आईएफएस सेवा में अंतिम रूप से चयन होने पर वरियता वार प्रथम 50 प्रतियोगियों को 50 हजार की एक मुश्त सहायता राशि दी जाएगी।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री की वर्ष 2017-18 के बजट घोषणा की अनुपालना में सहायता राशि दी जाएगी। डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि अभ्यर्थी के माता-पिता व अभिभावकों की वार्षिक आय ढाई लाख से अधिक होने पर एवं राजकीय सेवा में कार्यरत अभ्यर्थी को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं में चयन होने के उपरान्त आवेदन करने के 2 माह की अवधि में सहायता राशि स्वीकृत की जाएगी। इसी प्रकार राजस्थान प्रशासनिक सेवा की सभी सेवाओं में चयन होने वाले सामान्य वर्ग के 100 अभ्यर्थियों को वरीयता वार 30 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। डॉ. चतुर्वेदी ने बताया कि आमंत्रित किए गए आवेदन पत्रों में से राज्य स्तर पर गठित समिति द्वारा आवेदन पत्रों की समीक्षा कर पात्र आवेदकों का चयन किया जाएगा।

हथकरघा बुनकर होंगे सम्मानित, 30 जून तक आवेदन मांगे
बाड़मेर, 14 मई। हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

उद्योग आयुक्त एवं सचिव सीएसआर श्री कुंजी लाल मीणा ने बताया कि सभी जिला उद्योग केन्द्रों को निर्देशित किया गया है कि जिले में उल्लेखनीय कार्य करने वाले हथकरघा बुनकरों से 30 जून तक आवेदन प्राप्त कर जुलाई के पहले सप्ताह तक पुरस्कार योग्य बुनकरों का चयन करे। मीणा ने बताया कि हथकरघा बुनकरों को जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय, तृतीय व सांत्वना पुरस्कार स्वरुप नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी तरह से जिला स्तर से प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए चयनित कर पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गत तीन वर्षों से बुनाई का काम कर रहे हथकरघा बुनकर जो गत तीन वर्षों में पुरस्कार के लिए चयनित नहीं हुए हैं वे पुरस्कार के लिए पात्र होंगे। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र एवं पुरस्कारों के संबंध में आवश्यक जानकारी जिला उद्योग केन्द्र, से प्राप्त की जा सकती है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top