edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर युवा नेत्त्व प्रशिक्षण शिविर आयोजित
बाड़मेर 7 मार्च । नेहरू युवा केन्द्र बाड़मेर द्वारा नवयुवक मंडल नेतराड के सहयोग से ब्लाक मुख्यालय धनाउ में आयोजित युवा नेतृत्व व समुदाय प्रशिक्षण कार्यक्रम में युवाओ को अच्छे नेता के गुणो विषय पर जानकारी देते हुए नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक ओम प्रकाश जोशी ने युवाओ को कहा जो व्यक्ति नेतृत्व करता है उसमें ईमानदारी, कुशल वक्ता, समस्याओ से मुकाबला करने की शक्ति सहित उसका हल निकालने की क्षमता होनी चाहिए। इसी के साथ नेतृत्वकत्र्ता को दायित्व वहन करने व कार्य की सफलता का श्रेय कंेवल स्वंय न लेकर अपनी टीम को देने का गुण होना जरूरी है।

जोषी ने इस मौके युवाओ को संवाद सम्प्रेषण की व टीम के साथ कैसे कार्य करे जानकारी खेलो के माध्यम से जानकारी देते हुए युवाओ को नेतृत्व के गुर सिखलाये।

इस अवसर पर पंचायत समिति के प्रसार अधिकारी जगराम मीणा ने युवाओ को स्वच्छ पेयजल योजना, मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन योजना, स्वच्छ भारत योजना आदि के बारे में जानकारी दी। राजस्थान कौशल व आजीविका विकास निगम बाड़मेर के जिला सलाहकार गौतम माथुर ने युवाओ को सरकारी नौकरी के पीछे न भागने की सलाह देते हुए प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार अपनाने की बात कही। उन्होने इस अवसर पर राजस्थान कौशल व आजीविका विकास निगम की ओर से संचालित विभिन्न व्यवसायो के प्रशिक्षण योजनाओ की जानकारी युवाओ को प्रदान की।

इस मौके व्याख्यायता अमराराम ने युवाओ को समुदाय विकास की अवधाराणा के ढांचे को समझाते हुए समुदाय की समस्याओ के हल करने की तरीके बताये। नेहरू युवा मंडल चोहटन के सचिव डुगर राठी ने युवाओ को सामाजिक सरोकारो से जुड़ कर कार्य करने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में बोलते हुए सामाजिक कार्यकत्र्ता दौलत शर्मा ने युवाओ को भारतीय संविधान की अवधारणा समझाते हुए युवाओ को अच्छे नागरिक के कर्तव्यो का बोध कराया। उन्होने युवाओ से कहा जब युवा संगठित होकर किसी कार्य को अपने हाथो में लेता है तो उसे अपने मुकाम तक ले कर ही दम लेता है। उन्होने युवाओ को डिजिटल भुगतान के व्यापक प्रचार प्रसार की बात कही।

नेहरू युवा मंडल नेताराड के अध्यक्ष नरेन्द्र भादु ने शिविर के उदेश्यो पर प्रकाश डालते हुए युवाओ को टीम व समूह के साथ कार्य करने, व्यकित्तव विकास के बाते समझाते हुए युवा मंडलो के सशक्तिकरण की बात कही।

इस अवसर पर सामाजिक कार्यकत्र्ता जगदीश सारण ,सजंय जैन,सोहन लाल,खैराज गढवीर ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top