edvertise

edvertise
barmer



अजमेर सड़क सुरक्षा जन जागरूकता कार्यक्रम

आमजन परिवहन नियमों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें - प्रो. देवनानी

अजमेर, 21 अप्रेल। प्रदेश के शिक्षा एवं पंचायती राज राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आमजन से अपील की कि वे परिवहन नियमों की अक्षरशः पालना सुनिश्चित करें तथा इसे अपने स्वभाव में उतारें।

शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी शुक्रवार को जवाहर रंगमंच पर राज्य सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ के तत्वावधान में आयोजित जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा जन जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पद से संबोधित कर रहे थे। प्रदेश में आज से आरंभ हुए इस कार्यक्रम का आगाज अजमेर जिले से किया गया है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा का विषय हम सभी से जुड़ा हुआ है। जिसमें परिवहन नियमों की पालना की जरूरत है। इसमें लापरवाही बरतने पर दुर्घटनाएं होती है, इसके लिए सभी आम जन परिवहन नियमों का पालन करते हुए इसे अपने स्वभाव में उतारें।

प्रो. देवनानी ने कहा कि प्रदेश में प्रतिवर्ष दुर्घटनाओं में सैकड़ों व्यक्ति मौत के मुंह में चले जाते है। ये नियमों की पालना नहीं करने से होती है। नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए ही इस प्रकार के अभियान चलाए जाते हैं। उन्होंने कहा कि जागरूकता के लिए रैलियों का आयोजन होता है, जिसमें नारों को व्यक्ति अपने मस्तिष्क में बनाए रखें। मोबाइल दूर रखें तथा हेलमेट का प्रयोग करें। नियमों की पालना से व्यक्ति के पुरे परिवार को लाभ मिलता है। अजमेर तो स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है, ऐसे में सभी नियमों की पालना करते हुए अपनी स्मार्टनेश दिखाएं।

कार्यक्रम में उप परिवहन आयुक्त श्री अनिल जैन ने दुर्घटनाओं के कारणों को बताते हुए कहा कि दुर्घटनाएं असावधानी, तेज गति से वाहन चलाने, गलत ओवर टेकिंग करने, विश्राम की कमी तथा शराब का सेवन कर वाहन चलाने से होती है। इन सभी बातों पर अंकुश रख कर दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकती है।

इस मौके पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन कर परिवहन नियमों की पालना का संदेश भी दिया गया। प्रारंभ में अतिरिक्त परिवहन आयुक्त श्री हंसकुमार शर्मा ने सभी का स्वागत किया जबकि आभार की रश्म सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता श्री अविनाश शर्मा ने अदा की।

इस मौके पर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) श्री अरविन्द कुमार सेंगवा, सीआरपीएफ के कमाण्डेन्ट श्री भरत कुमार वैष्णव, श्री अरविन्द यादव सहित पुलिस एवं परिवहन तथा शिक्षा विभाग के अधिकारीगण, स्वयं सेवी संगठन के प्रतिनिधि, छात्रा छात्राएं उपस्थित थे।

निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरित -
समारोह में शिक्षा एवं पंचायती राज राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने हाल ही आयोजित निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार भी वितरित कियें। पोस्टर प्रतियोगिता में एचकेएच पब्लिक स्कूल के श्री हर्ष गुप्ता प्रथम, सोफिया सीनियर सेकण्डरी स्कूल की सुश्री आशिमा जैन द्वितीय तथा सेन्ट स्टीफन सीनियर सेकण्डरी स्कूल के श्री सुचन्द्रा बिस्वास तीसरे स्थान पर रहे जबकि निबंध प्रतियोगिता में सोफिया सीनियर सेकण्डरी स्कूल की सुश्री जस्मिता रमेश प्रथम स्थान पर, कुसुमिया बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय की सुश्री रश्मि बन्डोलिया द्वितीय स्थान पर तथा भगवान महावीर पब्लिक स्कूल की सुश्री विमला गुर्जर तीसरे स्थान पर रही।

सड़क सुरक्षा जन जागरूकता रैली का आयोजन -
समारोह से पूर्व प्रातः सूचना केन्द्र से सड़क सुरक्षा जन जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने हरी झण्ड़ी दिखाकर रवाना किया। इसमें ई रिक्शा, एलपीजी आॅटो तथा मोटरसाईकिलों के माध्यम से यातायात नियमों की पालना का संदेश दिया गया। यह रैेली शहर के प्रमुख मार्गो से होती हुई जवाहर रंगमंच पर पहुंची। इस मौके पर संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार सेंगवा, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार टेहलयानी, राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री हंस कुमार शर्मा, अजमेर किशनगढ़, केकड़ी एवं कोठपूतली के जिला परिवहन अधिकारी, श्री अरविन्द यादव लायंस क्लब के पदाधिकारी सहित संबंधित अधिकारी, स्वयं सेवी संगठन के पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।




सोमवार को 15 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन
अजमेर, 21 अप्रेल। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत सोमवार 24 अप्रेल को जिले की 15 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि सोमवार को अरांई पंचायत समिति में आकोड़िया, भिनाय में बांदनवाड़ा व कुम्हारिया, जवाजा में बामनहेड़ा व सुरडिया, मसूदा में सथाना व शिकरानी, केकड़ी में भराई व खवास, सरवाड़ में भगवानपुरा, श्रीनगर में नरवर व अरड़का, किशनगढ़ में रलावता तथा पीसांगन पंचायत समिति में भगवानपुरा व पगारा में शिविर आयोजित किए जाएंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top