मंगलवार, 9 मई 2017

जालोर जिले के 174 ग्राम होगे आधुनिक सुविधाओं से युक्त, लगेगे वाई-फाई



जालोर जिले के 174 ग्राम होगे आधुनिक सुविधाओं से युक्त, लगेगे वाई-फाई

जालोर 9 मई - जालोर जिले के 3 हजार से अधिक आबादी वाले 174 कस्बों व ग्रामों को स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित किया जायेगा जहां पर इन चिन्हित ग्रामों में समग्र रूप से आधुनिक सुविधाएॅ यथा परम्परागत एवं सौर उर्जा से संचालित स्ट्रीट लाईटे, ई- पुस्तकालय व नोलेज सेन्टर, कचरा प्रबन्धन, वाई-फाई नेटवर्क, उद्यान व खेल विकास एवं चारागाह विकास इत्यादि कार्य किया जाकर उन्हें विकसित किया जायेगा।

मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुधंरा राजे द्वारा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के लिए वर्ष 2017-18 में बजट घोषणा संख्या-272 के क्रियान्वयन के लिए मंगलवार को जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई जिसमें स्मार्ट विलेज के रूप में जिले के चिन्हित ग्रामों में जारी निर्देशों के तहत आंवश्यक विचार विमर्श किया गया।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्राी द्वारा बजट भाषण वर्ष 2017-18 में 5 हजार से अधिक आबादी वाले ग्रामों एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के मंत्राी द्वारा की गई विभागीय घोषणा के तहत 3 हजार से अधिक आबादी वाले ग्रामों को आधुनिक सुविधाओं से युक्त किया जाकर स्मार्ट विलेज के रूप में विकसित किया जाना है। उन्होने बैठक में उपस्थित सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्मार्ट विलेज योजना के वांछित सर्वे प्रपत्रा में आवश्यक सूचनाओं का संधारण कर उसे सात दिवस में भिजवाया जाना सुनिश्चित करें साथ ही भविष्य की योजनाओं को इन ग्रामों पर केन्द्रित करते हुए अपने प्रस्ताव भी भिजवाये।

उन्होंने बैठक में बताया कि जिले की वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार 3 हजार से अधिक आबादी वाले 174 ग्रामों को चिन्हित किया गया है जिनमें सर्वाधिक सायला पंचायत समिति क्षेत्रा के 33 ग्राम एवं न्यूनतम चितलवाना पंचायत समिति क्षेत्रा के 13 ग्राम है वही आहोर के 19, जालोर के 15, भीनमाल के 31, जसवन्तपुरा के 17 ग्राम, सांचैर के 23 एवं रानीवाडा पंचायत समिति क्षेत्रा के 22 ग्रामों का समग्र विकास किया जायेगा।

उन्होनें बताया कि स्मार्ट विलेज के रूप में चिन्हित ग्रामों में जल निकासी प्रबंधन व पक्की गलिया (सडकें) बनाई जायेगी वही सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, सार्वजनिक पार्क, खेल मैदान मय ओपन जिम, चारागाह विकास के तहत खाई व मिट्टी की चारदीवारी, ग्रामीण गौरव पथ एवं मुख्य मार्ग पर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था (एलईडी लाईट या सौलर लाईट), ग्रामों में नियमित स्वच्छता के लिए सफाईकर्मी एवं कचरा परिवहन के लिए आवश्यक व्यवस्था, ग्राम के 2 मुख्य मार्गो को स्वराज मार्ग के नाम से विकसित करना, एमजी नरेगा के तहत किसानों के लिए विभिन्न कार्य, ई-पुस्तकालय व नोलेज सेन्टर, अटल सेवा केन्द्र व ग्राम के मुख्य स्थान पर वाई-फाई सुविधा, स्वच्छ पेयजल सुविधाओं सहित सीनियर सैकण्डरी स्कूल, प्राथमिक व उप स्वास्थ्य केन्द्र तथा पशु चिकित्सा आदि केन्द्रों में आधुनिक सुविधाओं सहित दुग्ध उत्पादन समितियों का गठन आदि के कार्य भी किये जायेगें। बैठक में जिला परिषद के अधिशाषी अभियन्ता गोपालदास बोडा, पशु पालन विभाग के उप निदेशक डा. मूलसिंह, सूचना एवं प्रौद्यिगिकी विभाग के उप निदेशक मनीष भाटी एवं जिला शिक्षा अधिकारी ललित शंकर आमेटा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

