महिलाओं को सशक्त करने वाला और आमजन की आकांक्षाओं को पूरा करने वाला है बजट
-महिला एवं बाल विकास मंत्री

जयपुर, 8 मार्च। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा प्रस्तुत महिलाओं को सशक्त करने वाला और जन आंकाक्षाओं को पूरा करने वाला बजट है।

श्रीमती भदेल ने आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने प्रदेश की महिलाओं और बच्चों के हित के लिए कई खास कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि बजट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वर्क परफोर्मेंस के आधार पर प्रतिमाह 250 से 500 रुपए तक की प्रोत्साहन राषि की घोषणा से कार्यकर्ताओं को नई उर्जा मिलेगी। उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास सेवाओं के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर आधारभूत सुविधाओं के लिए बजट में आगामी वर्षों के लिए 40 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है, जो निश्‍चित रूप से बड़ा कदम है।

उन्होंने कहा कि अब मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत सभी तरह के भुगतान भामाशाह प्लेटफॉर्म के माध्यम से होंगे। यही नहीं लिंग आधारित भेदभाव और महिलाओं के प्रति हिंसा न करने तथा महिलाओं मे जागृति लाने के लिए चिराली योजना लागू की जाएगी। उन्होंने कहा कि विभाग के लिए इस साल के लिए एक हजार 904 करोड़ 51 लाख रुपए का प्रावधान किया है जो कि पिछली बारे के मुकाबले 17 फीसदी अधिक है। कुल मिलाकर अब तक का बेहतरीन बजट है, जिसमें हर तबके का खास ध्यान रखा गया है। यह बजट जन कल्याणकारी है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top