edvertise

edvertise
barmer



जालोर एसबीसी उच्चाधिकारी समिति के अध्यक्ष जालोर आयेंगे

जालोर 27 अप्रेल -एसबीसी उच्चाधिकार समिति के अध्यक्ष न्यायाधिपति सुनील कुमार गर्ग एवं अन्य सदस्य 3 मई को रात्रि में जालोर आयेंगे तथा 4 मई को प्रातः कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में एसबीसी वर्ग व अन्य वर्गो के जनप्रतिनिधियों से चर्चा करेंगे।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि एसबीसी उच्चाधिकारी समिति के अध्यक्ष न्यायाधिपति सुनील कुमार गर्ग व सदस्य डाॅ राजीव सक्सेना, उच्चाधिकारी समिति के सचिव सेवानिवृत जिला एवं सेशन न्यायाधीश टी.पी. गुप्ता व राजस्थान उच्च न्यायालय के सेवानिवृत डिप्टी रजिस्ट्रार शिवकुमार थानवी 3 मई को सांयकाल 4 बजे पाली से रवाना होकर रात्रि 8.00 बजे जालोर पहुंचेंगे जहां वेे जिला कलक्टर व अन्य स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे तथा रात्रि विश्राम जालोर सर्किट हाऊस में करेंगे।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार न्यायाधिपति व अन्य सदस्य 4 मई को प्रातः 9 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में एसबीसी वर्ग व अन्य वर्गो के जनप्रतिनिधियों के साथ चर्चा करेंगे तत्पश्चात् प्रातः 10 बजे जिले के एसबीसी बाहुल्य क्षेत्रों का दौरा कर पाली के लिए प्रस्थान करेंगे।

---000---

जिला खनिज फाउण्डेंशन ट्रस्ट की गवर्निग काउन्सिल की बैठक सम्पन्न
जालोर 27 अप्रेल - जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता में जालोर जिला खनिज फाउण्डेंशन ट्रस्ट की गवर्निग काउन्सिल की बैठक गुरूवार को सम्पन्न हुई जिसमें खनन् क्षेत्रों में विभिन्न मूलभूत आवश्यकताओं एवं विकास कार्यो के लिए प्राप्त प्रस्तावों पर विस्तार से चर्चा की गई।

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला प्रमुख डा. वन्नेसिंह गोहिल की अध्यक्षता एवं जालोर जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता तथा आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित की उपस्थिति में आयोजित गवर्निग काउन्सिल की बैठक में जिला प्रमुख गोहिल ने प्राप्त प्रस्तावों की समीक्षा के दौरान कहा कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रा के खनन वाले क्षेत्रों में जहां पर प्रमुख रूप से चिकित्सा, पानी, शिक्षा आदि सहित राजकीय भवनों एवं स्कूल कक्षा कक्षों के मरम्मत के प्रस्ताव प्रथम प्राथमिकता से स्वीकृत किये जाने चाहिए ताकि उपलब्ध बजट में अधिकतम कार्य लिये जा सकें।

बैठक में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने प्राप्त प्रस्तावों की चर्चा के तहत खनिज अभियन्ता को निर्देशित किया कि राजकीय विधालयों के क्षतिग्रस्त शौचालयों की मरम्मत सहित मय पानी की टंकी तथा विधुत कनेक्शन रहित ऐसे उत्कृष्ठ विद्यालय जहां पर डिस्कांम द्वारा डिमांड राशि अधिक आई है उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जाना चाहिए। उन्होनें कहा कि इसी प्रकार जिले की राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विधालयों में सेनेटरी नेपकीन मशीनों की भी व्यवस्था की जायें। उन्होनें उपस्थित अधिकारियों एवं सदस्यों से कहा कि जिन्होने अभी तक प्रस्ताव नही भिजवाये है वे भी शीघ्र ही भिजवायें ताकि उनका परीक्षण किया जाकर आवश्यक कार्यवाही की जा सकें।

