edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर  शहरी विकास और स्वच्छता का आदर्श स्थापित करें - गुप्ता

जैसलमेर में स्वच्छता पर नगर निकायों की कार्यशाला

राजस्थान के स्वच्छता ब्राण्ड एम्बेसेडर ने सिखाये आदर्श स्वच्छता के गुर


जैसलमेर 25 मार्च। राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के ब्राण्ड एम्बेसेडर एवं डूंगरपुर नगरपरिषद के सभापति के.के. गुप्ता ने स्वच्छता अभियान को आशातीत सफल बनाने के लिए आम नागरिकों, अधिकारियों, कार्मिकों व जनप्रतिनिधियों की समन्वित भूमिका व सामूहिक जिम्मेदारी को महत्वपूर्ण बताया है व समर्पित भागीदारी से काम करने का आह््वान किया है।

श्री गुप्ता ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के शहरी निकायों को खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) करने के लिए आयोजित कार्यशाला में उपस्थित नगरनिकायों के मुखियाओं, पार्षदों, अधिकारियों व कार्मिकों को संबोधित करते हुए स्वच्छता का आह्वान किया।

कार्यशाला में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, नगरपरिषद जैसलमेर की सभापति श्रीमती कविता खत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, उप सभापति रमेष जीनगर, पोकरण नगरपालिका के उपाध्यक्ष षिवप्रताप, आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर राजीव कष्यप, अधिषाषी अधिकारी नगरपालिका पोकरण जोधाराम विष्नोई के साथ ही नगरपरिषद जैसलमेर एवं नगरपालिका पोकरण के पार्षदगण उपस्थित थें।

स्वच्छता के कार्य को मिषन के रूप में करावें

गुप्ता ने नगर निकायों से कहा धनार्जन की बजाय नगर के समग्र विकास, सुन्दरीकरण और नागरिेकों की सेवा एवं परोपकार को अहमियत दें तथा इस बात के प्रयास करें कि उनके शहरों की पहचान दूर-दूर तक हो तथा दूसरे नगर निकाय भी अनुकरण करें।

उन्होंने कहा कि जैसलेमर स्वर्णनगरी पर्यटन की दृष्टि से विष्वविख्यात है एवं इस नगरी को स्वच्छ एवं खुलें में शौच से मुक्ति दिलाना सभी का दायित्व है। उन्होंनंे नगरपरिषद की सभापति एवं उनकी पूरी टीम से आह्वान किया कि वे इच्छा शक्ति के साथ स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करें एवं इस स्वर्णनगरी का नाम पर्यटन की तरह की स्वच्छता के क्षेत्र में रोषन करावें। उन्होंनंे स्वच्छता की शुरूआत मोक्ष धाम से करने का सन्देष दिया वहीं शहर में शत्-प्रतिषत घरों से डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करानें की व्यवस्था करानें पर भी जोर दिया ताकि हम स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा काम कर सकें।

स्वच्छता के साथ लोक कल्याण कार्यो पर जोर दें

उन्होंने संभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे ओडीएफ व स्वच्छता विषयक गतिविधियों के साथ ही लोक कल्याण व सामुदायिक विकास के नए-नए प्रयोगों व नवाचारों को नगरीय निकाय में करवाकर उसकी क्रियान्विति को अमलीजामा पहनावें। उन्होंनें शहर को पाॅलिथीन मुक्त बनानें के लिए जन जाग्रति कार्यक्रम का आयोजन विद्यालयों से करने एवं स्वच्छता कार्यक्रम में मीडिया प्रतिनिधियांे की पूरी सहभागिता लेने पर बल दिया।

स्वच्छता मतलब हर तरह की

उन्होंने कहा कि नगर निकाय केवल शौचालय बनवाकर ओडीएफ घोषित करवाने तक ही सीमित न रहे बल्कि हर दृष्टि से शहर को गंदगी से मुक्त रखें, सम्पूर्ण साफ-सुथरा रखें। खासकर बस स्टेण्ड, अस्पताल, स्कूल आदि तमाम सार्वजनिक स्थलों पर हमेशा स्वच्छता बरकरार रखने पर बल दें।

नगर निकायों को आदर्श बनाने के गुर सिखाए

ब्राण्ड एम्बेसेडर के.के.गुप्ता ने नगरनिकायों के अधिकारियों, कार्मिकों व जनप्रतिनिधियों को अपने शहरों को ओडीएफ बनाने और नगरीय विकास व सौन्दर्यीकरण के गुर सिखाये। इस दृष्टि से उन्होंने सुलभ शौचालयों की सुविधाओं को निःशुल्क करने, खुले स्थल चिह्नित कर झाड़-झंखाड़ साफ करने, अंधेरा खत्म करने के लिए लाईटिंग प्रबन्ध, सामुदायिक शौचालयों का निर्माण, व्हाट्सएप व कार्मिकों के जरिये निगरानी आदि पर जोर दिया। उन्होंनंे गौशाला संचालन का जिम्मा सामाजिक संस्थाओं को सौंपने, प्लास्टिक पर प्रतिबंध के प्रति कठोर रहनें और इसके लिए कपड़े की थैलियों का प्रचलन बढ़ाने की भी सीख दी।

तेरह मिनट की फिल्म ने दिल जीत लिया

ब्राण्ड एम्बेसेडर के.के. गुप्ता की ओर से कार्यशाला में दिखायी गई 13 मिनट की फिल्म ने श्री गुप्ता के अनथक प्रयासों और डूंगरपुर के बहुआयामी विकास एवं सुन्दरीकरण की झलक दिखायी। इसे देखकर कार्यशाला में मौजूद सभी संभागी अभिभूत हो उठे।

