edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर जन सुनवाई मंे हुआ कई प्रकरणांे को निस्तारण,आमजन को मिली राहत
-जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने निस्तारित होने योग्य प्रकरणांे मंे गुरूवार शाम तक रिपोर्ट भिजवाने के निर्देश दिए।
बाड़मेर, 09 मार्च। जिला मुख्यालय पर अटल सेवा केन्द्र मंे आयोजित जिला स्तरीय जन सुनवाई आमजन के लिए वरदान साबित हुई। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कई प्रकरणांे मंे मौके पर कार्रवाई कर परिवादियांे को राहत दिलाई। वहीं अन्य मामलांे मंे संबंधित अधिकारियांे को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

जिला स्तरीय जन सुनवाई मंे जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल, पुलिस उप अधीक्षक रतनलाल ने आमजन की परिवेदनाएं सुनी। जन सुनवाई के दौरान खोखसर निवासी रतनीदेवी ने परिवाद प्रस्तुत किया कि उसके पति की मृत्यु के बाद उसका एवं उसकी पुत्रियांे का नाम भूमि संबंधित दस्तावेजांे मंे इन्द्राज किया गया था। लेकिन बाद मंे एकाएक नाम हटा दिया गया, इसके लिए उसने किसी तरह का आवेदन नहीं किया। इस पर जिला कलक्टर शर्मा ने तहसीलदार गिड़ा को जांच कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। इसी तरह गुड़ामालानी के पंचायत समिति सदस्य बालाराम चौधरी ने ग्राम पंचायत मालपूरा के विद्यालयांे मंे पोषाहार की आपूर्ति नहीं होने,धोलपाडिया नाडा मंे उप स्वास्थ्य केन्द्र का भवन निर्माण करवाने, वन विभाग के क्षेत्र मंे पेड़ांे की कटाई रूकवाने एवं मालपूरा ग्राम पंचायत के ग्रामीणांे की पेंशन शुरू करवाने संबंधित परिवाद सौंपे। इस पर संबंधित विभागीय अधिकारियांे को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। जन सुनवाई के दौरान कुछ युवाआंे ने ज्ञापन सौंपा कि उनको मंगला प्रोसेसिंग टर्मिनल पर फायर बिग्र्रेड पर नियुक्ति दिलाई जाए। उनका कुछ समय पूर्व चयन हो गया था, लेकिन नियुक्ति नहीं दी जा रही है। इस पर जिला कलक्टर ने केयर्न के अधिकारियांे से बातचीत कर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। नागड़दा मंे पानी की पाइप लाइन पर अवैध कनेक्शन हटवाने के लिए तहसीलदार शिव को निर्देशित किया गया। उन्हांेने कहा कि अगर दुबारा अवैध कनेक्शन किए जाते है तो संबंधित के खिलाफ पुलिस मंे मामला दर्ज कराया जाए। इस दौरान तनेराम नगर मंे अतिक्रमण हटवाने, मनरेगा का बकाया भुगतान दिलवाने,शौभाला जेतमाल ग्राम पंचायत मंे मनरेगा कार्याें मंे अनियमितता की जांच करवाने, पेंशन स्वीकृत करवाने, भूमि की डीएलसी रेट बढ़वाने,कानासर मंे कटान का रास्ता खुलवाने,पालनहार योजना से लाभांवित करवाने, वन विभाग के बेलदारांे को पेंशन दिलवाने, खेतेश्वर नगर वार्ड 27 मंे नाले की सफाई करवाने, वार्ड 2 की गलियांे मंे अतिक्रमण हटवाने, खीपर मंे आबादी भूमि मंे रास्ता खुलवाने, भाड़खा मंे सरकारी भूमि पर अतिक्रमण हटवाने संबंधित विभिन्न परिवाद आमजन की ओर से पेश किए गए।

वस्तुस्थिति से अवगत कराएंः छीतर का पार निवासी खेताराम पुत्र अर्जूनराम ने जन सुनवाई के दौरान परिवाद पेश किया कि उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया गया है। इस पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बायतू तहसीलदार को गुरूवार शाम तक वस्तुस्थिति से अवगत कराने के निर्देश दिए। इसी तरह पेंशन संबंधित परिवाद लेकर पहुंची महिलाआंे के साथ जिला कलक्टर ने एक कार्मिक भेजते हुए उनकी समस्या का तत्काल समाधान करने के लिए निर्देशित किया।

पेंशन संबंधित समस्या का समाधान करेंः जन सुनवाई के दौरान मातासर भूरटिया निवासी पीपादेवी पत्नी लूणसिंह के तीन माह से पेंशन नहीं मिलने संबंधित प्रकरण मंे वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी को निर्देशित किया। साथ ही जिला कलक्टर ने परिवादी महिला से कहा कि अगर उसकी समस्या का समाधान नहीं हो तो उनको वापिस अगवत कराए।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top