edvertise

edvertise
barmer

पर्रिकर आज लेंगे शपथ, CM अप्वाइंट होने के खिलाफ कांग्रेस ने लगाई SC में पिटीशन
government formation in Goa news and updates, national news in hindi, national news

नई दिल्ली.मनोहर पर्रिकर मंगलवार शाम को गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की तैयारी में हैं। कम सीटों के बावजूद सरकार बनाने के दावे को डेमोक्रेसी का मर्डर करार देते हुए कांग्रेस ने पर्रिकर को सीएम अप्वाइंट किए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर की है। इस मामले पर कोर्ट तुरंत सुनवाई करने के लिए राजी हो गया है। बता दें कि बीजेपी की तरफ से सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने के बाद गवर्नर मृदुला सिन्हा ने पर्रिकर को सीएम अप्वाइंट किया था। पर्रिकर को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त मिला है। कांग्रेस ने कहा- संसद में उठाएंगे यह मुद्दा...

- गोवा कांग्रेस के स्पोक्सपर्सन सुनील कावथन्कर ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में मंगलवार सुबह 11 बजे सुनवाई होगी।

- कांग्रेस मंगलवार सुबह गवर्नर मृदुला सिन्हा से उसे सरकार बनाने के लिए न्योता देने की अपील करेगी।

- मंगलवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी होनी है। इसके बाद कांग्रेस के गोवा प्रभारी दिग्विजय सिंह विधायक दल के साथ गवर्नर से मिलने जाएंगे।

ऐसा है गोवा में सरकार बनाने का फॉर्मूला

- गोवा में 17 विधायकों के साथ कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है। बहुमत के लिए 21 विधायक जरूरी हैं। यानी कांग्रेस सिर्फ चार विधायक जुटाकर सरकार बना सकती थी। लेकिन बाजी मार गई महज 13 विधायकों वाली बीजेपी। बहुमत तक पहुंचने के लिए 8 विधायकों का सपाेर्ट जुटा लिया।

- यहां बीजेपी सरकार बनने का फॉर्मूला 13+3+3+2=21 रहा। महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (एमजीपी) और गोवा फारवर्ड पार्टी (जीएफपी) के 3-3 विधायकों ने समर्थन दिया। तीन में से दो निर्दलीय भी बीजेपी के साथ आ गए।

कांग्रेस के क्या आरोप हैं ?

- कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी को कम सीट मिलने के बाद भी सरकार बनाने के लिए कहना संविधान के नियमों के खिलाफ है। यही वजह है कि पार्टी ने सोमवार शाम को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कोर्ट ने होली की एक हफ्ते का छुट्टी होने के बाद भी इस मामले में सुनवाई के लिए स्पेशल बेंच बनाई है।

कांग्रेस ने कहा- यह लोकतंत्र की हत्या है

- गोवा में बीजेपी की सरकार बनाने के दावे को कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या करार दिया है। कांग्रेस का कहना है कि जब कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी है तो उसे ही पहले सरकार बनाने का इन्विटेशन मिलना चाहिए।

- इसके अलावा कांग्रेस पार्टी इस मुद्दे को संसद में भी उठाने जा रही है।

- सोमवार को दिग्विजय सिंह और पी चिदंबरम ने बीजेपी पर निशाना साधा। चिदंबरम ने ट्विटर पर लिखा- "दूसरे नंबर पर आने वाली पार्टी को सरकार बनाने का कोई हक नहीं है। बीजेपी ने गोवा और मणिपुर में सरकार बनाने के लिए जोड़तोड़ की है।"

गोवा असेंबलीमें क्या स्थिति है?

पार्टी विधायक

- CONGRESS 17

- BJP 13

- GFP 03

- MGP 03

- NCP 01

- OTHERS 02

बीजेपी ने 22 विधायकों के सपोर्ट का दावा किया

- गडकरी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा, "जो अपने बहुमत के लिए दूसरी पार्टियों को अपने साथ नहीं ले सके वो फैल्योर को छुपाने के लिए झूठे आरोप लगाते हैं। जब अंगूर खाने के लिए नहीं मिलते तो वो खट्टे हैं कहना आसान होता है।"

- इससे पहले रविवार को पर्रिकर और गडकरी ने 21 विधायकों के दस्तखत वाला लेटर गवर्नर को सौंपा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top