edvertise

edvertise
barmer



अजमेर,85 साल की उम्र में खुली गट्टू देवी की किस्मत

राज्य सरकार ने दिया निःशुल्क पट्टा, अब मिलेगा मकान

अजमेर, 19 अप्रेल। पूरी उम्र अपने मकान और अपनी जमीन का सपना देख रही बनजारी गांव की गट्टू देवी रेगर का ख्वाब 85 साल की उम्र में पूरा हुआ है। राज्य सरकार ने विशेष अभियान के तहत पट्टा तो जारी किया ही, अब प्रधानमंत्राी आवास योजना के तहत मकान भी बनवा दिया जाएगा।

जवाजा पंचायत समिति की बनजारी ग्राम पंचायत में रहने वाली 85 वर्षीय महिला गट्टू देवी एकल महिला है। बरसों से कच्चे-पक्के रास्तों पर टूटे-फूटे आवास में रहने वाली गट्टू देवी हमेशा से सोचती थी कि उसका भी अपना एक घर हो, जमीन हो जिस पर वह अधिकार पूर्वक रह सके। हमेशा इसके लिए प्रयासरत रहने वाली गट्टू देवी का सपना अब जाकर पूरा हुआ है।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि गट्टू देवी को निःशुल्क पट्टा आवंटित किया गया है। साथ ही महिला का चयन प्रधानमंत्राी आवास योजना के तहत भी किया गया है। इसके तहत महिला का भवन निर्माण भी करवाया जाएगा। गट्टू देवी ने मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे का आभार व्यक्त किया है।




राज्य सरकार का पट्टा वितरण अभियान

70 साल की बगती देवी को 45 साल बाद मिला पट्टा


अजमेर, 19 अप्रेल। श्रीनगर पंचायत समिति के नौलखा गांव में रहने वाली 70 साल की बगती देवी रावत बहुत खुश है। गांव में पिछले 45 साल से जिस जमीन पर रह रही थी। आखिरकार उस पर मालिकाना हक भी मिल ही गया। राज्य सरकार के पट्टा वितरण अभियान के तहत बगती देवी को मात्रा 200 रूपए में 102 वर्ग गज जमीन का पट्टा मिला।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि पट्टा वितरण अभियान के तहत गोडियावास में आयोजित शिविर के दौरान नौलखा गांव की रहने वाली बगती देवी को पट्टा सौंपा गया। उन्हें ग्राम पंचायत द्वारा मात्रा 200 रूपए में यह पट्टा दिया गया। राज्य सरकार के पट्टा वितरण शिविरों के तहत अब तक जिले में 3 हजार से ज्यादा पट्टे आंवटित किए जा चुके है।

संसदीय सचिव श्री सुरेश रावत के हाथों पट्टा मिलने के बाद राज्य सरकार के इस अभियान से खुश बगती देवी ने कहा कि मैं दशकों से जिस पल का इंतजार कर रही थी। वह अब जाकर आया है। मेरी उम्र 70 साल है और करीब 45 साल से मैं इस जमीन पर मकान बनाकर रह रही थी। सब कुछ होने के बावजूद भूमि पर मालिकाना हक मेरा नहीं था। राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान से हजारों लोगों को फायदा हो रहा है।




कल 15 ग्राम पंचायतों में होगा पट्टा वितरण शिविर का आयोजन
अजमेर, 19 अप्रेल। राज्य सरकार के विशेष पट्टा वितरण अभियान के तहत कल 20 अप्रेल को जिले की 15 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि कल अरांई पंचायत समिति में दादिया, भिनाय में छछूंदरा व करांटी, जवाजा में सूरजपुरा व सरवीना, मसूदा में झाक व नाड़ी, केकड़ी में बघेरा व मेवदाकलां, सरवाड़ में सियार, श्रीनगर में मावसिया व सनौद, किशनगढ़ में खातौली तथा पीसांगन पंचायत समिति में डूमाड़ा व भावता में शिविर आयोजित किए जाएंगे।




जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक कल
अजमेर, 19 अप्रेल। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में बुधवार 20 अप्रेल को प्रातः 11 बजे जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी।




