edvertise

edvertise
barmer



अजमेर भामाशाह डिजीटल भुगतान जागरूकता शिविर

जिला स्तर पर सूचना केन्द्र में देखा लोगों ने लाईव प्रसारण

प्रत्येक ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर भी आयोजित हुए शिविर


अजमेर, 14 अप्रेल। नीति आयोग, भारत सरकार एवं राज्य आयोजना विभाग के निर्देशानुसार अम्बेडकर जयन्ती शुक्रवार 14 अप्रेल को डिजीधन मेलों के 100 दिवस पूर्ण होने के अवसर पर सूचना केन्द्र में जिला स्तरीय तथा जिले के समस्त ब्लाॅकों एवं ग्राम पंचायतों के अटल सेवा केन्द्रों पर भामाशाह डिजीटल भुगतान जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

शिविर में नागपुर में आयोजित मुख्य समारोह का लाईव प्रसारण लोागों ने देखा तथा प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजीटल भुगतान के संबंध में दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों से रूबरू हुए। जिला मुख्यालय पर स्क्रीन के माध्यम से इसका सीधा प्रसारण कलेक्ट्रेट एवं बजरंगगढ़ चैराहे पर भी किया गया।

शुक्रवार को आयोजित भामाशाह डिजीटल भुगतान जागरूकता शिविरों में व्यापारियों को डिजीटल प्रणाली से भुगतान करने के संबंध में जागरूक करने के साथ ही इस प्रणाली से जोड़ने का प्रयास किया गया। ये शिविर ग्राम पंचायत एवं ब्लाॅक स्तर पर अटल सेवा केन्द्र पर पर आयोजित हुए। लाईव प्रसारण में प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजीटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए संचालित योजनाओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया तथा व्यापारियों के लिए डिजीधन व्यापार योजना तथा आमजन के लिए लक्की ग्राहक योजना के अन्तर्गत निर्धारित समयावधि में डिजीटल भुगतान करने वाले व्यक्तियों को पुरस्कृत किया गया।

जिला स्तर पर सूचना केन्द्र में आयोजित शिविर में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि यह अभियान लेनदेन में पारदर्शिता तथा जागरूकता के लिए एक शानदार शुरूआत है। अजमेर में भी इस अभियान के तहत तेजी से कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी, लीड बैंक अधिकारी श्री आर.के.जांगिड़, भामाशाह अधिकारी सहित अनेक बैंकर्स एवं उपभोक्तागण उपस्थित थे। शिविर में समस्त बैंक शाखाओं द्वारा कम से कम 10 व्यापारियों को डिजीटल भुगतान से जोडने के लिए आग्रह किया गया।




पत्राकार काॅलोनी के लिए एडीए ने मंजूर किए 36.60 लाख रूपए
काॅलोनी में लगेंगे रंग बिरंगे ब्लाॅक, आकर्षक बनेगा मुख्य द्वार, सीसीटीवी कैमरे से होगी सुरक्षा

अजमेर, 14 अप्रेल। कोटड़ा स्थित पत्राकार काॅलोनी में चल रहे विकास कार्यों की कड़ी में एक और आयाम शीघ्र जुड़ जाएगा। काॅलोनी में सड़क के किनारे रंग बिरंगे ब्लाॅक्स लगाने के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण ने 36.60 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की है। इसके साथ ही काॅलोनी में सुरक्षा द्वार लगवाने के लिए 5 लाख रूपए भी खर्च होंगे। यहां सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे भी शीघ्र लगाए जाएंगे। काॅलोनी में अब तक 65.60 लाख रूपए के विकास कार्यों की स्वीकृति जारी हो चुकी है।

पत्राकार काॅलोनी विकास समिति के अध्यक्ष श्री सुरेश कासलीवाल ने जानकारी दी कि काॅलोनी में विकास के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण द्वारा 36.60 लाख रूपए की स्वीकृति जारी की गई है। इस राशि से काॅलोनी में सड़क के दोनो तरफ रंग बिरंगे इन्टरलिंक ब्लाॅक लगवाए जाएंगे। काॅलोनी में विकास के लिए अब तक 65.60 लाख रूपए की स्वीकृतियां जारी हो चुकी है। राज्यसभा सांसद श्री भूपेन्द्र यादव द्वारा 15 लाख, सांसद प्रो. सांवर लाल जाट द्वारा 6 लाख, शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी द्वारा 8 लाख रूपए की स्वीकृतियां जारी की है।

श्री कासलीवाल ने बताया कि काॅलोनी में प्रथम चरण में सड़क के दो तरफ इन्टरलिंक ब्लाॅक लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। ब्लाॅक लगने से काॅलोनी की सुन्दरता और बढ़ गयी है। अब काॅलोनी का सुरक्षा द्वार 5 लाख रूपए की लागत से बनवाया जाएगा। साथ ही सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएंगे। काॅलोनी में महिलाओं के आग्रह पर पूजा अर्चना के लिए पीपल, बड़, आंकड़ा, तुलसी एवं बिल्वपत्रा आदि पौधे लगाए जा चुके है। यह सभी पौधे बाहर से मंगवाए गए। शीघ्र ही कल्पवृक्ष के पौधे भी लगवाए जाएंगे।




पंचायत समिति भिनाय की साधारण सभा की बैठक 25 को

अजमेर, 14 अप्रेल। पंचायत समिति भिनाय की साधारण सभा की बैठक आगामी 25 अप्रेल को प्रातः 11 बजे समिति के सभागार में आयोजित की जाएगी। विकास अधिकारी ने यह जानकारी

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top