edvertise

edvertise
barmer

जैसलमेर जिला कलक्टर शर्मा ने देवीकोट में रात्रि चैपाल में सुनी ग्रामीणों की परिवेदनाएं

जन समस्याओं का प्राथमिकता से करें निस्तारण-जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल

पेयजल आपूर्ति में सुधार लानें एवं ढाणियों को विद्युतीकरण कराने के दिए निर्देष

ढाणियों को विद्युतीकरण करावें

रात्रि चैपाल के दौरान अधिकांष लोगों ने ढाणियों को विद्युतीकरण कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया तो इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता विद्युत से जानकारी ली तो उन्होंनें बताया कि ये ढाणियां 100 की आबादी से कम है एवं इनको पण्डित दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के द्वितीय चरण में लिया जाकर उनको विद्युतीकरण करवा दिया जाएगा। चैपाल में मीठे खां ने बीकेरी ढाणी में विद्युत ट्रांसफाॅर्मर लगाकर विद्युत कनेक्षन कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया इस संबंध में अधिषाषी अभियंता ने बताया कि होली के बाद ट्रांसफाॅर्मर लगाकर विद्युत कनेक्षन करा दिया जाएगा वहीं राजकीय प्राथमिक विद्यालय लखमणा को भी 25 मार्च तक विद्युत पोल लगाकर उसको भी विद्युतीकरण कर दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंनें चन्दनसिंह एवं अन्य लोगों द्वारा बिजली बिल के सुधार के संबंध में बताया कि इसकी जांच कर आवष्यक कार्यवाही करवा दी जाएगी।

समस्याओं का समय पर करें निदान

जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि रात्रि चैपाल ग्रामीणों की समस्याओं के निदान के लिए अच्छी पहल है। उन्होंनंे विषेष रूप से जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहते हुए क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति में सुधार लाने पर जोर दिया। उन्होंनें अधिकारियों को कहा कि वे संवेदनषीलता के साथ चैपाल में रखी समस्याओं का निराकरण कर लोगों को राहत पंहुचावें। उन्होंनंे ग्रामीणों से कहा कि जो लोग श्रमिक है उनका श्रमिक पंजीयन कार्ड अवष्य बनावें ताकि उन्हें श्रम कल्याण की योजनाओं का पूरा लाभ मिलें वहीं उन्होंनंे पालनहार योजना के पात्र लोगों को लाभान्वित कराने की आवष्यकता जताई।

अवांछनीय गतिविधि की सूचना दें

पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने कहा कि क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति द्वारा अवांछनीय गतिविधि करता नजर आवें तो वे उसकी सूचना पुलिस को अवष्य दें ताकि समय रहते आवष्यक कार्यवाही अमल में लाई जा सकें। उन्होंनें यातायात नियमों की पालना करते हुए वाहनों को चलाने एवं किसी भी सुरत में ओवरलोडिंग वाहन नहीं चलाने की बात कही।

बेटी बचाओं-बेटी पढाओं का लें संकल्प

जिला कलक्टर ने चैपाल में बेटी बचाओं-बेटी पढाओं कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 1000 पुरूषों के विरूद्व 852 महिलाएं है जो समाज के लिए चिंतनीय बात है। उन्होंनंे ग्रामीणांे को सीख दी कि वे बेटांे की तरह बेटी के जन्म पर थाली बजाकर उत्सव मनाएं वहीं उनके स्वास्थ्य पर विषेष ध्यान दें। उन्हांेनें कहा कि आज के युग में बेटा-बेटी समान हैै। इसलिए वे उनकों उच्च षिक्षा अर्जित करावें ताकि समाज का उत्तरोत्तर विकास हो।





शीघ्र करावंे देवीकोट पंचायत को खुलें में शौच से मुक्त

जिला कलक्टर ने स्वच्छ भारत कार्यक्रम की चर्चा करते हुए ग्रामीणों को गांव को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखने एवं खुलें में शौच नहीं जाने की सीख दी। उन्होंनें ग्रामीणों से कहा अभी तक जिन घरों में शौचालय नहीं बने है उनमें शीघ्र शौचालयों का निर्माण कर देवीकोट पंचायत को खुलें में शौच से मुक्त करावें।

इन्होंनंे रखी परिवेदनाएं

चैपाल में सवाईराम ने रामूराम, हीराराम, नैनाराम की ढाणी, अलीखां ने रामधन की ढाणी, शेरखान ने वली मोहम्मद की ढाणी, रहमतुल्ला खां ने गुलषेर की ढाणी, जमालखां ने राणेखां कलर की ढाणी को विद्युतीकरण से जोडने के संबंध में, हासमखां ने ढाणी में पेयजल आपूर्ति करानें, खानूखां ने बीकेरी ढाणी की क्षमिग्रस्त जीएलआर को सही करानें, उम्मेदअली वार्ड पंच ने जिन्देखां की ढाणी प्राथमिक विद्यालय को उच्च प्राथमिक विद्यालय में क्रमोन्नत कराने, निजामखां ने गमनों की ढाणी प्राथमिक विद्यालय की भूमि का रिकाॅर्ड का सही इन्द्राज कराने के संबंध में प्रार्थना-पत्र दिया इस संबंध में जिला कलक्टर ने तहसीलदार फतेहगढ को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच कर रिकाॅर्ड सही ढंग से दर्ज करावें वहीं उन्होंनें कटान के मार्गाे के संबंध में जांच कर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए।

योजनाओं की दी जानकारी

रात्रि चैपाल में जिला स्तरीय अधिकारियांे ने अपने विभाग से संबंधित राज्य सरकार की जन कल्याणकारी एवं फ्लेगषिप योजनाओं की ग्रामीणों को विस्तार से जानकारी दी एवं भरपूर लाभ उठानें का आग्रह किया।

भामाषाह एवं आधार कार्ड बनावंे

चैपाल में सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ.बी.एल.मीणा ने भामाषाह एवं आधार कार्ड की अनिवार्यता एवं उसके महत्व की जानकारी दी एवं इनसे शेष रहें ग्रामीणांे को शीघ्र ही भामाषाह एवं आधार कार्ड बनाने का आग्रह किया।

-----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top