edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, बालिका शिक्षा में राजस्थान होगा देश में अव्वल - प्रो. देवनानी

नवीं कक्षा की छात्राओं को साईकिल वितरण का जिला स्तरीय समारोह आयोजित


10वीं एवं 12वीं में उपलब्ध होंगी नए पाठ्यक्रम की पुस्तकें

बेटियों को शिक्षा के साथ संस्कार भी दें अभिभावक- श्रीमती पलाड़ा

अजमेर, 27 अप्रेल। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान बालिका शिक्षा के क्षेत्रा में शीघ्र ही देश में पहले स्थान पर होगा। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्रा में क्रान्तिकारी परिवर्तन हुए हैं। इन्हीं सकारात्मक बदलावों के कारण प्रतिवर्ष सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ रहा है। अभिभावकों का विश्वास सरकारी स्कूलों के प्रति बढ़ रहा है।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय साईकिल वितरण समारोह में यह बात कही। उन्होंने कहा कि अब तक राजस्थान में 8.25 लाख बालिकाओं को साईकिल का वितरण किया जा चुका है। राज्य सरकार बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे चाहती है कि राजस्थान की बालिकाएं हर क्षेत्रा में पूरे देश में सबसे आगे हों।

उन्होंने कहा कि बालिका शिक्षा संवर्द्धन के लिए मुख्यमंत्राी राजश्री योजना शुरू की गई है। इसके तहत बालिकाओं के जन्म से लेकर उनके 12वीं कक्षा पास करने तक 50 हजार रूपए तक की आर्थिक सहायता उपलब्घ करायी जाती है। प्रतिवर्ष जिले की 3 टाॅपर बालिकाओं को मुख्यमंत्राी हमारी बेटी योजना के तहत गोद लिया जाता एवं उन्हें आगे पढ़ने के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है। इसी तरह गार्गी पुरस्कार एवं लैपटाॅप योजना के तहत भी शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है।

शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि राजस्थान में सरकारी स्कूलों की साख अब फिर जमने लगी है। मिशन मेरिट एवं स्कूलों में गम्भीरता से पढ़ाई कराए जाने से सरकारी स्कूलों के बच्चे भी अब मेरिट में स्थान बनाने लगे है। सरकारी स्कूलों में शत प्रतिशत परिणाम को ही अच्छा माना जाएगा। इस साल 10वीं 12वीं में भी नए पाठ्यक्रम पुस्तकें उपलब्ध होंगी। जिला शिक्षा अधिकारियों के सभी पद भर दिए गए है। अन्य पद भी शीघ्र भरे जाएंगे। उन्होंने बालिकाओं से आग्रह किया कि वे पूरे मनोयोग से पढ़ाई करें और इस प्रतिस्पर्धी युग में अपने आप को स्थापित करें। उन्होंने बालिकाओं से आग्रह किया कि बाल विवाह जैसी कुरीतियों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करें।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं मसूदा विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा ने कहा कि आज बालिका शिक्षा के साथ-साथ बालिकाआंे का संस्कारों की शिक्षा दिया जाना भी जरूरी है। अभिभावक बालिकाओं को संस्कारवान भी बनाएं ताकि देश को सुयोग्य नागरिक मिल सके। उन्होंने कहा कि बालिका दुर्गा का रूप होती है। जिस घर में बेटी होती है वहां लक्ष्मी का वास होता है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान में बालिकाओं के सशक्तिकरण के लिए कई महत्वपूर्ण योजना लागू की गई है। बेटी के जन्म से उसकी पढ़ाई पूरी होने तक कई योजनाएं जारी हैं। बालिकाएं पढ़ लिखकर जब अपने परिवार समाज व देश का नाम रोशन करेंगी तो वही अपने गुरूजनों को सच्ची गुरू दक्षिणा होगी। उन्होंने बालिकाओं से बाल विवाह के खिलाफ खड़े होने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल ने कहा कि बालिकाएं भविष्य का लक्ष्य तय कर पढ़ाई करें। वे बड़े सपने देखें और उन्हें पूरा करने में जी जान से जुट जाएं। कार्यक्रम में अतिथियों ने प्रवेशोत्सव पोस्टर का भी विमोचन किया।

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी, विधायक श्रीमती पलाड़ा एवं पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती अग्रवाल ने बालिकाओं को निःशुल्क साईकिलें वितरित की। जिले में 11 हजार 981 बालिकाओं को साईकिल वितरित की जाएगी। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के अधिकारी, विद्यार्थी एवं बड़ी संख्या में अभिभावक भी उपस्थित थे।




भूमि विकास के ऋणियों को 30 अप्रेल तक छूट
अजमेर, 27 अप्रेल। अजमेर सहकारी भूमि विकास बैंक के अवधि पार ऋणियों को ऋण का चुकारा करने पर 30 अप्रेल तक छूट दी जाएगी।

भूमि विकास बैंक के प्रबंध निदेशक श्री विजय कुमार शर्मा ने बताया कि अजमेर के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रा के ऋणियों को एक मुश्त समझौता योजना का लाभ दिलाया जाएगा। इसके अन्तर्गत एक जुलाई 2016 को एक से 6 वर्ष के अवधि पार दोषी ऋणियों के लिए 30 प्रतिशत, 6 से 10 वर्ष तक के लिए 40 प्रतिशत एवं इससे अधिक के लिए 50 प्रतिशत ब्याज पर छूट दी जाएगी। योजना का लाभ नहीं उठाने वाले अवधि पार दोषी ऋणियों के फोटो अखबार में प्रकाशित कर कानूनी कार्यवाही की जाएगी।




श्रीमती अनिता भदेल का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 27 अप्रेल। महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल शुक्रवार 28 अप्रेल को प्रातः 8 बजे पावर हाउस के सामने नगरा में पानी की पाइप लाइनों का शिलान्यास करेंगी। वे 28, 29 अप्रेल, एक व 2 मई को अजमेर में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेगी।




राजकीय कार्यालय जुड़ सकेंगे ओएफसी से
अजमेर, 27 अप्रेल। अजमेर जिले के शहरी क्षेत्रों में स्थित राजकीय कार्यालय ओएफसी के साथ जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सुफियान चैहान ने बताया कि मुख्यमंत्राी की बजट घोषणा के अनुसार अजमेर संभागीय मुख्यालय पर कमांड एवं कंट्रोल सेन्टर (अभय) का निर्माण किया जाएगा। इस परियोजना के अन्तर्गत जिले के शहरी क्षेत्रों में कैमरे स्थापित किए जाएंगे। कैमरे स्थापित किए जाने के स्थान तक ओएफसी केबल बिछाई जाएगी। इसके नजदीक स्थापित राजकीय कार्यालयों, विभागों, अस्पतालों एवं विद्यालयों को भी आॅपटिकल फाइबर केबल से जोड़कर लाभान्वित करने की योजना बनायी गई है। जिले के शहरी क्षेत्रों में स्थित लाभ प्राप्त करने के इच्छुक समस्त राजकीय संस्थाओं को संस्थान के पूर्ण पते, विभागाध्यक्ष के नाम मोबाइल नम्बर एवं ई-मेल आईडी की सूचना डीएलओ डाॅट डीओआईटी डाॅट अजमेर एड दी रैट राजस्थान डाॅट जीओवी डाॅट इन पर भेजनी होगी। विस्तृत जानकारी के लिए कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीओआईटी के कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top