edvertise

edvertise
barmer



जिला कलक्टर शर्मा ने रमसा एवं सर्व षिक्षा गतिविधियों की समीक्षा की

उत्कृष्ट विद्यालय की रेंकिंग एकल अंक मंे लाने के दिए निर्देष

खेल मैदानों को विकसित करावें, भूमि आवंटन के प्रस्ताव एक सप्ताह में भिजवाने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 05 अप्रैल। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिला स्तरीय निष्पादक समिति में राष्ट्रीय माध्यमिक षिक्षा अभियान एवं सर्व षिक्षा की गतिविधियों की विस्तार से समीक्षा की एवं अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में षिक्षा की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंनंे सर्व षिक्षा अभियान की कार्य प्रगति पर असन्तोष व्यक्त करते हुए अतिरिक्त परियोजना अधिकारी सर्व षिक्षा को निर्देष दिए कि वे कार्य शैली में सुधार लावें, समय पर सूचना संकलित कर राज्य स्तर पर भिजवाने की व्यवस्था करावें। उन्होंनें उत्कृष्ट विद्यालयांे की रेंकिंग एक अंक में लाने के निर्देष दिए।

खेल मैदानों की भूमि आवंटन के प्रस्ताव पेष करें
जिला कलक्टर शर्मा ने बैठक में सर्व षिक्षा के अधिकारी को निर्देष दिए कि जिन उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान की भूमि उपलब्ध नहीं है उन सभी संस्था प्रधानों को पाबंद कर एक सप्ताह में भूमि आवंटन के आवेदन संबंधित उपखंड अधिकारियों को उपलब्ध करावें ताकि समय रहते खेल मैदान की भूमि का आवंटन हो सकें। उन्होंनें रमसा एवं सर्व षिक्षा के अधिकारियों को निर्देष दिए कि जिन आदर्ष एवं उत्कृष्ट विद्यालयों में खेल मैदान की भूमि है उनमें विकास कार्य के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद से शीघ्र ही सम्पर्क कर उनको महानरेगा के प्लान में जुडवाने की कार्यवाही करावें। उन्होंनें यह भी निर्देष दिए कि जो ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी समय पर रेंकिंग प्रपत्रों की सूचना नहीं भेजते है उनको नोटिस जारी करावें। उन्होंनें कडे निर्देष दिए कि सर्व षिक्षा के रेंकिंग वाले प्रपत्रों की सूचना आज ही ब्लाॅक षिक्षा अधिकारियों से प्राप्त कर तत्काल राज्य स्तर पर भिजवाने की व्यवस्था करावें।

विद्यालयों में शीघ्र करें विद्युत कनेक्षन

बैठक में सर्व षिक्षा के एडीपीसी ने बताया के अभी तक 15 विद्यालय विद्युत कनेक्षन से वंचित है इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत से जानकारी ली तो बताया कि इन क्षेत्रों में अभी विद्युत तन्त्र विकसित नहीं है जिसको पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना में लिया जाकर इन विद्यालयों को भी विद्युत कनेक्षन करवाने की कार्यवाही करवा दी जाएगी।

कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान दें

उन्हांेनंे रमसा के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे विद्यालयों में हो रहें विकास कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान दें। उन्होंनंे अभी से ही वित्तीय वर्ष 2017-18 में जो विकास कार्य करवाये जाने है उनको समय पर करवाने की कार्यवाही सुनिष्चित करें। उन्होंनें एडीपीसी सर्व षिक्षा को निर्देष दिए कि वे संस्था प्रधानों से खर्च की गई राषि का उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र प्राप्त करें। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देष दिए कि वे माॅडल विद्यालय सांकडा एवं फतेहगढ में जो भी छोटी-मोटी कमियां रहीं है उनको 15 अप्रैल तक सही करवा दें। उन्होंनें माॅडल स्कूल जैसलमेर के द्वितीय चरण के बंद कार्य को भी शीघ्र चालू कराने के निर्देष दिए।

बैठक में परियोजना अधिकारी रमसा दलपतसिंह ने बैठक में रमसा की विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंनंे बताया कि शारदे बालिका छात्रावास सोनू एवं नाचना को इस माह के अन्त तक चालू कर जिला कलक्टर ने निर्देष दिए कि रमसा के तहत जो भी शैक्षणिक गतिविधियां संचालित होती है उसका प्रभावी निरीक्षण करें। उन्होंनें वर्ष 2017-18 में कक्षा 6 से 10 तक के विद्यालयों में संचालित होने वाली क्लिक योजना को प्रभावी ढंग से लागू करावें। बैठक में अतिरिक्त परियोजना अधिकारी कानसिंह भाटी ने सर्व षिक्षा की गतिविधियां पर विस्तार से प्रकाष डाला।