जैसलमेर व पोकरण शहर को शीघ्र कराएं ओडीएफ

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने ब्राण्ड एम्बेसडर गुप्ता की स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए प्रयासांे की सराहना की एवं नगरपरिषद जैसलमेर सभापति एवं पार्षदों के साथ ही पोकरण के उप सभापति एवं पार्षदों तथा नगरीय निकाय के अधिकारियों को डूंगरपुर की तरह स्वच्छता के क्षेत्र में इन शहरों में भी कार्य कर दोनों शहरों को शीघ्र ही ओडीएफ बनावंे।

नगरपरिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने भी गुप्ता जी के स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए कार्यो को अविस्मरणीय बताया एवं विष्वास दिलाया कि उनकी टीम भी आज से उनकी प्रेरणा अनुरूप स्वच्छता के क्षेत्र में स्वर्णनगरी में कार्य कर इस नगरी को शीघ्र ही खुलें में शौच से मुक्ति दिलानें का पूरा प्रयास करेगें।

गुप्ता का स्वागत

कार्यषाला के दौरान जिला कलक्टर शर्मा, सभापति श्रीमती खत्री, उपाध्यक्ष नगरपालिका पोकरण षिवप्रताप के साथ ही पार्षदगणांे ने उनका हार्दिक स्वागत किया।

--000--

बहुआयामी बदलाव का सुकून पाने में मीडिया की भूमिका अहम् -गुप्ता

जैसलमेर 25 मार्च। राजस्थान में स्वच्छ भारत मिशन के ब्राण्ड एम्बेसेडर एवं डूंगरपुर नगर परिषद के सभापति के.के. गुप्ता ने शहर को ओडीएफ बनाने तथा शहरी विकास की गतिविधियों को प्रभावी बनाने व्यापक लोक जागरण के लिए मीडिया की भूमिका को अहम बताया है और जैसलमेर के मीडियाकर्मियों से कहा है कि वे जैसलमेर जिले को जल्द से जल्द ओडीएफ बनाने और आदर्श शहरी विकास के लिए अपनी ओर से भरपूर मदद करें।

गुप्ता शनिवार को स्थानीय सर्किट हाउस में मीडिया प्रतिनिधियों की प्रेस कांफ्रेस मंे यह बात कहीं। उन्होंनंे डूंगरपुर में स्वच्छता के क्षेत्र में किए गए क्रियाकलापों की जानकारी दी एवं बताया कि इच्छा शक्ति से सभी काम सफल होते है।

---000---

राजस्थान दिवस समारोह- 2017

27 से 30 मार्च तक कार्यक्रमों की रहेगी धूम,

विकास गाथा प्रदर्षनी से कार्यक्रमों की शुरूआत,

सभी प्रषासनिक तैयारियां पूर्ण

जैसलमेर, 25 मार्च। जिला मुख्यालय पर राजस्थान दिवस समारोह 2017 के अवसर पर 27 से 30 मार्च तक विविध कार्यक्रमों की धूम रहेगी एवं राजस्थान दिवस समारोह को उत्साह के साथ मनाया जाएगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि 27 मार्च को प्रातः 10ः30 बजे अमर शहीद सागर मल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया है। इसी प्रकार इसी दिन प्रातः 11ः30 बजे श्रीमती किषनी देवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में भाषण प्रतियोगिता का आयोजन रखा गया है। इसी दिन सांय 4 बजे अमर शहीद सागर मल गोपा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में ड्राईंग एवं पेन्टिग का आयोजन रखा गया है।

उन्होंनें बताया कि 27 मार्च को ‘‘राजस्थान विकास गाथा’’ प्रर्दषनी के आयोजन के साथ ही कार्यक्रमों की शुरूआत होगी। डीआरडीए सभागार कलेक्टेªट परिसर में आयोजनीय इस विकास गाथा प्रदर्षनी का मुख्य अतिथि सोमवार, 27 मार्च, सोमवार को प्रातः 11 बजे उद्घाटन करेगें। यह प्रदर्षनी 27 से 30 मार्च तक आमजन के अवलोकन के लिए खुली रहेगी।

इसी प्रकार 28 मार्च को अपरान्ह 4 बजे अखे प्रोल के अंदर (रामदेव मन्दिर) में मेंहदी व रंगोली प्रतियोगिता होगी वही सांय 8 बजे भजन संध्या होगी। इस भजन संध्या में नाद स्वरम् संस्थान के द्वारा लोक गायको द्वारा भजन प्रस्तुत किए जाएगें। उन्होंनें बताया कि 30 मार्च को सांय 8 बजे अखे प्रोल के अंदर दुर्ग में सांस्कृति संध्या का आयोजन रखा गया है। इस सांस्कृतिक संख्या में ख्यातनाम कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेष किए जायेगें।

जिला कलक्टर ने आयोजन प्रभारियों को निर्देषित किया है कि वे सभी कार्यक्रमों को राजस्थान दिवस की गरिमा के अनुरूप समय पर करवाना सुनिष्चित करावें। उन्होंनें बताया कि राजस्थान दिवस समारोह के कार्यक्रमों के लिए सभी प्रषासनिक तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।

जिला कलक्टर शर्मा ने जिले के जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध जनांे, मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे इस विकास गाथा प्रदर्षनी के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित होेकर समारोह की शोभा बढावें। उन्होंनें समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देषित किया है कि वे इस प्रदर्षनी के उद्घाटन के अवसर पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगें।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top