edvertise

edvertise
barmer



अजमेर खादी बोर्ड अध्यक्ष ने की योजनाओं की समीक्षा
अजमेर, 23 मार्च। राजस्थान खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगूजर ने गुरूवार को जिला उद्योग केन्द्र में विभागीय अधिकारियों के साथ योजनाओं की समीक्षा की।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक श्री सी.बी.नवल ने बताया कि खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री सी.बी.नवल ने विभाग की प्रमुख योजनाओं की समीक्षा के दौरान रोजगार वृद्धि पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। प्रधानमंत्राी रोजगार सृजन कार्यक्रम, श्रमिकों का बीमा, आर्टिजन परिचय पत्रा, पावरलूम ईकाइयों का निरीक्षण, बुनकरों की हथकरघा योजनाएं, हस्तशिल्पियों के लिए विपणन प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत पात्रा व्यक्तियों को अधिकतम लाभ प्रदान करने के लिए कहा। उन्होंने विभिन्न योजनाओं में लक्ष्यों से अधिक उपलब्धि प्राप्त करने पर अजमेर उद्योग केन्द्र के कार्यों की सराहना की। जिले में कुम्हारी का कार्य करने वाले दस्तकारों को हस्तचालित चाक के स्थान पर विद्युत चालित चाक उपलब्ध करवाने के लिए व्यापक सर्व करने के निर्देश दिए। इससे नाम मात्रा की राशि से दस्तकारों को विद्युत चालित चाक उपलब्ध होने से उत्पादन क्षमता में वृद्धि होगी।

श्री बडगूजर ने संभाग खादी अधिकारी को पुष्कर स्थित खादी ग्रामोद्योग पर प्रशिक्षण केन्द्र के सुव्यवस्थित संचालन के लिए प्रस्ताव तैयार कर भिजवाने के निर्देश प्रदान किए।




अजमेर राजस्थान दिवस समारोह-2017

जिला स्तरीय मशाल दौड़ का आयोजन युवाओं ने दिखाया दमखम


अजमेर, 23 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह के तहत गुरूवार को जिला स्तरीय मशाल दौड़ का आयोजन किया गया। कलेक्ट्रेट पर पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती मालिनी अग्रवाल एवं पुलिस अधीक्षक डाॅ. नितीनदीप ब्ल्लग्गन ने मशाल को प्रज्ज्वलित कर हरी झण्डी दिखाकर दौड़ को रवाना किया। मशाल दौड़ कलेक्ट्रेट से रवाना होकर पुरानी आरपीएससी कार्यलय, जिला परिषद, सूचना केन्द्र, आगरा गेट, कोतवाली होते हुए राजकीय संग्रहालय पहुंची। मशाल दौड़ में ओलम्पियन जोरावर सिंह विभिन्न खेलों के खिलाड़ी, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल, सिविल डिफेंस हाड़ीरानी बटालियन, महिला एवं बाल विकास की कार्यकर्ता सहित नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पंड्या, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, कोषाधिकारी श्री मनोज शर्मा, जिला खेल अधिकारी श्री अभिमन्यू सिंह, पर्यटन विभाग के श्री रतनलाल तुनवाल सहित गणमान्य नागरिक, अधिकारी, मीडियाकर्मी उपस्थित थे।

राजकीय संग्रहालय पहुंचने पर समस्त दलों को नगर निगम आयुक्त श्री प्रियव्रत पंड्या एवं श्री अबु सूफियान चैहान ने सभी का आभार व्यक्त किया तथा बताया कि आगामी 25 मार्च को संभाग स्तरीय मशाल दौड़ का आयोजन होगा। जिसमें पूरे जोश के साथ सभी भाग लें। उन्होंने बताया कि अच्छे प्रदर्शन पर दलों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।




संभाग स्तरीय मशाल दौड़ में बैण्ड मलिकों की भी रहेगी सहभागिता
अजमेर, 23 मार्च। राजस्थान दिवस के अवसर पर 25 मार्च को आयोजित होने वाली संभाग स्तरीय मशाल दौड़ में अजमेर शहर के बैण्ड मालिकों ने भी पूर्व वर्षो की भांति इस वर्ष भी अपनी पूर्ण सहभागिता निभाते हुए जिला प्रशासन का सहयोग देने का आश्वासन दिया।

सूचना केन्द्र में इस संबंध में गुरूवार सांय एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व संयुक्त निदेशक जन सम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी तथा उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क श्री महेशचन्द्र शर्मा सहित पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैण्ड मालिकों की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बताया गया कि प्रदेश में राजस्थान दिवस पर अजमेर की संभाग स्तरीय मशाल दौड़ अपना विशिष्ट स्थान रखती है। जिसमें आमजन सहित विभिन्न संगठन भी अपनी पूर्ण सहभागिता निभाते है। इसमें बैण्ड मालिकों ने भी अपना पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैण्ड के दल द्वारा मशाल दौड़ के दौरान एवं पटेल स्टेडियम में संभागीय मशाल के निर्माण अवसर पर गाजे-बाजे के साथ सहयोग प्रदान किया जाएगा।

बैठक में जितेन्द्र बैण्ड, प्रसिद्ध राजस्थान बैण्ड, मनोहर बैण्ड, कृष्णा बैण्ड, राहुल बैण्ड, सम्राट बैण्ड, जय अम्बे बैण्ड, संतोष बैण्ड, श्री राधे बैण्ड एवं महावीर दरबार बैण्ड के मालिक एवं प्रतिनिधि उपस्थित हुए। जिन्हें मशाल दौड़ के दौरान विभिन्न टीमों के साथ लगाए जाने की जानकारी दी गई।




कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 23 मार्च। विभिन्न पर्वो पर कानून एंव शान्ति व्यवस्था बनाए रखने के लिए अजमेर शहर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

जिला मजिस्ट्रेट श्री गौरव गोयल ने बताया कि 29 मार्च को चेटीचण्ड, 4 अप्रेल को रामनवमी एवं 9 अप्रेल को महावीर जयन्ती के अवसर पर शहर के सदर कोतवाली, दरगाह, गंज, क्रिशच्यनगंज, सिविल लाइन थाना क्षेत्रा के लिए तहसीलदार श्री प्रदीप चैमाल एवं रामगंज, अलवर गेट, क्लाॅक टावर तथा आदर्श नगर थाना क्षेत्रा के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के तहसीलदार श्री विमलेन्द्र राणावत को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इन पर्वों के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री कैलाशचन्द झंवर एव ंनायब तहसीलदार श्री महेश दत्त शर्मा, रिजर्व मजिस्ट्रेट होंगे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top