बैठक में अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, अधिषाषी अभियंता विद्युत के.सी.किराडू, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान के साथ ही अन्य समिति सदस्य उपस्थित थे।

-----00000-----

31 मार्च तक आॅनलाईन आवेदन पत्रों में 15 अपै्रल

तक निस्तारण की कार्यवाही करावें-जिला कलक्टर

श्रमिकों को योजनाओं में समय पर लाभ प्रदान कराने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 05 अप्रैल। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पात्र श्रमिको को लाभान्वित करनें के निर्देष दिए। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिए कि विभिन्न योजनाओं में जितने आॅनलाईन आवेदन पत्र 31 मार्च तक प्राप्त हो गए है उनको बैंकांे से सम्पर्क कर 15 अपै्रल तक निस्तारण कर उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करें।

जिला कलक्टर शर्मा बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में सचिव नगर विकास न्यास बी.एल.रमण, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी,विकास अधिकारी सम समिति सुखराम विष्नोई, लीड बैंक अधिकारी आर.के.भंवरायत के साथ ही अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने सैस कर में जिले की अच्छी उपलब्धि अर्जित करने पर सराहना की एवं कहा कि इस वित्तीय वर्ष में भी सैस कर वसूली में यह जिला एक अंक में रहें।



जिला कलक्टर शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में कार्यरत श्रमिकों की सूचना संबंधित कार्यकारी एजेन्सी से प्राप्त करें। उन्होंनंे जिन विकास अधिकारियों द्वारा श्रमिकांे का पंजीयन कम किया गया है उनको भी पत्र प्रेषित करें कि वे पंजीयन में बढोतरी लावें।

बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 में 3 करोड के लक्ष्य के विरूद्व 6 करोड 20 लाख 46 हजार रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 18246 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 21078 तथा निर्माण विभागों एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्य पर 447 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार कुल 39 हजार 771 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। उन्होंनें बताया कि मार्च 2017 तक श्रम कल्याण विभाग द्वारा 4155 श्रमिकों एवं उनके परिजनों को श्रम कल्याण की विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जा चुका है।

उन्होंनें बैठक में बताया कि बैंकों द्वारा आॅनलाईन आवेदन पत्रों एनएफटी धीमी गति से किए जाने के कारण पात्र लाभार्थियों के खातें में समय पर राषि जमा नहीं होती है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने लीड बैंक अधिकारी को निर्देष कि वे शाखा प्रबंन्धकों को पाबंद कर एनएफटी में गति लावें।

----000----

ग्राम पंचायत अडबाला में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार को
जैसलमेर, 05 अप्रैल। सम पंचायत समिति के ग्राम पंचायत अडबाला में रात्रि चैपाल का आयोजन 07 अप्रैल, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने अडबाला पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

----000----

शुक्रवार को 2 पंचायतों में

पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविर


जैसलमेर, 05 अप्रैल। जिले की 2 ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर शुक्रवार को ’’ पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याणकारी पंचायत षिविरों ’’ का आयोजन रखा गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 07 अप्रैल, षुक्रवार को पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत अडबाला व छंतागढ में पंचायत षिविर रखा गया है। उन्होंने षिविर में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से निर्देष दिए कि वे नियत की गई षिविर तिथि को यथा समय षिविर कार्यक्रमों में अपडेड सूचनाओं सहित पहुंचना सुनिष्चित करावें। इन ग्राम पंचायतों क्षेत्र के ग्रामीणों से आग्रह किया गया हैं कि वे अधिकाधिक संख्या में षिविर स्थलों पर पहुंच कर अपनी समस्याओं का निराकरण करावें।

---000----

जिला मुख्यालय पर बाल विवाह रोकथाम के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित
जैसलमेर, 05 अप्रैल। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा के आदेषों की पालना में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने एक आदेष जारी कर जिला मुख्यालय पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के चेम्बर के पास स्थित गैलेरी में बाल विवाह रोकथाम की सूचना के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस नियंयण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02992-251621 हैै। यह नियंत्रण कक्ष 24 घण्टे चालू रहेगा एवं नियंत्रण कक्ष के सुचारू संचालन के लिए तीन पारी में कर्मचारी लगा दिए गए है।

आदेष के अनुसार नियंत्रण कक्ष में कार्यरत कर्मचारी बाल विवाह के संबंध में जो भी सूचना प्राप्त होती है उसको तत्काल ही उच्च अधिकारी को अवगत कराएगें एचं सूचना के सम्पूर्ण विवरण से संबंधित रजिस्टर का संधारण करेंगें।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top