प्रभारी मंत्राी व प्रभारी सचिव गुरूवार को लेंगे जिलाधिकारियों की बैठक
जालोर 9 मई - जिले की प्रभारी मंत्राी श्रीमती कमसा मेघवाल व प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीना 11 मई गुरूवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे।

जिला कलक्टर ने बताया कि राज्य की जनजाति क्षेत्राीय विकास विभाग राज्य मंत्राी व जिले की प्रभारी मंत्राी श्रीमती कमसा मेघवाल एवं उद्योग विभाग के आयुक्त व जिले के प्रभारी सचिव कुंजीलाल मीना 11 मई गुरूवार को दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारियों की समीक्षा बैठक लेंगे।

उन्होंने सम्बन्धित सभी विभागीय अधिकारियों को बैठक में सम्पूर्ण सूचनाओं एवं पूर्ण जानकारी के साथ आवश्यक रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

---000---

10 मई से होगा शहरी जन कल्याण शिविरों का आयोजन
जालोर 9 मई -स्वायत्त शासन विभाग द्वारा जालोर नगर परिषद में 10 मई बुधवार से 10 जुलाई तक शहरी जन कल्याण शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

जालोर नगरपरिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण ने बताया कि स्वायत्त शासन विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार जालोर नगरपरिषद क्षेत्रा में 10 मई से 10 जुलाई तक शहरी जन कल्याण शिविरों का आयोजन किया जायेगा जिसमें कृषि भूमि नियमन, आबादी भूमि नियमन के पट्टे, स्टेट ग्रान्ट एक्ट, खांचा भूमि, कच्ची बस्ती नियमन के लीजडीड (पट्टे) जारी करने, भवन निर्माण स्वीकृतियां, नामान्तरण, उपविभाजन, लीज मुक्ति प्रमाण पत्रा आदि के कार्य किये जायेंगे।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के तहत वार्ड संख्या 1 व 2 के लिए 10 व 11 मई को, वार्ड संख्या 3 व 4 के लिए 12 व 13 मई को तथा वार्ड संख्या 5 व 6 के लिए 17 व 18 मई को रा.उ.मा.वि. गोडिजी जालोर में शहरी जन कल्याणकारी शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार वार्ड संख्या 7, 8 व 9 के लिए 19 व 20 मई को पुलिस कोतवाली के बाहर इमाम बाडा में, वार्ड सं 10 व 11 के लिए 24 व 25 मई को, वार्ड संख्या 12 व 13 के लिए 26 व 27 मई को, वार्ड संख्या 14 व 15 के लिए 31 मई व 1 जून को, वार्ड संख्या 16 व 17 के लिए 2 व 3 जून को, वार्ड संख्या 19 व 23 के लिए 7 व 8 जून को, वार्ड संख्या 24 व 25 के लिए 9 व 10 जून को तथा वार्ड संख्या 26 व 27 के लिए 14 व 15 जून को नगर परिषद कार्यालय जालोर में शहरी जन कल्याण शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होने बताया कि इसी भांति वार्ड संख्या 21 के लिए 21 व 22 जून को व वार्ड संख्या 20 व 22 के लिए 23 व 24 जून को रा.उ.मा.वि. रामदेव काॅलोनी जालोर मंे, वार्ड संख्या 28 व 18 के लिए 28 व 29 जून को, वार्ड संख्या 29 के लिए 30 व 1 जुलाई को तथा वार्ड संख्या 30 के लिए 5 व 6 जुलाई को नगरपरिषद कार्यालय जालोर में शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 7 से 8 जुलाई को वार्ड संख्या 1 से 10 व वार्ड संख्या 11 से 20 तक तथा 10 जुलाई को वार्ड संख्या 21 से 30 के लिए जालोर नगरपरिषद कार्यालय में फोलोअप शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें