ईआरओ नेट का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण आयोजित

निर्वाचन विभाग के समस्त कार्य होंगे आॅनलाइन

अजमेर, 5 अप्रेल। निर्वाचन विभाग द्वारा मतदाताओं तथा मतदाता सूची से संबंधित समस्त कार्य आॅनलाइन सम्पादित करने के लिए ईआरओ नेट का संभाग स्तरीय प्रशिक्षण बुधवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड विद्या भवन सभागार में आयोजित हुआ।

प्रशिक्षण के शुभारम्भ सत्रा को संबोधित करते हुए संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने कहा कि 24 अप्रेल से आरम्भ होने वाले इस आॅनलाइन पोर्टल के माध्यम से मतदाताओं को सहूलियत प्राप्त होगी। मतदाताओं को पहचान पत्रा बनाने, संशोधन करवाने, स्थानान्तरण करवाने तथा नाम हटवाने की प्रक्रिया घर पर ही आॅनलाइन करने की सुविधा मिलेगी। इससे भारत में लोकतंत्रा नई ऊंचाईया प्राप्त करेगा।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के द्वारा आॅनलाइन कार्य करने के प्रयास में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मनोयोग से सहभागिता निभानी चाहिए। अजमेर और टोंक जिले के अध्ािकारियों द्वारा प्राशिक्षण प्राप्ति के उपरान्त चुनाव प्रक्रिया से जुड़े समस्त कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। बूथ स्तर तक के कार्मिकों एवं अधिकारियों को आॅनलाइन पोर्टल का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों के अपडेशन आॅनलाइन होने से मतदाताओं के नाम स्थानान्तरित करने की सुविधा रहेगी। साथ ही मतदाताओं की दोहरी प्रविष्टयों की पहचान आसान होने से मतदाता सूचियों त्राुटिरहित हो सकेगी।

अजमेर के अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार ने कहा कि मतदाताओं के डाटा केन्द्रीयकृत होने से निर्वाचन कार्य में आसानी रहेगी। निर्वाचन से संबंधित समस्त कार्य एक प्लेटफार्म पर सम्पादित होने से मतदाताओं एवं चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सिस्टम को कार्य करने में सुविधा प्राप्त होगी। उन्होंने समापन सत्रा में परीक्षण पोर्टल में कार्य के दौरान आने वाली व्यवहारिक समस्याओं पर चर्चा की।

प्रशिक्षण के दौरान अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, टोंक के अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री लोकेश कुमार गौतम, एसीएम श्रीमती श्वेता यादव सहित अजमेर एवं टोंक जिले के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण एनआईसी के जिला सूचना अधिकारी श्री अंकुर गोयल एवं पीपलाव उपखण्ड अधिकारी रक्षा पारीक ने प्रदान किया।



प्रत्येक वार्ड में दो-दो टिपर करेंगे घर-घर से कचरा संग्रह

नियमित संग्रह नहीं होने पर कर सकेंगे शिकायत

अजमेर, 5 अप्रेल। अजमेर शहर के विभिन्न वार्डों में घर-घर से कचरा संग्रहण करने के लिए प्रत्येक वार्ड में दो-दो आटो टिपर नगर निगम द्वारा लगाए गए है। इनके द्वारा नियमित कचरा संग्रहित नहीं करने की स्थिति में शिकायत की जा सकती है।

नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता शहर के 60 वार्डों को 8 सर्किल में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सर्किल पर एक स्वास्थय निरीक्षक की नियुक्ति की गई है। कचरा संग्रहित नहीं होने की स्थिति में संबंधित फर्म के मोबाइल नम्बर पर शिकायत दर्ज करवानी होगी। निर्धारित समयावधि में शिकायत का निराकरण नहीं होने पर स्वास्थ निरीक्षक को वार्डवासी अवगत करा सकते है।

