जिला कलक्टर मीणा ने संबंधित अधिकारीगण को जिले में लोक अदालत अभियान - जैसलमेर, न्याय आपके द्वार 2017 राजस्व षिविरों को लेकर समीक्षा बैठक ली तथा गंभीरतापूर्वक एवं बेहतरीन ढंग से कार्य करने के दिए निदेष


जैसलमेर, 09 मई। राज्य सरकार के निर्देषानुसार मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में लोगों को व्यापक स्तर राहत पहुंचाए जाने को लेकर अदालतोंaके माध्यम से लम्बित प्रकरणों के त्वरित निर्णय कर निस्तारण किए जाने के लिए 8 मई से 30 जून तक की अवधि के लिए जिले की प्रत्येक ग्रामपंचायत मुख्यालय पर लोक अदालत अभियान ’’ न्याय आपके द्वार 2017- राजस्व षिविरो ’’ं का आयोजन किया जा रहा है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द्र मीणा ने बताया कि ग्राम पंचायतवार कार्यक्रम निर्धारित कर दिया है एवं संबंधित उप खंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों के साथ ही इससे जुड़े अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे ंइस दिषा में सरकार की मंषा के अनुरुप पूर्ण जिम्मेदारी के साथ गंभीर रह कर निर्धारित समय सीमा में बेहतरीन ढंग से कार्यो का संचालन कर लोगों को अधिकाधिक राहत पहुंचावें। उन्होनें षिविरों को जो भी पन्द्रह विभागों को दिए गये महत्वपूर्ण कार्यो एवं दायित्वों को पूरी टीम की भावना के साथ निष्चित समय सीमा में निर्धारित मादण्डों के अनुसार सजग एवं सतर्कता से पूर्ण करना सुनिष्चित करावें।

जिला कलक्टर मीणा मंगलवार को न्याय आपके द्वार राजस्व षिविरों के संबंध में अब तक हुई प्रगति को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देष प्रदान किए। उन्हानें कहा कि यह राजस्व षिविर ग्रामीणजनों के लिए अत्यंत ही उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है इसमें किसी प्रकार की कोई षिथिलता एवं लापरवाही बर्दाष्त नहीं की जाएगी। अगर कोई पदाधिकारी एवं कर्मचारी षिविर में अनुपस्थित होता हैं तो उसके विरुद्ध नियमानुसार कठौर कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। जिला कलक्टर श्री मीणा ने षिविर कार्यक्रम को दृष्टिगत रखते हुए इसे अत्यंत गंभीरता से लिया कि कोई भी अधिकारी बिना सूचना के मुख्यालय नहीं छोड़ेगें। उन्होंने अधिकारीगण को फील्ड में जाकर कार्यो का अच्छी तरह माॅनेटरिंग करते हुए सुव्यवस्थित ढंग से सुसम्पादित करने पर विषेष बल दिया। बैठक में जिला कलक्टर श्री मीणा ने ने आयुर्वेद अधिकारी को षिविर में अनुपस्थित रहने पर इस मामले को गंभीरता से लिया एवं आयुर्वेद विभाग के अधिकारी को आड़े हाथों लेते हुए उसके खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए तत्काल आवष्यक कार्यवाही करने को कहा। जिला कलक्टर ने सभी अधिकारीगण को अपने-अपने विभाग की पूरी स्कीम की जानकारी अपडेट रखने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर मीणा ने वर्तमान में जिले में पड़ रही भीषण गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए जलदाय विभाग के अधिकारियों को सख्त निर्देष दिए कि वे पेयजल व्यवस्था को पूर्ण गंभीरता से सुचारु बनाए रखें तथा जहां कहीं पर भी हैण्डपंप खराब पड़े है उसे तत्काल ठीक कराया जायें एवं विद्युत विभाग भी ढीले तारों को बेहतर ढंग से कस कर उंचाई पर तार लगाये ताकि कोई अप्रिय घटनाए न हो।

समीक्षा बैठक के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनआर.नायक , जिला रसद अधिकारी औंकारसिंह कविया , सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मतसिंह कविया के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जिला रसद अधिकारी को तत्काल खाद्य सुरक्षा सूची को आॅनलाईन कराने के सख्त निर्देष दिए तथा उपनिदेषक महिला एवं बाल विकास विभाग को भी षिविरों में पूर्ण सहभागिता निभाने के लिए संबंधित स्टाफ को आवष्यक रुप से उपस्थित होने एवं राजश्री योजना के संबंध में अधिकाधिक प्रचार-प्रसार कर बेहतरीन कार्य करने के निर्देष प्रदान किए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेषक को राजस्व षिविर में उपस्थित होकर जरुरतमंदों को राष्ट्रीय वृद्धावस्था विधवा एवं दिव्यांग विधवा पेंषन योजना के तहत अधिकाधिक ग्रामीणजनों के फार्म भरवा कर उन्हें लाभान्वित करने के निर्देष दिएर्।

बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने जिला कलक्टर श्री मीणा को राजस्व षिविरों के मुख्य बिन्दुओं पर सरकार की मंषा के अनुरुप षिविरों में होने वाले कार्यो की विस्तार से जानकारी प्रदान की एवं कहा कि इन षिविरों के लिए उपखण्ड अधिकारी को षिविर प्रभारी बनाया गया है। उन्होने सभी अधिकारी को सूचनाएं अपडेंट कर पोर्टल पर डालने के निर्देष दिए। इसलिए सभी अधिकारीगण पूर्ण सतर्कता के साथ षिविर में होने वाले कार्यो की प्रतिदिन प्रगति रिपोर्ट संबंधित प्रभारी अधिकारी को तत्काल तैयार कर उपलब्ध करवाना सुनिष्चित करेगें!

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top