edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर  गर्मी ऋतु में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति पर विषेष ध्यान देंने की जरूरत-जिला कलक्टर

राजश्री का भुगतान शून्य की स्थिति में लाने के दिये कडे निर्देष
जैसलमेर, 24 अप्रैल। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा निर्देष दिये कि वे गर्मी की ऋतु में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें एवं जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलें वहां तत्काल टैंकर या पेयजल स्कीम से लोगों एवं पषुधन के लिए पीने के पानी की समय पर व्यवस्था करें। उन्होंनंे जलदाय विभाग के अभियंताओं को निर्देष दिए कि वे यह चिन्ह्ति करें कि जहां पषुधन ज्यादा है वहां पर पषु खेलियों में पानी आपूर्ति की व्यवस्था इस गर्मी में अनिवार्य रूप से करें ताकि मूक पष्ुधन को पानी की सुविधा मिलें। उन्होंनें इसको गंभीरता से लेकर उचित कार्यवाही के निर्देष दिए।

फील्ड स्टाॅफ को करें पाबंद

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी बिजली की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंनंे जलदाय विभाग के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे फील्ड स्टाॅफ को पाबंद करें कि समय पर पेयजल स्कीमों से पानी की आपूर्ति कर लोगों को पीने का पानी उपलब्ध करावें। उन्होंनें कहा कि टैंकरों से पेयजल परिवहन की भी पूरी कार्य योजना तैयार कर मांग के अनुरूप पेयजल परिवहन की व्यवस्था सुनिष्चित करावें। उन्होंनें बैठक के दौरान ग्रामीणों द्वारा पानी की समस्या के प्रार्थना पत्र देने पर जानरा, तिब्बनसर, खारिया, जीवराजसिंह की ढाणी में पेयजल आपूर्ति करानें के निर्देष दिए।

शीघ्र करें नलकूपों का विद्युतीकरण

उन्होंनें अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि जलदाय विभाग ने जिन पानी की समस्या के क्षेत्रों के लिए विद्युत बढोतरी के स्थान चिन्ह्ति किए है उनके संबंध में उनसे अनुषंषा भिजवा कर उच्च स्तर स्वीकृति प्राप्त करें ताकि इस गर्मी में पानी की आपूर्ति में राहत मिलें। उन्होंनंे अगले सप्ताह तक जलदाय विभाग के 7 नलकूपों को विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

राजश्री के बकाया भुगतान को शून्य की स्थिति में लावें

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उनमें व्यक्तिगत रूचि लेकर संबंधित के बैंक खाते मंगवाकर शीघ्र ही भुगतान करवा के शून्य की स्थिति में लावें। उन्होंनंे इसको सर्वोच्च प्राथमिकता से लेने के निर्देष दिए। उन्होंनंे पानी के सेम्पल जांच प्रभावी ढंग से करने के साथ ही गर्मी जनित बीमारियों के उपचार की समुचित व्यवस्था सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिए कि वे गर्मी में सभी वार्डों में मरीजों के लिए कूलर की व्यवस्था सुनिष्चित करें वहीं साफ सफाई व्यवस्था पर विषेष ध्यान दें।

बाल विवाह रोकथाम के प्रति रहें सजग

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अक्षय तृतीया पर संभावित होने वाले बाल विवाहाओं के प्रति अपने फील्ड स्टाॅफ को मुख्यालय पर रहने के लिए पाबंद करें एवं हिदायद दे कि कहीं पर भी बाल विवाह न हो साथ ही यह भी बता दें किसी भी गांव या ढाणी में बाल विवाह होने की संभावना हो तो तत्काल ही संबंधित उपखंड अधिकारी, पुलिस थानें में सूचना दें ताकि समय रहते ऐसे बाल विवाह को रूकवाया जा सकें।

शहरी क्षेत्र में उचित हो सफाई व्यवस्था

उन्होंनें नगरीय निकाय के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनंे शहर में पाॅलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विषेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देष दिये। उन्होंनंे शहर में जिन मौहल्लों में पानी की आपूर्ति 3-4 दिन से नहीं हो रहीं है वहां पर पेयजल आपूर्ति सुचारू कराने के कडे निर्देष दिए। उन्होंनें नालों की सफाई कराने के भी निर्देष दिए।

शेष गौरव पथ के निर्माण कार्य चालू करें

उन्होंनंे पीडब्ल्यूडी अधिकारी से द्वितीय चरण के गौरव पथ के निर्माण की जानकारी ली तो बताया कि 31 में से 17 गौरव पथ का निर्माण कार्य चालू है। जिला कलक्टर ने शेष गौरव पथ के निर्माण कार्य तथा जैसलमेर शहर के शहरी गौरव पथ का निर्माण कार्य शीघ्र चालू कराने के निर्देष दिये।

सूचना तन्त्र को विकसित करें

उन्होंनें संयुक्त निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि वे अपने सूचना तन्त्र को मजबूत करें एवं यह सुनिष्चित करें कि कहीं पर भी पषुाओं में बीमारी फैलती है तो सबसे पहले उनके स्टाॅफ से उन्हें जानकारी मिलें। उन्होंनंे काठोडी एवं आस-पास में जहां पषुओं में बीमारी फैली है वहां आज ही पषु चिकित्सा टीम भेजकर उपचार की समुचित व्यवस्था करानें के निर्देष दिए।

ये थे उपस्थित

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.आर.जाट, जलदाय जे.पी.जोरवाल, अधिषाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी, एस.डी.सोनी, पीडब्ल्यूडी एस.के.चावडा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ. जे.आर.पंवार, संयुक्त निदेषक पषुपालन मीणा के साथ ही अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