उन्होंने बताया कि मैसर्स शिवम एन्ट्रप्राइजेज के मोबाइल नम्बर 9829257234 पर सर्किल संख्या एक, 4, और 6 की शिकायत की जा सकती है। सर्किल संख्या एक में वार्ड संख्या एक, 2, 3, 51, 54, 55, 56, 57, 58, 59, 60 को शामिल किया गया है। इसके स्वास्थ्य निरीक्षक श्री मनीष शर्मा है जिनके मोबाइल नम्बर 9001292183 है। सर्किल संख्या 4 में 18, 19, 20, 21, 22 एवं 24 नम्बर वार्ड आते है। इनके स्वास्थ्य निररीक्षक श्री किशनलाल के मोबाइल नम्बर 9001292186 है। सर्किल संख्या 6 के अन्तर्गत नगर निगम के 32 से 37 नम्बर के वार्ड आते है। इसके संबंध में स्वास्थ्य निरीक्षक श्री सीताराम जोशी से उनके मोबाइल नम्बर 9001292185 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि सर्किल संख्या 2, 5, एवं 7 से संबंधित शिकायत श्री हनुमान यादव से फोन नम्बर 8005630880 पर की जा सकती है। सर्किल संख्या दो में 4 से 9 तथा 52 एवं 53 वार्ड शामिल है। इसके स्वास्थ्य निरीक्षक श्री राम भावनानी के मोबाइल नम्बर 9001292180 है। सर्किल संख्या 5 में 23, 25 से 31 वार्ड एवं तारागढ़ शामिल है। इसके स्वास्थ्य निरीक्षक श्री शिवपाल गुर्जर के मोबाइल नम्बर 9001292184 है। सर्किल संख्या 7 में नगर निगम के 38 से 45 तक के वार्ड सम्मिलित है। इससे संबंधित शिकायत श्री लक्ष्मी नारायण से उनके मोबाइल नम्बर 9001292188 पर की जा सकती है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार राजस्थान सोलेड वेस्ट मैनेजमेंट संस्था 3 एवं 8 नम्बर के सर्किल से कचरा संग्रहित करेगी। इनके मोबाइल नम्बर 9462782008 है। सर्किल संख्या 3 में वार्ड संख्या 10 से 17 सम्मिलित किए गए है। इसके स्वास्थ्य निरीक्षक श्री रूपाराम चैधरी के मोबाईल नम्बर 9001292182 है। इसी प्रकार 8 नम्बर सर्किल में वार्ड संख्या 46 से 50 है। इसके स्वास्थ्य निरीक्षक श्री कैलाश मुण्डेल के मोबाइल नम्बर 9001292189 है।

उन्होंने बताया कि ठेकेदार एवं स्वास्थ्य निरीक्षक द्वारा सुनवाई नहीं किए जाने पर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी श्री रूपाराम चैधरी से उनके मोबाइल नम्बर 9001292182 एवं नगर निगम के हैल्प लाइन 8529605363 पर सम्पर्क किया जा सकता है। शहर की सफाई व्यवस्था जारी रखने के लिए खुले में कचरा डालना प्रतिबंधित है। किसी व्यक्ति द्वारा ऐसा किया जाने पर उनके विरूद्ध चालानी कार्यवाही करते हुए एक मई 2017 से एक हजार रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा।




समस्या निराकरण में अजमेर जिला तृतीय स्थान पर
अजमेर, 5 अप्रेल। अजमेर जिला वित्तीय वर्ष 2016-17 के दौरान समस्या निवारण में तृतीय स्थान पर रहा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों के निस्तारण एवं वैरिफीकेशन में अजमेर जिला बारां एवं झुझुनूं के पश्चात तीसरे स्थान पर रहा है। यह जिला प्रशासन एवं उसकी विभागीय टीम के द्वारा किए गए अच्छे प्रयासों का परिणाम है। यह जिले के लिए एक गर्व का विषय है।

जिला स्तरीय लैप टाॅप वितरण समारोह 7 को
अजमेर, 5 अप्रेल। शिक्षा विभाग द्वारा गुरूवार 7 अप्रेल को दोपहर 12.30 बजे सावित्राी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय लैप टाॅप वितरण समारोह का आयोजन किया जाएगा।

उप निदेशक प्ररम्भिक एवं माध्यमिक शिक्षा ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी होंगे। जबकि अध्यक्षता जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया करेंगी। समारोह के विशिष्ट अतिथि जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल होंगे। उन्होंने बताया कि राजकीय विद्यालयों में मेधावी विद्यार्थियों के प्रोत्साहन के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित विशिष्ट योजना के अन्तर्गत विद्यार्थियों को लैप टाॅप वितरण का कार्यक्रम होगा।




मूर्ति अनावरण समारोह 6 को
अजमेर, 5 अप्रेल। इण्डोर स्टेडियम अजमेर में 6 अप्रेल को सांय 6 बजे स्वर्गीय श्री मूल चंद चैहान की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। मूर्ति का अनावरण जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल करेंगे।

मूल चंद चैहान इण्डोर स्टेडियम के सचिव धनराज चैधरी ने बताया कि समारोह में विशिष्ट अतिथि नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत एवं राजस्थान लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ललित के पंवार होंगे।




पूर्व सैनिकों के समस्या समाधान शिविर आयोजित होंगे
अजमेर, 5 अप्रेल। पूर्व सैनिकों व वीरांगनाओं/वीर नारियों एवं उनके आश्रितों की समस्याओं के समाधान के लिए अप्रेल माह के दौरान 3 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि ये शिविर 6 अप्रेल को नापा खेड़ा तहसील में 21 अप्रेल को ब्यावर तहसील में तथा 26 अप्रेल को टाडगढ़ तहसील में आयोजित किया जाएगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top