edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर श्रमिकों को योजनाओं में समय पर लाभ प्रदान करावें -जिला कलक्टर

महिला दिवस पर महिला श्रमिकों का निःषुल्क पंजीयन कराने के दिए निर्देष


जैसलमेर, 07 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने श्रम कल्याण अधिकारी को निर्देष दिए कि वे जिले में श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें एवं उन्हें श्रम हिताधिकारी बनावें। उन्होंने श्रमिकों को श्रम कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कर पात्र श्रमिको को लाभान्वित करनें के निर्देष दिए। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिए कि विभिन्न योजनाओं में जितने आॅनलाईन आवेदन पत्र प्राप्त होते है उनमें बैंकों से सम्पर्क कर उनको समय पर भुगतान कराने की व्यवस्था करावें। उन्होंनें महिला दिवस पर महिला श्रमिकों के निःषुल्क पंजीयन अधिक से अधिक संख्या में कराने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स समिति की बैठक में यह निर्देष दिए। उन्होंनें संबधित अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे निर्माण ढेकेदारों से समय-समय पर सैस कर की वसूली करने की कार्यवाही करें। उन्होंनें जलदाय एवं पंचायत समिति सांकडा के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे श्रमिकों के पंजीयन में बढोतरी लाने के लिए विषेष प्रयास करें। उन्होंनें बैठक में माह फरवरी तक की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं निर्देष दिए कि वे श्रमिकों के हित के लिए तन-मन से कार्य कर सरकार की श्रम कल्याण की विभिन्न कल्याणकारी एवं अनुदान योजनाओं से लाभान्वित करें।

बैठक में श्रम कल्याण अधिकारी भवानीप्रताप चारण ने बताया कि अब तक 3 करोड के विरूद्व 5 करोड 63 लाख 47 हजार रुपये सैस कर के रुप में वसूले गए है। उन्हांेने बताया कि इस अवधि में तीनों पंचायत समितियों द्वारा 17787 श्रमिकांे का, श्रम विभाग द्वारा 21045 तथा निर्माण विभागों एवं मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन कार्य पर 447 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। इस प्रकार कुल 39 हजार 279 श्रमिकों का पंजीयन किया गया। उन्होंनें बताया कि फरवरी 2017 तक श्रम कल्याण विभाग द्वारा 3149 श्रमिको एवं उनके परिजनों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जा चुका है।

----000----

ग्राम पंचायत देवीकोट में

रात्रि चैपाल शुक्रवार को


जैसलमेर, 07 मार्च। जिले की ग्राम पंचायत देवीकोट में रात्रि चैपाल का आयोजन 10 मार्च, शुक्रवार को रखा गया है। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्याएं सुनेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने देवीकोट पंचायत के सभी ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

----000----

शुक्रवार को 6 पंचयतों में आयोजित होंगें

जन कल्याण पंचायत षिविर


जैसलमेर, 07 मार्च। जिले की छः ग्रामपंचायत मुख्यालयों पर शुक्रवार को ’’पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविरों ’’ का आयोजन रखा गया है।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण ने यह जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत षिविर कार्यक्रम के अनुसार 10 मार्च, षुक्रवार को पंचायत समिति जैसलमेर की ग्राम पंचायत छत्रैल व कीता में, पंचायत समिति सम की ग्राम पंचायत देवीकोट व फतेहगढ तथा पंचायत समिति सांकड़ा की ग्राम पंचायत जैमला एवं जालोडा-पोकरणा में पंचायत षिविर रखा गया है। उन्होंने षिविर में सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिएं कि वे नियत की गई षिविर तिथि को यथासमय षिविर कार्यक्रमों में अपडेड सूचनाओं सहित पहुंचना सुनिष्चित करावें। इन ग्राम पंचायतों के ग्रामीणजनों से अनुरोध किया गया हैं कि वे अधिकाधिक संख्या में षिविर स्थलों पर पहुंच कर अपनी समस्याओं का निराकरण करावें।

----000----

राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी की

बैठक अपरिहार्य कारणों से स्थगित


जैसलमेर, 07 मार्च। जिले में बुधवार 8 मार्च 2017 को दोपहर 12ः30 बजेः कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली राजस्थान मेडिकेयर रिलिफ सोसायटी की बैठक अपरिहार्य कारणों से फिलहाल स्थगित कर दी गई है। यह जानकारी सदस्य सचिव,राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी श्रीजवाहिर चिकित्सालय जैसलमेर द्वारा दी गई। इस बैठक के आगामी आयोजन होने की तिथि से अलग से सूचित कर दिया जाएगा।