-----000-----

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण में आषुलिपिक हिन्दी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद के लिए सेवानिवृत कमचारियों से आवेदन पत्र 29 अप्रैल तक आमंत्रित
जैसलमेर, 24 अप्रैल। पूर्ण कालिक सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर डाॅ.महेन्द्र कुमार गोयल ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर कार्यालय में आषुलिपिक हिन्दी एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के नियमित पदों में से रिक्त पदों पर 28 फरवरी,2018 या नियमित भर्ती होने तक जो भी पहले हो, सेवानिवृत कार्मिकों की सेवाएं राज्य सरकार के आदेषांे की पालना में लेनी है इसी क्रम में इच्छुक सवोनिवृत कार्मिक जिनकी आयु 65 वर्ष से कम है, वे अपना आवेदन कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर से निःषुल्क प्राप्त कर वांछित दस्तावेजों सहित आषुलिपिक एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी पद के लिए 29 अप्रैल तक आवेदन प्रस्तुत कर सकते है।

-----000-----

सफलता की कहानी - ग्राम पंचायत पट्टा वितरण अभियान



50 साल बाद मिला पूर्व सैनिक प्रतापसिंह को आवासी पट्टा

मकान का पट्टा पाकर मिली प्रतापसिंह को खुषी

जैसलमेर, 24 अप्रैल। राज्य सरकार द्वारा 14 अप्रैल डाॅ. भीमराव अम्बेडकर जयन्ती से चलाए गए ग्रामीण पट्टा वितरण अभियान षिविर जैसलमेर के ग्रामीणों के लिए बहुत ही लाभदायी सिद्व हो रहें है। इन षिविरों में लम्बें समय पर ग्राम पंचायत में निवास करने वालें लोगों को आवासीय पट्टा मिलने का लाभ मिल रहा है। उल्लेखनीय है कि 20 अप्रैल को पंचायत समिति सांकडा की ग्राम पंचायत स्वामीजी की ढाणी में आयोजित हुआ पट्टा वितरण षिविर फूलासर निवासी पूर्व सैनिक प्रतापसिंह के लिए तो वरदान ही साबित हुआ है एवं उसे लगभग 50 वर्ष बाद आबादी भूमि में आवासीय मकान का पट्टा मिला है।

स्वामीजी ढाणी में आयोजित षिविर के दौरान 68 वर्षीय प्रतापसिंह निवासी फूलासर ने अधिकारियों के समक्ष अपने आवास के मकान के पट्टे के लिए आवेदन किया जिसमें ग्राम सेवक के साथ ही सरपंच एवं अन्य अधिकारियों ने आवष्यक कार्यवाही कर मौके पर ही पट्टा तैयार कर प्रतापसिंह को आवासीय मकान का पट्टा प्रदान किया। प्रतापसिंह ने पट्टा प्राप्त कर खुषी महसूस की एवं अपने कंठों से सरकार के इस अभियान की सराहना करते हुए बताया कि मैं पिछले 40-50 साल से फूलासर गांव की आबादी भूमि में अपने स्वंय के मकान में रह रहा हूॅं लेकिन उसके पास पट्टा नहीं होने से काफी परेषानी होती थी। उसने कहा कि आज पट्टा मिलने से इस मकान का कानूनी हकदार बन गया हूं एवं अब मैं इस मकान पर बैंक से ऋण लेकर मकान को और अधिक विससित कर सकूगां। पट्टा मिलने पर प्रतापसिंह के परिवार में भी खुषी की लहर छाई है।

इस प्रकार राज्य सरकार का यह अनूठा अभियान प्रतापसिंह के लिए तो वरदान हीं साबित हुआ है।

-----000----

30 वर्ष बाद सांगीदास को मिला आवासीय भू-खण्ड का पट्टा
जैसलमेर, 24 अप्रैल। राज्य सरकार द्वारा संचालित ग्राम पंचायत पट्टा वितरण अभियान षिविर सीमान्त जैसलमेर जिले के वाषिंदों के लिए राहतदायी सिद्व हो रहा है। पंचायत समिति सांकडा के ग्राम पंचायत बांधेवा में 17 अप्रैल को आयोजित हुआ षिविर बांधेवा के निवासी सांगीदास पुत्र अमृतलाल के लिए खुषी का पैगाम लेकर आया।

बांधेवा निवासी सांगीदास पिछले 30 वर्षो से बांधेवा की आबादी भूमि में बनाएं गए अपने मकान में निवास कर रहा था लेकिन उसके पास आवासीय पट्टा नहीं होने के कारण वह कई प्रकार के लाभ लेने से वंचित रहा है। सांगीदास ने षिविर के दौरान अधिकारियों के समक्ष आवासीय पट्टे के लिए आवेदन किया तो मौके पर ही सरंपच एवं ग्राम सेवक के माध्यम से उसकी समस्त कागजी खानापूर्ति करवाई गई एवं मौके पर ही पट्टा तैयार उसे प्रदान किया गया। इस प्रकार 30 वर्ष बाद बांधेवा निवासी सांगीदास अपने मकान का असली कानूनी हकदार बना।

सांगीदास ने बताया कि राज्य सरकार का यह अभियान वास्तव में गरीब ग्रामीणों के लिए तो बहुत ही लाभदायी सिद्व हो रहा है क्योंकि वर्षो बाद लोगों को अपने आवासों का पट्टा हाथों-हाथ मिल रहा है। पट्टा प्राप्त कर सांगीदास एवं उसके परिजन प्रफुल्लित हुए एवं मुक्त कंठो से इसकी सराहना की। सांगीदास ने बताया कि अब वह इस मकान को और अधिक विकसित करने के लिए बैंक से ऋण भी आसानी से ले सकेगा।



0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top