edvertise

edvertise
barmer



ग्राम पंचायत काठोडी में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित

जैसलमेर, 18 अप्रैल। राज्य सरकार के निर्देंशानुसार पट्टा आवंटन अभियान 14 अप्रैल 2017 से 12 जुलाई 2017 के तहत सोमवार को ग्राम पंचायत कठोरी में शिविर आयोजित किया गया। प्रभारी अधिकारी दुर्ग सिंह ने बताया कि 198 जरूरतमंद परिवारों को आबादी भूमि में आवासीय मकानों के पट्टे जारी किए गए।

शिविर के दौरान विकास अधिकारी धन दान देथा सरपंच मनोहर लाल के नेतृत्व में पट्टे वितरित किये गए। शिविर में पी.ई.ओ शैतान सिंह,वी.आर.एस घनश्याम व ग्राम सेवक ने शिरकत की। प्रभारी अधिकारी दुर्ग सिंह ने सभी का आभार जताया।

जैसलमेर, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय ने पेयजल आपूर्ति सुचारू बनाने के दिए निर्देष

अभियन्ताओं की ली बैठक, फील्ड में अधिक भ्रमण करने के दिए निर्देष
जैसलमेर, 18 अप्रैल। अधीक्षण अभियन्ता जलदाय जे.पी.जोरवाल ने सोमवार को सांय वृत के सभी अधिषाषी अभियन्ता, सहायक अभियन्ताओं एवं कनिष्ठ अभियन्ताओं की बैठक लेकर जिले की पेयजल व्यवस्था के बारे में चर्चा की एवं गर्मी के समय में पेयजल व्यवस्था सुचारू रखने के लिए आवष्यक दिषा निर्देष दिए। उन्होंनंे अभियन्ताओं को निर्देष दिए कि वे फील्ड में अधिक से अधिक भ्रमण कर पेयजल आपूर्ति व्यवस्था की माॅनेटरिंग करें तथा जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिले वहां हर हाल में पीने का पानी उपलब्ध करानें की व्यवस्था करावें।

उन्होंनें क्षेत्रीय जलप्रदाय योजनाओं के अन्तिम छोर पर स्थित ग्राम/ढाणियों में समुचित पेयजल उपलब्ध करानें के संबंध में सहायक अभियन्ताओं/ कनिष्ठ अभियन्ताओं को निर्देष दिये गये साथ ही जिले के वर्तमान स्त्रोतों में कोई भी खराबी आने पर शीघ्र मरम्मत कर चालू करने एवं विद्युत व्यवधान आने पर विद्युत विभाग से सम्पर्क कर शीघ्र विद्युत आपूर्ति चालू कराने की कार्यवाही करने के लिए निर्देष दिए। उन्होंनें इसके साथ ही समाचाार पत्रों में पेयजल समस्या से सबंधित प्रकाषित समाचार का प्रत्युतर शीघ्र करने के लिए निर्देष दिये गये।

उन्होंनें विभागीय नोम्र्स के अनुसार शहरी/ग्रामीण क्षेत्र में वितरित किये जा रहें जल में क्लोरिनेषन किये जाने एवं लिकेज मरम्मत शीघ्र कराने के निर्देष दिये ताकि वितरण किये जा रहे जल प्रदुषण मुक्त रहें।

----000----

फसल अवषेष को जलाने से होने वालें प्रदुषण को रोके जाने के संबंध में आवष्यक कार्यवाही करें

किसानों को प्रदुषण की समस्या निपटाने के लिए उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित करावे


