edvertise

edvertise
barmer



जालोर  बैकर्स उपभोक्ताओं के आधार व मोबाईल का सीडिंग कार्य शत प्रतिशत करें- कलक्टर
जालोर 6 मार्च - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि जिले के सभी बैंकर्स अपने उपभोक्ताओं के खातों में आधार संख्या व मोबाईल का सीडिंग कार्य आगामी 31 मार्च, 2017 के पूर्व शत प्रशित रूप से किया जाना सुनिश्चित करें तथा इसमें किसी भी स्तर पर कौत्ताही नही बरतें।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में विशेष जिला स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में उपस्थित बैकों को प्रबन्धकों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि वित्तीय सेवाओं के सृदृढीकरण के तहत राज्य स्तरीय बैकर्स समिति के निर्देशानुसार आगामी 31 मार्च, 2017 तक सभी परिचलनरत बचत खातों में आधार संख्या एवं मोबाईल संख्या को जोडे जाने का कार्य शत प्रतिशत रूप से किया जाना है इसलिए सभी बैकर्स अपने-अपने स्तर पर योजनाबद्व ढंग से कार्य करते हुए सीडिंग कार्य को पूर्ण करें। उन्होेनंें कहा कि बैकर्स अपनी-अपनी शाखाओं, अटल सेवा केन्द्र या सुविधायुक्त स्थान पर शिविर लगाये साथ ही उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत समझाईश के अतिरिक्त एसएमएस के माध्यम से यह सूचित करें कि 31 मार्च तक आधार व मोबाईल संख्या का खातों से सीडिंग नही होने पर लेन-देन में परेशानी हो सकती है। उन्होनें बैकर्स को यह भी निर्देश दिए कि वे इस कार्य को यथेष्ट प्रचार -प्रसार भी करते हुए वित्तीय समावेशन के इस महत्वपूर्ण कार्य को निर्धारित समय में पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में उन्होनें मार्गदर्शी बैंक के प्रबन्धक एम.एस.राठौड को निर्देशित किया कि वे इस कार्य की प्रभावी माॅनिटरिंग करते हुए राज्य स्तरीय बैकर्स समिति के निर्णयों की पालना के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

बैठक में सूचना एवं प्रौद्यिगिकी विभाग के उप निदेशक मनीष भाटी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं को पैसा सीधे सम्बन्धित के बैक खातों में हस्तान्तरित हो रहा है वही राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा के अनुसार जिले के चिन्हित 403 ग्रामों में पे-पोईन्ट बीसी नियुक्त किये जाने का कार्य किया जा रहा है जिसके लिए सम्बन्धित बैकर्स को प्राप्त आवेदन पत्रा सत्यापन के लिए आॅन लाईन भिजवायें हुए है जिनकी वे नियमानुसार जाॅच कर पुनः अग्रेषित(फोरवर्ड) करें ताकि निर्धारित समय पर यह कार्य पूर्ण हो सकें। उन्होनें कहा कि आधार संख्या व मोबाईल के सीडिंग कार्य के लिए बैकर्स निर्धारित प्रपत्रा आदि क्षेत्रा के अटल सेवा केन्द्रो पर नियुक्त कार्मिकों तक पहुचा कर उनका भी यथेष्ट सहयोग ले सकते है।

बैठक में मार्गदर्शी बैंक के प्रबन्धक एम.एस. राठौड ने बैकर्स से कहा कि वे शिविर अपनी सुविधानुसार आयोजित करें परन्तु शत प्रतिशत यह कार्य किया जाना है इसकी भी सुनिश्चितता करते हुए अपनी कार्य योजना बनायें। बैठक में जिला मुख्यालय पर स्थित विभिन्न बैकों के प्रमुख प्रबंधक एवं प्रतिनिधि आदि उपस्थित थें।