3.25 करोड़ की लागत से बनेगी 8 किलोमीटर सड़क- प्रो. देवनानी
अजमेर, 19 अप्रेल। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा में 3.25 करोड़ रूपए की लागत से करीब 8 किलोमीटर लम्बी सड़को का निर्माण कराया जाएगा। इन क्षेत्रों में लम्बे समय से स्थानीय नागरिकों द्वारा सड़क निर्माण की मांग की जा रही थी।

शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने बताया कि अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के कुछ इलाकों में क्षेत्रा के लोगों द्वारा सड़क निर्माण के लिए आग्रह किया गया था। सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा इन सड़कों का निर्माण कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि बालाजी मन्दिर राज काॅलोनी से फाॅयसागर रोड, ईदगाह रोड, मदिरा ढ़ाबा से माताजी का मन्दिर होते हुए एसीआर लाइन रोड तक, ईदगाह से फ्रेंड्स काॅलोनी होते हुए चैरसियावास रोड तक, वार्ड 57 रामदेव नगर में तेजाजी का चैक एवं आतेड़ श्मशान, माकड़वाली स्कूल से गणेश गुवाड़ी वाया कैरियों की ढ़ाणी एवं गांधी चैक भाटी की डांग रावत काॅलोनी से होलीदड़ा बोराज होते हुए संजय नगर चैराहे तक सड़क निर्माण कराया जाएगा। करीब 8 किलोमीटर लम्बी सड़क के निर्माण पर करीब 3.25 करोड़ रूपए की लागत आएगी।



यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 27 को
अजमेर, 19 अप्रेल। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 27 अप्रेल को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।


राजस्थान स्टेट सीड्स काॅर्पोरेशन के अध्यक्ष कल अजमेर आएंगे
अजमेर, 19 अप्रेल। राजस्थान स्टेट सीड्स काॅर्पोरेशन के अध्यक्ष श्री शंभू सिंह खेतासर कल शाम 5 बजे अजमेर आएंगे। वे यहां सर्किट हाउस में किसानों एवं अधिकारियों से चर्चा करेंगे। रात्रि विश्राम के पश्चात वे 21 अप्रेल को जयपुर के लिए रवाना हो जाएंगे।


सड़क सुरक्षा जन जागरूकता कार्यक्रम 21 को
अजमेर, 19 अप्रेल। जिला स्तरीय व्यापक सड़क सुरक्षा जन जागरूकता कार्यक्रम 21 अप्रेल को आयोजित किया जाएगा। संयुक्त परिवहन आयुक्त श्री विनोद कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में राज्य के सार्वजनिक निर्माण एवं परिवहन मंत्राी श्री यूनुस खान सहित जिले के जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। कार्यक्रम के तहत प्रातः 9 बजे सूचना केन्द्र से सड़क सुरक्षा जन जागरूकता रैली निकाली जाएगी। इसके बाद प्रातः 11 बजे जवाहर रंगमंच पर कार्यशाला तथा शाम 7 व 8 बजे अग्रसेन चैराहा व बजरंगगढ़ चैराहा पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जाएगा।




आरपीएससी के 300 मीटर के दायरे में निषेधाज्ञा लागू

अजमेर, 19 अप्रेल। जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने एक आदेश जारी कर आगामी 2 महीनों के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग के बाहर निषेधाज्ञा लागू की है। इस अवधि के दौरान आयोग के बाहर 300 मीटर के दायरे में किसी तरह का धरना प्रदर्शन नहीं किया जा सकेगा। जिला मजिस्ट्रेट श्री गोयल ने बताया कि आयोग के बाहर धरना प्रदर्शन आदि से यहां आयोग की गरिमा को ठेस पहुंचती है। वहीं कार्यसंचालन में भी व्यवधान होता है। यह आदेश तुरन्त प्रभाव से लागू होगा।




राजस्व अधिकारियों की बैठक 29 को

अजमेर, 19 अप्रेल। जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की बैठक आगामी 29 अप्रेल शनिवार को दो चरणों में आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने बताया कि प्रथम चरण की बैठक प्रातः 11 बजे आयोजित होगी। जिसमें एडीएम प्रशासन/द्वितीय/शहर, समस्त उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलक्टर मुख्यालय, समस्त तहसीलदार एवं जिला कोषाधिकारी भाग लेंगे। जबकि द्वितीय चरण की बैठक दोपहर 3 बजे आयोजित होगी। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top