जैसलमेर, 18 अप्रैल। मुख्य सचिव के निर्देषों की पालना में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने खेतों में कम्बाईन हार्वेस्ट के द्वारा फसल कटाई के बाद 6 से 9 ईंच उंचाई भूमि पर रह जाने वाले फसल अवषेष को किसानों द्वारा जला दिए जाने से उत्पन्न होने वाली प्रदुषण की समस्या से निपटने के लिए उपायो को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करानें के संबंध मंे चारों उपखंड अधिकारियों, तीनों विकास अधिकारियों एवं उप निदेषक कृषि विभाग को आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष प्रदान किए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर ने इन अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे किसानों को पे्ररित करें कि कृषि यन्त्रों से फसल कटाई के बाद फसल अवषेष को काटकर इसर्की इंट बनाकर ईंधन के रूप में इस्तेमाल करें, इनके टूकडें कर मिट्टी में मिश्रित करावें, पषु आहार के लिए भूसे के रूप में परिवर्तित करावें। इसके साथ ही फसल अवषेष को जलाने से होने वाले मानवीय स्वास्थ्य पर पडने वालें विपरित प्रभावों से किसानों एवं जन सामान्य को अवगत कराएं। उन्होंनें यह भी निर्देष दिए कि वे किसानों को फसल जलाने से वायु प्रदुषण फैलाने वालों के विरूद्व(वायु प्रदुषण नियंत्रण एवं रोकथाम) अधिनियम 1981 की धारा 19(5) के तहत उल्लंघन करने वालों के विरूद्व दण्डात्मक प्रावधानों की जानकारी से उनको अवगत करावें। इसके साथ ही इस संबंध में रात्रि चैपालों, किसान गोष्ठियों, प्रषिक्षण कार्यक्रमों, नुक्कड नाटकों एवं वाॅल पेन्टिग के माध्यम से भी इसका प्रचार-प्रसार कराने के निर्देेष दिए।

----000----

21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के संबंध

में जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन

जैसलमेर, 18 अप्रैल। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि 21 जून को प्रातः 7 से 8 बजे तक अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन जिला मुख्यालय, ब्लाॅक मुख्यालय तथा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर किया जाएगा। समारोह का आयोजन समस्त केन्द्र एवं राज्य सरकार के विभागों, उपक्रमों, संस्थानों, निगमों, बोर्ड एवं स्वंयसेवी संगठनों आदि की सहभागिता लेकर किया जाना है। जिला कलक्टर शर्मा ने इस संबंध में जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को समारोहपूर्वक मनाने के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन किया है।

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में आयोजित इस समिति में जिला पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त जिला कलक्टर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, उपखंड अधिकारी जैसलमेर/पोकरण/फतेहगढ/भणियाणा,कोषाधिकारी, तीनों विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक एवं प्रारम्भिक, जिला खेल अधिकारी, सहायक निदेषक सूचना एवं जन सम्पर्क, प्रबंधक अग्रणी बैंक, अधीक्षण अभियन्ता जलदाय/पीडब्ल्यूडी, जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र, सर्कल आर्गेनाइजर भारत स्काउट गाइड, प्रभारी राष्ट्रीय सेवा योजना बालक/बालिका, महाविद्यालय, विद्यायल, आयुक्त नगर परिषद जैसलमेर, अधिषाषी अधिकारी नगर पालिका पोकरण, प्राचार्य राजकीय बालक/बालिका महाविद्यालय, अध्यक्ष भारत स्वाभिमान पंतजली योग पीठ संस्थान, अध्यक्ष विद्या भारती, सचिव जैसलमेर विकास समिति, अध्यक्ष रोटरी क्लब/लाॅयन्स क्लब, अध्यक्ष स्व. राजेन्द्रसिंह राठौड ट्रस्ट जैसलमेर सदस्य होगें। सदस्य सचिव जिला आयुर्वेद अधिकारी जैसलमेर होंगें।

----000----





राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक बुधवार को

जैसलमेर, 18 अप्रैल। राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 19 अप्रैल, बुधवार को अपराह्न 3 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

----000----

गुरूवार को पांच ग्राम पंचायत में लगेगें पट्टा वितरण अभियान षिविर
जैसलमेर, 18 अप्रैल। राज्य सरकार के निर्देषानुसार जिले में ग्राम पंचायतों में पट्टा वितरण अभियान के तहत जारी किए गए षिविर कार्यक्रम के अनुसार गुरूवार, 20 अप्रैल को पंचायत समिति जैसलमेर के ग्राम पंचायत बरमसर, सम समिति के ग्राम पंचायत राघवा व सोनू तथा सांकडा पंचायत समिति के ग्राम पंचायत जालोडा पोकरणा व स्वामीजी की ढाणी में पट्टा वितरण अभियान षिविर आयोजित होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी दी एवं संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों से आग्रह किया है कि वे इस अभियान में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपने आवासीय भूखण्डों का पट्टा प्राप्त करें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top