edvertise

edvertise
barmer




जालोर जिला निष्पादक समिति की बैठक सम्पन्न
जालोर 18 अप्रेल - जिला स्तरीय निष्पादक समिति की बैठक अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाशचन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई जिसमें राजकीय विधालयों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा सहित बेहत्तर व्यवस्थाओं के लिए आवश्यक विचार विमर्श किया गया।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाशचन्द्र शर्मा ने पूर्व बैठक में लिये गये निर्णयों की समीक्षा करते हुए क्रियान्वित नहीं किये गये कार्यो को शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने आदर्श एवं उत्कृष्ठ विद्यालयों मंे मानदण्डानुसार विकसित करने के लिए कार्ययोजना बनाकर कार्य करने तथा नए सत्रा से नामांकन बढ़ाने के लिए लक्ष्यानुसार कार्य करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर सम्पर्क कर प्रचार-प्रसार के माध्यम से राजकीय विद्यालयों मंे उपलब्ध सुविधाओं एवं शैक्षिक कार्यो एवं शिक्षा की गुणवत्ता बताकर लोगों को अपने बच्चों को राजकीय विद्यालय में प्रवेश दिलवाने के लिए प्रोत्साहित किया जावे तथा विशेष प्राथमिक कक्षाओं में नामांकन बढ़ाने पर जोर दिया जाये। उन्होंने विद्यालयों में बालिकाओं के लिए इन्सीरेटर मशीन, खेल मैदान का विकास, वि़द्यालयों का 80 जी में रजिस्ट्रेशन, क्लिक योजनान्तर्गत शीघ्र आरकेसीएल से एमओयू करके विद्यालयों का विकास कर जिले की ग्रेडिंग राज्य स्तर पर बढाने की बात कही साथ ही ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों के आवासीय प्रशिक्षण को गुणवत्तापूर्ण एवं सफल आयोजन के निर्देश भी दिये। बैठक में निर्माणाधीन बालिका छात्रावासों व माॅडल स्कूल सायला के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाने के लिए रमसा के सहायक अभियन्ता को निर्देश दिये गये । डाईट प्राचार्य लालाराम सैन ने आठवीं व पांचवी बोर्ड परीक्षा के बारे में जानकारी दी ।

बैठक में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) प्रभुदान राव, रमसा के एडीपीसी प्रकाशचन्द्र चैधरी, कार्यक्रम अधिकारी हनुमान कुमार दवे सहित समस्त ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी एवं एसएसए के अधिकारी उपस्थित थे।

----000---

आरटीई के तहत आॅनलाईन आवेदन 30 तक

जालोर 18 अप्रेल - जिले में आरटीई के तहत विद्यालयों में प्रवेश के लिए 30 अप्रेल तक आॅनलाईन आवेदन किया जा सकेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) आर.के.मीना ने बताया कि जिले में आरटीई के तहत विद्यालयों में प्रवेश के लिए 30 अप्रेल तक आॅनलाईन आवेदन किया जा सकता हैं तथा इन आवेदनों की लाॅटरी 2 मई को निकाली जायेगी इसके पश्चात् अभिभावकों को बच्चों का चयन होने पर इच्छित विद्यालयों में 8 मई तक आवेदन पत्रा जमा करवाना होगा।

आरटीई के सहायक परियोजना समन्वयक कपूराराम चैधरी ने बताया कि आॅनलाईन आवेदन करने के लिए अभिभावक राजस्थान प्राईवेट स्कूल एप डाउनलोड कर मोबाईल से भी आरटीई के तहत इच्छित स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं तथा इसमें किसी भी प्रकार की समस्या आने पर जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) कार्यालय जालोर की आरटीई माॅनिटरिंग सेल के दूरभाष नम्बर 02973-223100 तथा आरटीई प्रभारी कपुराराम चैधरी जिनके मोबाईल नम्बर 9982587512, आरटीई आॅपरेटर जिनके मोबाईल नम्बर 9460716220 पर कार्यालय समय में सम्पर्क किया जा सकता है।

उन्होंन बताया कि इसके अतिरिक्त अभिभावक पुस्तकों के अलावा निजी विद्यालयों द्वारा निर्धारित पोशाक एवं अन्य सामग्री खुले बाजार से क्रय करने के लिए स्वतन्त्रा होंगे तथा कोई भी शिक्षण संस्थान किसी भी शिक्षण सामग्री पर विद्यालय का नामांकन अंकित करवायेगा तथा किसी दुकान से सामग्री खरीदने का दबाव नहीं बना सकेंगे एवं विद्यालय अपने परिसर मेें सामग्री नहीं बेच सकेंग।

---000--

बीसूका की द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक बुधवार को
जालोर 18 अप्रेल -जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में बीस सूत्राी आर्थिक कार्यक्रम की प्रगति, समीक्षा, उत्पन्न समस्याओं का निराकरण एवं माॅनिटरिंग सम्बन्धी द्वितीय स्तरीय समिति की बैठक 19 अप्रेल बुधवार को दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जायेगी।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top