edvertise

edvertise
barmer

अजमेर प्रदेश में तत्काल शुरू होगी नवीं कक्षा की पढ़ाई - प्रो. देवनानी

शिक्षा राज्यमंत्राी ने राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल में किया 47 लाख के कक्षा कक्षों का लोकार्पण

विद्यार्थियों के परिणाम के आधार पर होगी शिक्षकों की रैंकिंग, शिक्षा की उन्नति में सहयोग करें शिक्षक

अजमेर, 01 अप्रेल। शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में नवीं कक्षा की पढ़ाई तत्काल शुरू होगी। आठवीं बोर्ड की परीक्षा के पश्चात विद्यार्थियों को प्रोविजनल प्रवेश दिया जा रहा है। विद्यालय तुरन्त प्रयास कर कक्षाएं शुरू करें। आने वाले दिनों मे ंसैकण्डरी, सीनियर सैकण्डरी एवं आठवीं बोर्ड के परिणाम के आधार पर शिक्षकों की रैंकिंग तय होगी। राजस्थान देश का शैक्षिक हब बनने जा रहा है। शिक्षक राज्य सरकार के इन प्रयासों में पूरी तरह सहयोग करें।


शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज राजकीय माध्यमिक विद्यालय लोहागल में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान रमसा के तहत 47 लाख की लागत से नवनिर्मित कक्षा कक्षों का लोकार्पण किया। इस स्कूल में अब तक एक करोड़ रूपए की लागत से विकास कार्य करवाए जा चुके है। प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार ने इस वर्ष निर्णय लिया है कि आठवी व दसवीं बोर्ड की परीक्षाओं के तुरन्त बाद अगली कक्षा की प्रोविजनल कक्षाए ंशुरू की जाएगी। आठवीं बोर्ड परीक्षा के तुरन्त बाद प्रदेश के सभी स्कूलों में नवीं की पढ़ाई शुरू कराई जाए ताकि विद्यार्थियों का शैक्षिक नुकसान नहीं हो। शिक्षा विभाग इसके लिए पूरी तैयारी करें एवं तत्काल प्रभाव से कक्षाएं शुरू करें।


प्रो. देवनानी ने कहा कि आठवीं, दसवीं एवं बाहरवीं कक्षा की बोड्र परीक्षाओं का परिणाम से स्कूलों एवं शिक्षकों की रैंकिंग तय होगी जिस स्कूल एवं शिक्षक का परिणाम जितना अच्छा होगा उसे उतनी ही ऊंची रैंकिंग मिलेगी अब सिर्फ शत प्रतिशत परिणाम से काम नहीं चलने वाला बल्कि विद्यार्थियों के अंकों का प्रतिशत भी रैंकिंग में गिना जाएगा। जिस स्कूल से जितनी अधिक बालिकाएं गार्गी पुरस्कार प्राप्त करेंगी। उस स्कूल की पढ़ाई को उतना ही अच्छा माना जाएगा। स्कूलों में शैक्षिक स्तर बढ़ाने एवं नामांकन वृद्धि के लिए शिक्षक पूरी गम्भीरता से प्रयास करें।


शिक्षा राज्यमंत्राी ने कहा कि राजस्थान शैक्षिक हब के रूप में एक नई पहचान बना रहा है। राज्य सरकार पूरी गम्भीरता से प्रयास कर रही है कि हमारे स्कूल एवं विद्यार्थी सबसे ऊपर हों। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की प्रेरणा से हम इस लक्ष्य को प्राप्त भी कर रहे है। शिक्षक सरकार के इन प्रयासों में सहयोग करें। अजमेर में स्मार्ट कक्षाओं से पढ़ाई के शानदार परिणाम सामने आए है।


कार्यक्रम में जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने स्कूल की चारदीवारी बनवाने की घोषणा की। शिक्षक नेता श्री शक्ति सिंह गौड़ ने विद्यालय की खेल उपलब्धियों की जानकारी दी। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top