edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर वेलकम इन बाड़मेर के साथ मिलेगी पर्यटन स्थलांे की जानकारी

-बाड़मेर मंे प्रथम चरण मंे 15 स्थानांे पर लगाया जा रहा है आईओटी डिवाइस।


बाड़मेर, 28 अप्रैल। बाड़मेर जिले के किसी भी पर्यटक स्थल के समीप पहुंचते ही अब मोबाइल पर उस स्थान से जुड़ा नोटिफिकेशन मिलेगा। इसमें पर्यटक स्थल के पौराणिक इतिहास से लेकर वर्तमान की व्यवस्थाओं की समस्त जानकारी होगी। बाड़मेर जिला प्रशासन की ओर से नवीन पहल के तहत लगाए जा रहे आईओटी डिवाइस से ऐसा संभव हो पाया है। जिले मंे प्रथम चरण मंे 15 महत्वपूर्ण स्थानांे पर इंटरनेट आफ थिग्स आईओटी डिवाइस लगाए जा रहे है।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के मुताबिक बाड़मेर जिले मंे पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह नवीन शुरूआत की गई है। इससे देशी एवं विदेशी सैलानियांे को स्थानीय पर्यटन स्थलांे के बारे मंे आसानी से जानकारी मिल सकेगी। लेजगो एप आसानी से एंड्रॉयड के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। बाड़मेर जिले मंे किराडू, जूनापतरासर, वीरातरा, नींबड़ी माता मंदिर, जसदेर धाम, जगदम्बा गढ़ मंदिर, केयर्न एंटरप्राइजेज सेंटर, देवका स्थित सूर्य मंदिर, खेड़ मंदिर, राणी भटियाणी मंदिर, नाकोड़ा, सिवाना किले समेत 15 स्थानांे पर स्थापित किया जा रहा है। इस डिवाइस की 100 मीटर की रेंज में जितने भी सैलानी पहुंचेंगे उन्हें अपने-अपने मोबाइल पर एक नोटिफिकेशन मिलेगा, एक क्लिक में आपके पास संबंधित पर्यटक स्थल से जुड़ी हर जानकारी मोबाइल स्क्रीन पर होगी। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के उप निदेशक देवेन्द्र माथुर एवं लेजगो कंपनी के प्रतिनिधि रविप्रताप सिंह ने शुक्रवार को किराडू, जूनापतरासर, जसदेर थाम, केयर्न इंडिया के एंटरप्राइजेज सेंटर समेत विभिन्न स्थानांे पर आईओटी डिवाइस स्थापित किया। कंपनी के प्रतिनिधि पराग प्रसाद के मुताबिक एंड्रायड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर से कोई भी व्यक्ति निःशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इससे बाड़मेर जिले के पर्यटक स्थलांे के अलावा होटल-रेस्तरां, मनी एक्सचेंज सेंटर, शौचालय, टूरिस्ट गाइड, टूरिस्ट सेंटर, कॉफी हाउस, बाजार, पुलिस स्टेशन सहित अन्य हर छोटी-बड़ी जानकारी मिल सकेगी। बाड़मेर जिले मंे इस एप्प का क्रियान्वयन जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के निर्देशन केयर्न इंडिया के सौजन्य एवं पर्यटन विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री का वेलकम मैसेजः सोहमसा सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से तैयार इस एप की एक और खास बात यह है कोई भी पर्यटक जैसे ही राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेगा, उसे मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का वेलकम मैसेज मिलेगा।

पर्यटक परेशानी में तो मिलेगी त्वरित मददः यह एप पर्यटकों की सुरक्षा के लिए भी काम करेगा। पर्यटक किसी भी तरह की परेशानी में फंसने पर एसओएस सेवा का उपयोग कर सकते है। इस सेवा के तहत क्लिक करते ही उन्हें निकटवर्ती पुलिस स्टेशन, जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक कार्यालय का इमरजेंसी नंबर, चिकित्सालय और उनके देश से संबंधित एंबेसी का नंबर मिल जाएगा।




12 भाषाओं में है ट्रांसलेशन, लिखित के साथ सुनने की सुविधाः पर्यटकों एवं व्यापारियों की सुविधा के लिए इस एप में 12 भाषाओं में ट्रांसलेशन की सुविधा है। यह ट्रांसलेशन लिखित तो होगा ही, साथ ही इसको सुना भी जा सकता है। एप में धार्मिक स्थलों एवं अन्य प्रमुख स्थानों के पट खुलने एवं पूजा का समय भी उपलब्ध है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top