edvertise

edvertise
barmer



सांसद पटेल ने की नितिन गडकरी से मुलाकात, संसदीय क्षेत्र में विकास की रखी मांग
नईदिल्ली। 27 मार्च, 2017 सोमवार।

जालोर-सिरोही लोकसभा सांसद देवजी पटेल ने नईदिल्ली में सोमवार को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर झेरडा (गुजरात) से सिरोही राज्यमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में निर्माण करवाने, मंडार एवं रेवदर कस्बे के बाईपास सड़क निर्माण, जालोर आहोर मार्ग (एन0एच0-325) पर स्थित समपार संख्या सी-48 के स्थान पर उपरी पुल का निर्माण करने एवं भवातड़ा में सुखा बंदरगाह का कार्य शुरू करने की मांग रखी।

झेरडा से सिरोही राज्यमार्ग को राष्ट्रीय मार्ग में निर्माण करवाया जायें: सांसद देवजी पटेल ने सोमवार को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के दौरान गुजरात स्थित डीसा से धानेरा राष्ट्रीय राज्यमार्ग (168 ए) घोषित किया गया है। गुजरात स्थित झेरडा से सिरोही राज्यमार्ग वाया मंडार, रेवदर होते हुए यह मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 62) से मिल जाता है। झेरडा से सिरोही मार्ग पर दिन प्रतिदिन गाडियांे की संख्या बढती जा रही हैं। दोनो तरफ से यह सडक राष्ट्रीय राजमार्ग से मिलने के कारण भारी वाहनों को आवागमन बढता जा रहा हैं। उन्होंने मंत्री से झेरडा से सिरोही मार्ग पर यातायात के बढते दबाव को देखते हुए इस मार्ग को राष्ट्रीय राज्यमार्ग घोषित करवाने की मांग की।

मंडार एवं रेवदर कस्बे के बाईपास सड़क निर्माण करवाया जायें: सांसद पटेल ने गडकरी से चर्चा के दौरान झेरडा-सिरोही मार्ग पर स्थित मंडार और रेवदर दो घनी आबादी वाले कस्बे है। इन कस्बों के पास दिन मे ट्रफिक जाम हो जाना अब आम बात हो गयी हैं। जिससे आम नागरिकों सहित स्कूल जाने वाले छात्रों को और व्यापारियों को काफी परेशानियों का सामना करना पडता है, इसलिए रेवदर और मंडार कस्बे के पास बाईपास सड़क का निर्माण कराया जाए।

जालोर आहोर मार्ग (एन0एच0-325) पर स्थित समपार संख्या सी-48 के स्थान पर उपरी पुल का निर्माण किया जायें: सांसद देवजी पटेल ने सोमवार को केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से चर्चा के दौरान बताया कि पश्चिम राजस्थान के समदड़ी-भीलड़ी रेल खंड से प्रतिदिन 45-50 मालगाडियां गुजरती हैं। इस स्थिती में लगभग हर आंधे घंटे में एक बार रेलवे क्राॅसिग बंद हो जाता हैं। आपात स्थिती मे वाहन चालकों को ट्रेन के गुजरने के बाद क्राॅसिंग के खुलने का इंतजार करना पडता हैं। जिला मुख्यालय जालोर से होकर एन0एच0-325 प्रस्तावित जो शहर के बाईपास हैं, जिसके टेंडर भी प्रक्रियाधिन हैं। जिस पर भी पुल निर्माण किया जाना प्रस्तावित हैं। एन0एच0-325 बाईपास हो जाने के उपरांत भी उक्त मार्ग पर रेलवे समपार संख्या सी-48 पर ट्राफिक जस-की-तस रहेगी। इसके स्थाई समाधान के लिए पूर्व में स्वीकृत ऊपरी पुल का निर्माण किया जाना जनहित में उचित रहेगा। जिस पर मंत्री गडकरी ने सांसद को आश्वस्त करते हुए शीघ्र निर्माण करवाने की बात कही।

भवातड़ा में सुखा बंदरगाह का कार्य शुरू किया जायें: सांसद पटेल ने सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडगरी से चर्चा के दौरान जालोर जिले के भवातडा नेहड क्षेत्र में दूर-दराज के एरिया में स्थित है। इस क्षेत्र में 56 हजार बीघा सरकारी जमीन जो दलदल के रूप में पड़ी हैं, जिसका कोई उपयोग नहीं हैं। इस जमीन पर न तो आबादी बसी है और न ही कोई कब्जा है। लवणीय पदार्थ की घनत्वता के कारण इस पर खेती भी नहीं हो सकती है। वही लुणी नदी के प्रवाह क्षेत्र में आने से यह भू-भाग कच्छ रण से सीधा अरब सागर मंे जाकर मिलता है। इसी रास्ते पर 500 मीटर चैड़ी व 20 मीटर गहरी नहर के रूप में विकसित कर भवातडा के रणखार में बंदरगाह का मुख्य स्टेशन निर्मित किया जा सकता है।ल

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top