edvertise

edvertise
barmer



आमजन जागरूक होकर सरकारी योजनाआंे का फायदा उठाएंः चैधरी

-सिगोड़िया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित जागरूकता समारोह के दौरान आमजन को केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाआंे से रूबरू कराया।

बाडमेर, 23 मार्च। केन्द्र एवं राज्य सरकार की ओर से आमजन के विकास के लिए विभिन्न प्रकार की जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है। आमजन को जागरूक होकर इन सरकारी योजनाआंे को फायदा उठाना चाहिए। बायतू विधायक कैलाष चैधरी ने गुरूवार को सिगोड़िया ग्राम पंचायत मुख्यालय पर क्षेत्रीय प्रचार निदेषालय बाड़मेर एवं ग्राम पंचायत के सहयोग एसओपी मेरा देष बदल रहा है आगे बढ़ रहा है विषयक जागरूकता कार्यक्रम के दौरान यह बात कही।

बायतू विधायक कैलाष चैधरी ने कहा कि जागरूकता कार्यक्रमांे के जरिए आमजन तक सरकारी योजनाआंे की जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार स्वच्छ भारत मिषन के तहत प्रत्येक घर मंे शौचालय निर्माण के साथ उसका उपयोग सुनिष्चित करने पर बल दे रही है। उन्हांेने ग्रामीणांे से आहवान किया कि अपने घर मंे शौचालय का निर्माण करवाकर इस अभियान मंे सक्रिय भागीदारी निभाएं। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायतांे मंे गौरव पथ निर्माण के अलावा हर ग्राम को आदर्ष ग्राम के रूप मंे विकसित करने के प्रयास किए जा रहे है। राज्य सरकार की मंषा है कि प्रत्येक राजस्व गांव मंे आधारभूत सुविधाआंे की उपलब्धता के साथ आमजन को सरकारी योजनाआंे का लाभ मिल सके। उन्हांेने कहा कि ग्रामीण विषेषकर मजदूर श्रम विभाग कार्यालय मंे पंजीयन करवाकर श्रमिक कार्ड बनवाएं। उन्हांेने कहा कि श्रमिकांे को इस कार्ड की बदौलत विभिन्न योजनाआंे का फायदा मिलेगा। उन्हांेने कहा कि बायतू क्षेत्र मंे पंडित दीनदयाल विद्युतीकरण योजना के तहत प्रत्येक घर को बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए टेंडर हो चुके है। उन्हांेने कहा कि सिगोड़िया एवं आसपास की ग्राम पंचायतांे मंे नहरी पानी पहुंच चुका है। उन्हांेने नियमित रूप से नहरी पानी की आपूर्ति का भरोसा दिलाया।

इस दौरान समाजसेवी चेनाराम चैधरी ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाआंे से लाभांवित होने के लिए विभिन्न विभागांे की ओर निरंतर प्रयास किए जा रहे है। उन्हांेने आमजन को इन योजनाआंे से लाभांवित होने के लिए आगे आने की अपील की। उन्हांेने ग्रामीणांे से बालिकाआंे को षिक्षा से जोड़ने एवं सामाजिक कुरीतियांे को छोडने की बात कही। इस अवसर पर जोगाराम ने प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इससे महिलाआंे को खासी राहत मिली है। साथ ही इससे प्रदूषण पर रोक लगी है। उन्हांेने कहा कि देष मंे इस योजना के तहत 2 करोड़ महिलाआंे को लाभांवित किया गया है। सिगोड़िया ग्राम पंचायत के सरपंच हनुमान बेनिवाल ने कहा कि ग्राम पंचायत की ओर से अधिकाधिक विकास कार्य करवाने के साथ ग्रामीणांे को सरकारी योजनाआंे से लाभांवित करवाया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि सिगोड़िया ग्राम पंचायत महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत श्रम मद मंे कार्य करने मंे प्रदेष मंे प्रथम स्थान पर रही है। उन्हांेने ग्रामीणांे से विद्यालय एवं ग्राम पंचायत के विकास के लिए आगे आने का आहवान किया। कार्यक्रम के दौरान समाजसेवी गोमाराम बेनिवाल ने कहा कि आपका मोबाइल बटूअे के रूप मंे काम कर रहा है। अब मोबाइल की मदद से विभिन्न प्रकार के लेन देन किए जा सकते है। इसकी मदद से घर बैठे ही बिजली,पानी बिल भरे जा सकते है। उन्हांेने ग्रामीणांे को केषलेस की प्रक्रिया से अवगत कराया। अग्रणी बैंक प्रबंधक अषोक कुमार गीगल ने सामाजिक सुरक्षा योजनाआंे की जानकारी देते हुए कहा कि बैंकांे मंे बीमा योजना, अटल पेंषन योजना से लाभांवित होने की प्रक्रिया के बारे मंे बताया। कार्यक्रम के दौरान पीसीआरए के ओ.पी.शर्मा ने ईंधन की बचत के बारे मंे जानकारी दी। इस दौरान डा.सुरेन्द्र चैधरी, डा.भरत सहारण ने स्वास्थ्य योजनाआंे की विस्तृत जानकारी दी। राजस्थान कौषल एवं आजीविका विकास निगम के जिला सलाहकार मुकेष व्यास, कम्यूनिटी आर्गेनाइजर सुर्य प्रकाष ने कौषल विकास के विविध पहलूआंे से अवगत कराया। श्रम विभाग के निलेष कुमावत ने श्रमिक पंजीयन एवं ब्लाक प्रारंभिक षिक्षा अधिकारी श्रीमती चंपा चैधरी ने बालिका षिक्षा, बेटी बचाओ एवं बेटी पढाओ के बारे मंे जानकारी दी। इस अवसर पर एसओपी जागरूकता कार्यक्रम के दौरान आयोजित रंगोली, स्वच्छ घर स्वच्छ आंगन, प्रष्नोतरी समेत विभिन्न प्रतियोगिताआंे के विजेताआंे को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन नवलकिषोर गोदारा ने किया। इस दौरान राजकीय आदर्ष उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य रूडाराम ने आभार जताया। इस अवसर पर महंत हीरनाथ, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी, पूर्व सरपंच दौलाराम, भीमड़ा सरपंच जेहाराम, पंचायत समिति सदस्य टीकूराम समेत विभिन्न जन प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस दौरान उज्जवला योजना के तहत लाभार्थियांे को गैस सिलंेडर एवं चूल्हे वितरण किए गए। जागरूकता कार्यक्रम मंे चिकित्सा विभाग, जलदाय एवं आयुर्वेद विभाग,डिस्काम, पंचायतीराज, श्रम विभाग, पीसीआरए, षिक्षा विभाग, नेहरू युवा केन्द्र,ष्योर संस्थान समेत विभिन्न विभागों की ओर से स्टाल लगाकर आमजन को सरकारी योजनाआंे की जानकारी दी गई।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top