edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर , पालनहार षिविर में बायोमैट्रिक अपडेषन करावें
जैसलमेर , 30 मार्च। जिले में पालनहार योजना में लाभान्वित हो रहे पालनहारों का भामाषाह एवं बच्चों के आधार व अध्ययनरत होने का प्रमाण पत्र नवीन एसएसओ पोर्टल पर अद्यतन करवाने के लिए राज्य सरकार के दिषा निर्देषानुसार आगामी माह अप्रैल में विषेष अभियान चलाया जा रहा है।

सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्ममतसिंह कविया ने बताया कि इस क्रम में दिनांक 01, 07, 14 एवं 21 अप्रैल 2017 को जिला कलक्टर कार्यालय परिसर में एवं दिनांक 02, 08, 15 एवं 22 अप्रैल 2017 को पंचायत समिति सांकड़ा परिसर में षिविरों का आयोजन रखा गया है।

सभी पालनहारों से अपील की गई है कि वे षिविर में आधार कार्ड, भामाषाह कार्ड, अध्ययनरत प्रमाण पत्र एवं बैंक डायरी के साथ उपस्थित होकर अपने डाटा पोर्टल पर अपडेट करवा लेंवे।

---000---

बाल विवाह की रोकथाम विषय पर साक्षरता शिविर आयोजित
जैसलमेर 30 मार्च। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण में बाल विवाह की रोकथाम विषय पर विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

पूर्णकालिक सचिव डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल ने शिविर में बालिकाओं को विधिक जानकारियां देते हुए बताया कि बाल विवाह निषेध अधिनियम के तहत विवाह की सही उम्र लडकी कम से कम 18 वर्ष व लडके की कम से कम 21 वर्ष है। उन्होनें यह भी कहा कि बाल विवाह एक सामाजिक बुराई है एवं कानूनन दण्डनीय अपराध है। उन्होने विधिक जानकारियां देते हुए यह बताया कि यदि कहीं बाल विवाह होने जा रहा है, तो कोई भी व्यक्ति पुलिस या न्यायालय के समक्ष रिपोर्ट या परिवाद दायर कर सकता है। पुलिस आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करती है। न्यायालय बाल विवाह रोकने के लिए अविलंब स्टे जारी कर सकता है। बाल विवाह के अपराध पर इनमें से सहयोंग व प्रेरित करने वाले परिवारजन, पण्डित, नाई, बाराती, बैण्ड वाले व अन्य सभी दोषियों को 2 वर्ष की अवधि का कारावास व 1 लाख रूपये के अर्थ दण्ड से दण्डित किया जा सकता है।

उन्होनें शिविर के दौरान राजस्थान दिवस पर हिन्दुस्तान स्काउट गाईड करवाए गए प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम में भाग लेकर प्रथम द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया। शिविर मंे उपस्थित सभी बालिकाओं को प्राधिकरण की ओर से अल्पाहार भी दिया गया। शिविर में अधिवक्ता जहांगीर मलिक, शिविर में अधिवक्ता जहांगीर मलिक, मांगीलाल पंवार, ज्योत्सना व्यास तथा पीएलवी संगीता मीना ने सहयोग किया।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top