बैठक में आहोर विधायक शंकरसिंह राजपुरोहित ने आहोर क्षेत्रा के खनन वाले विभिन्न ग्रामों में चिकित्सा, शिक्षा एवं सडक आदि की मरम्मत करवाने के कार्यो को भी शामिल किये जाने की आवश्यकता जताई। बैठक के प्रारभ्भ में खनिज अभियन्ता एवं सदस्य सचिव पुष्पेन्द्रसिंह ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, वन विभाग, रमसा, सर्व शिक्षा तथा सामाजिक न्याय विभागों द्वारा प्राप्त प्रस्तावों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि गवर्निग काउन्सिल द्वारा प्राप्त प्रस्तावों की उपयोगिता एवं जारी निर्देशों के अनुरूप इनका परीक्षण किया जाकर अनुमोदित प्रस्तावों को राज्य सरकार को भिजवाया जायेगा जहां से स्वीकृत होने पर नियमानुसार कार्य करवाया जायेग । बैठक में उद्यमी भवानीसिंह चम्पावत, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियन्ता वी.के.जैन, वन विभाग के जयदेवसिंह एवं रतनसिंह ने भी अपने सुझाव दियें।

इस अवसर पर कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत, प्रदूषण नियन्त्राण मंडल बालोतरा के वी.एस. परिहार, आरसीएचओं डा. डी.सी. पुंसल तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के डा. ज्योति प्रकाश अरोडा सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थें।

----000----

अध्यापक सीधी भर्ती के लिए काउन्सलिंग 1 व 2 को
जालोर 27 अप्रेल - जालोर जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती- 2012 के नवीन पदस्थापन के काउन्सलिंग केम्प का आयोजन 1 व 2 मई को जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक कार्यालय जालोर में किया जायेगा।

जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) रामकृष्ण मीना ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जालोर जिले में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2012 के नवीन पदस्थापन के काउन्सलिंग केम्प का आयोजन 1 व 2 मई को जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय जालोर में किया जायेगा जिसमें 1 मई को लेवल-प्रथम के अध्यापकों के लिए तथा 2 मई को लेवल-द्वितीय के विषय अध्यापकों लिए केम्प का आयोजन किय़़़़़़़ा जायेगा।

उन्होंने बताया कि केम्प में लेवल प्रथम के 85 तथा लेवल-2 के 140 शिक्षकों की काउन्सलिंग होगी जिसके लिए उनकी वरियता सूची प्रकाशित कर चस्पा कर दी गई हैं तथा रिक्त पदों का प्रकाशन शाला पोर्टल पर अपलोड होने के बाद किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार काउन्सलिंग के पश्चात् नियुक्ति व पदस्थापन के आदेश जिला परिषद की स्थापना समिति से अनुमोदन के पश्चात् जारी ेिय जायेंगे।

---000---

ब्लाॅक स्तरीय माॅनिटरिंग कमेटी की बैठक सम्पन्न
जालोर 27 अप्रेल - जालोर पंचायत समिति की ब्लाॅक स्तरीय माॅनिटरिंग कमेटी की बैठक जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्रसिंह सिसोदिया की अध्यक्षता में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जालोर में आयोजित की गई।

बैठक में जालोर उपखण्ड अधिकारी राजेन्द्र सिंह ने कहा कि शिक्षा विभाग से सम्बन्धित आदर्श तथा उत्कृष्ट वि़द्यालयों को राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप संचालित करने तथा समसत पदेन पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारियों को बाल विवाह अपने क्षेत्रा नहीं हो, इसके लिए निगरानी के निर्देश प्रदान किये। जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) रामकृष्ण मीना ने पदेन पीईईओ को माध्यमिक व प्रारम्भिक शिक्षा का आपस में समन्वय कर कार्य करने के निर्देश दिये।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) मुकेश सोलंकी ने राज्य सरकार द्वारा जारी पीईईओ के अधिकार एवं कर्तव्यों के बारे में बिन्दुवार जानकारी प्रदान की । अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) प्रभुदान राव ने समस्त संस्था प्रधानों को रमसा द्वारा संचालित योजनाओं के 18 बिन्दुओं पर बिन्दुवार चर्चा करते हुए उसमें होने वाले सुधारों के बारें में आवश्यक जानकारियां प्रदान की। सर्व शिक्षा अभियान के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक मोहनलाल राठौड ने ग्रीष्मकालीन शिक्षक प्रशिक्षण, अध्यापक-अभिभावक बैठक, प्रवेशोत्सव, सीसीई की सामग्री का समय पर उपयोग, समावेशित शिक्षा, कल्प कार्यक्रम सहित सर्व शिक्षा अभियान की विभिन्न योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की।

बैठक मंे गुणवत्ता प्रभारी जबरसिंह देवडा, बीईईओ कार्यालय के प्रकाश नारायण, शिव नारायण विश्नोई, रमसा कार्यालय के अशोक चारण, बाल विकास विभाग की इन्दु गोयल सहित अन्य कार्मिक उपस्थित थे।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top