edvertise

edvertise
barmer



अजमेर राजस्व लोक अदालत अभियान- न्याय आपके द्वार 2017

40 साल बाद सुलझा जमीन के बंटवारे का विवाद


अजमेर, 17 मई। हजारों सालों से खेती की जमीन परिवारों और पीढ़ियों में विवाद का कारण रही है। पुश्तैनी जमीन हो तो खून के रिश्ते भी एक दूसरे के खिलाफ हो जाते है। ऐसा ही एक मामला पीसांगन में 40 साल के बाद सुलझा। एक ही परिवार के लोगों ने 40 साल से चले आ रहे विवाद को राजस्व लोक अदालत अभियान में मिल बैठकर सुलझा लिया।

उपखण्ड अधिकारी श्रीमती सुमन देवी ने बताया कि पीसांगन में 14 खातेदारों के बीच कृषि भूमि पर बंटवारे को लेकर पिछले 40 वर्षों से विवाद था। जिसका आपसी सहमति से राजस्व लोक अदालत में निपटारा करा दिया गया। कृषि भूमि को लेकर चल रहे विवाद में प्रार्थी द्वारा राजस्व लोक अदालत में प्रार्थना पत्रा पेश कर बंटवारे के लिए आवेदन किया गया था।

प्रार्थी रूकमा पत्नी तेजाराम, जेठाराम, पुखराज, हरजीराम पुत्रा तेजाराम, अनोपी पत्नी शंकर, पेमा पुत्रा शंकर, गीता पत्नी धन्नालाल, हैमराज, दिनेश पुत्रा धन्नालाल, संतोष, मतिया, चूका, सरला एवं नैनी पुत्रिया धन्नालाल आदि में 55 बीघा जमीन के 13 खसरों के बंटवारे को लेकर विवाद था। यह भूमि 4 दशक से अविभाजित थी। पीसांगन में शिविर के दौरान सभी परिजन आपस में मिले और सहमति से बंटवारा कर लिया। इस अवसर पर सरपंच श्री रामचंद्र लाम्बा, श्री रूपचंद चैधरी, श्री मूल सिंह एवं श्री राम रतन आदि के प्रयास भी सराहनीय रहे। सभी ने प्रशासन का आभार व्यक्त किया।




37 वर्ष बाद भोम सिंह बना भंवर सिंह
अजमेर, 17 मई। बराखन ग्राम पंचायत का भंवर सिंह 37 साल तक इस बात से अंजान रहा कि राजस्व रिकाॅर्ड में उसका नाम भोम सिंह है। बराखन में आयोजित होने वाले शिविर से पहले जब पटवारी ने ग्रामसभा के समक्ष जमाबंदी पढ़कर सुनाई तो उसे पता चला कि रिकाॅर्ड में त्राुटि है। अब यह अशुद्धि सुधार दी गई है।

उपखण्ड अधिकारी ने बताया कि भंवर सिंह का नाम राजस्व रिकाॅर्ड में भोम सिंह होने की जानकारी मिलने के बाद उसने बराखन शिविर में प्रार्थना पत्रा पेश किया। नियमानुसार कार्यवाही कर उसका नाम सुधार दिया गया।


राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

कल 10 ग्राम पंचायत में आयोजित होंगे शिविर

अजमेर, 17 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत कल 18 मई गुरूवार को 10 ग्राम पंचायत में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 18 मई गुरूवार को दौराई, डूमाड़ा, तिलोरा, किशनपुरा, नलू, पारा, रामगढ़, कैबानिया, कनईकलां एवं कोटड़ी में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होगा।


गुरूवार को 15 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन

अजमेर, 17 मई। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत गुरूवार 18 मई को जिले की 15 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गुरूवार को अरांई पंचायत समिति में गोठियाना, भिनाय में कनेईकलां व बड़गांव, जवाजा में किशनपुरा व काबरा, मसूदा में रामगढ़ व दौलतपुरा, केकड़ी में पारा व गुलगांव, सरवाड़ में कैबानिया, श्रीनगर में कानपुरा व तिहारी, किशनगढ़ में नलू तथा पीसांगन पंचायत समिति में दौराई व तिलोरा में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top