----000---

चिकित्सा व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनाने के निर्देश



जालोर 6 मार्च - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें जिले में चिकित्सा व्यवस्थाओं को बेहत्तर बनानें एवं उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम उपयोग किये जाने आदि पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि सरकार द्वारा संचालित भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राजश्री एवं शुभलक्ष्मी आदि योजनाएॅ महत्वपूर्ण है जिसके तहत पात्रा व्यक्तियों को लाभाविन्त किये जाने के कार्य में किसी भी स्तर पर ढिलाई नही बरते तथा जब भी जरूरतमंद व्यक्ति चिकित्सालय आये प्रथम प्राथमिकता से उसे प्रदत्त सुविधाओं की जानकारी दी जाकर उसे लाभाविन्त करें। उन्होेनें समीक्षा के दौरान कहा कि प्रधानमंत्राी सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत प्रतिमाह 9 तारीख को आयोजित होने वाले शिविरों में गर्भवती माता बहिनों की जांच के लिए निर्धारित निर्देशों के तहत जांच कार्य करे साथ ही गंभीर बीमारियों से ग्रसित महिलाओं के लिए उच्च स्तरीय आवश्यक प्रबंधन किये जाये। उन्होनें मातृ एवं शिशु प्रगति रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान बीसीएमओं को निर्देशित किया कि वे अपने अधीनस्थ एएनएम एवं आशा सहयोगिनी आदि के माध्यम से सही सूचनाओं का संकलन करवायें।

उन्होनें समीक्षा के दौरान कहा कि जिन-जिन डाॅटा आॅपरेटरों द्वारा निर्धारित समय पर सूचना नही भिजवाई जाती है या त्राुटिपूर्ण भिजवाई जाती है उनके विरूद्व कार्यवाही करे साथ ही ब्लांक स्तर पर डाॅटा आॅपरेटरों की बैठक कर उन्हें प्रतिमाह भिजवाई जाने वाली सभी सूचनाओं के सम्बन्ध में आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जायें। उन्होनें कहा कि वर्तमान में मौसम को दृष्टिगत रखते हुए मौसमी बीमारियों का प्रकोप बढ सकता है इसलिए चिकित्सा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों के अधीनस्थ चिकित्साकर्मियों को पाबन्द करते हुए मरीजों की जांच व दवाईयाॅ आदि की उपलब्धता के कार्य को प्राथमिकता से करें। बैठक में संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, एम्बुलेस 104 एवं 108 तथा मरम्मत आदि कार्यो पर भी विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. जी.एस. देवल, डीपीएम अजय कडवासरा एवं डा.डी.सी. पंुसल ने विभिन्न योजनाओं एवं प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।

----000---

पल्स पोलियों अभियान से कोई बच्चा छूटे नही - कलक्टर
जालोर 6 मार्च - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि 2 अप्रैल को जिले में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पल्स पोलियों अभियान के तहत चिन्हित बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाने के लिए पूर्व अभियानों की भांति बेंहत्तर व्यवस्थायें करे साथ ही कोई भी बच्चा खुराक से वंचित नही रहे इस सुनिश्तिता करें।

जिला कलक्टर अनिल गुप्ता सोमवार को राष्ट्रीय पल्स पोलियों टीकाकरण अभियान के लिए आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में उपस्थित प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होनें कहा कि पल्स पोलियों अभियान के प्रथम दिन निर्धारित बूथों पर पाॅच वर्ष की आयुवर्ग के बच्चों को पोलियों की खुराक पिलाई जायेगी जबकि दूसरे व तीसरे दिन गठित टीमों द्वारा घर-घर जाकर दवाई पिलाई जायेगी। उन्होनें कहा कि निर्धारित बूथों पर दवाईयों की उपलब्धता के साथ ही आवश्यक वाहन आदि का प्रबंधन समय से पूर्व किया जाये तथा अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें।

बैठक में जालोर की प्रभारी डा. संगीता ने कहा कि गत जनवरी माह में जिले में चिन्हित लक्ष्य की 83 प्रतिशत उपलब्धी रही थी तथा अभियान के बाद किये गये निरीक्षण में कुछ स्थान छूट गये थे इसलिए इस बार विशेष ध्यान रखते हुए माईक्राप्लान के अनुरूप कार्य करें साथ ही सुपरवाईजर एवं वैक्सीनेटर आदि का प्रशिक्षण भी अनिवार्य रूप से करवायें। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जी.एस. देवल, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डा.एस.पी. शर्मा, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डा. डी.सी. पंुसल एवं डा. एस.के. चैहान तथा डीपीएम अजय कडवासरा सहित विभिन्न चिकित्सा आदि उपस्थित थें।

----000---

कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण शाषी परिषद की बैठक मंगलवार को
जालोर 6 मार्च - जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्ध अभिकरण (आत्मा) शाषी परिष्द की बैठक 7 मार्च मंगलवार को दोपहर 2.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार मंे आयोजित की जायेगी।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top