--000--

ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता,पेयजल एवं पोषण समिति की बैठकों में टी.बी जागरूकता अभियान की कार्ययोजना का करें निर्माण - डाॅ.नायक

जैसलमेर 7 मार्च 2017/ डाॅं.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री एवं राज्य स्तर से प्राप्त निर्देषानुसार जिले के सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियो, चिकित्सा अधिकारियों एवं एएनएम को अपने कार्यक्षैत्र में गठित समस्त ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता,पेयजल एवं पोषण समितियों की ग्रामीण क्षैत्रों में मार्च 2017 माह में बैठके आवष्यक रूप से आयोजित करवाकर क्षैत्र में टी.बी.जागरूकता अभियान एवं नषा मुक्ति अभियान की कार्ययोजना बनाने के लिए निर्देषित किया गया है।

उन्होने बताया कि ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता,पेयजल एवं पोषण समितियों के वार्षिक कलैण्डर में वर्णित कार्ययोजनानुसार मार्च माह में टी.बी.संक्रमण से सम्भावित व्यक्तियों की पहचान कर उनकी जाॅंच व उपचार करने तथा टी.बी.संक्रमण से ग्रसित व्यक्ति को समय पर दवा भी उपलब्ध कराने के लिए एएनएम एवं आषा सहयोगिनी को सामूहिक रूप से अपनी जिम्मेदारी वहन करने के लिए निर्देषित किया गया है।

-----00000----

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन 9 मार्च 2017 को,

जिला अस्पताल व जिले के सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगा आयोजित,

गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जायेगी गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जाॅच सुविधाएॅ

जैसलमेर , 7 मार्च 2017 / डाॅ. एन.आर.नायक , मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक गर्भवती महिला को गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जाॅच सुविधाएॅ उपलब्ध कराने के उद्देष्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन 9 मार्च 2017 को किया जायेगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक गर्भवती महिला महत्वपूर्ण है, हर गर्भवती महिला को विषेष देखभाल आवष्यक रूप से मिलनी चाहिए तथा सभी गर्भवती महिलाओं की गुणवत्ता युक्त प्रसव पूर्व जाॅच होना आवष्यक है। जिससे समय पर खतरों की पहचान कर मातृ मृत्यु को कम किया जा सकता है।

डाॅ. आर.पी.गर्ग जिला प्रजनन एवं षिषु स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस का ग्राम स्तर तक व्यापक प्रचार प्रसार एएनएम आषा ,आॅगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा गर्भवती महिलाओं को अभियान में प्रदान की जाने वाली प्रसव पूर्व सेवाओं के बारे में जानकारी व परामर्ष प्रदान करने के लिए निर्देषित किया गया है तथा जिले में कार्यरत आषाओं द्वारा आषा डायरी में दर्ज अपने क्षैत्र की प्रत्येक लाभार्थियों को प्रसव पूर्व जाॅच के लिए पे्ररित का चिकित्सा संस्थान तक लाया जायेगा। आषा अपने घर - घर भ्रमण में गर्भवती महिलाओं से सम्पर्क कर प्रसव काल एवं प्रसवोपरान्त स्वास्थ्य जाॅच कराने के महत्व एवं उपयोगिता के बारे में जानकारी प्रदान की जायेगी। आषा द्वारा चिन्हित गर्भवती महिलाओं का समय पर पंजीयन कराने, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के दौरान लाभार्थियों को चिकित्सा संस्थान तक लाने एवं सभी गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने एवं बैंक खाता खुलवाने के लिए भी प्रेरित किया जायेगा।

चिकित्सा अधिकारी करेगे प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का सफल क्रियान्वयन
उन्होनेे बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का चिकित्सा संस्थानों पर सफल क्रियान्वयन करने के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को जिम्मेदारी प्रदान की गयी है। चिकित्सा संस्थान पर आयोजित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान अन्तर्गत प्रसव पूर्व जाॅच के लिए निर्धारित कक्ष में चिकित्सक द्वारा एएनसी सेवाये प्रदान की जायेगी तथा प्रसव पूर्व जाॅच के लिए आवष्यक उपकरणों की उपलब्धता सुनिष्चितता भी की जायेगी। गर्भवती महिला की प्रसव पूर्व आवष्यक जाॅचें भी की जायेगी। उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण के लिए पृथक रजिस्टर संधारित किया जायेगा।

-----00000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top