edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, साप्ताहिक समीक्षा बैठक सूचना मिलते ही ठीक होगा खराब हैण्डपंप
जैसलमेर, 06 मार्च। जिले में गर्मियों के दौरान सुचारू पेयजल आपूर्ति के लिये पुख्ता प्रबंध किए गए है। इस दौरान निर्धारित अन्तराल से जलापूर्ति के अलावा खराब हैण्डपंपों को भी सूचना मिलते ही तुरन्त दुरस्त किया जाएगा। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान इस सम्बन्ध में गंभीरता से कार्य करने की हिदायत दी।

इस मौके पर जिला कलक्टर ने बताया कि आगामी गर्मीयों के तीन महीने पानी, बिजली विभागों के लिए अग्निपरीक्षा के समान है इसलिए वे पूरी तैयारी के साथ कार्य करें तथा दो कदम आगे चलकर रणनीति बनाते हुए पुख्ता इन्तजाम करें ताकि जिले में कहीं भी पेयजल के लिए त्राहि-त्राहि नहीं मच पाए। उन्होंनें सभी क्षेत्रीय जलप्रदाय योजनाओं की नियमित मोनेटरिंग करने की हिदायत दी तथा कहा कि एक अप्रैल से हैण्डपंप रिपेयरिंग अभियान चालू करने के बजाय अभी से सूचना मिलते ही खराब हैण्डपंपों को ठीक करवाया जाए।

शर्मा ने कहा कि वर्तमान में मौसम में बदलाव आ रहा है एवं दिन में गर्मी तथा रात में सर्दी पड रही है। इसलिए सर्दी, जुखाम के रोगियों की संख्या बंटने की आंषका के मध्यनजर जिला चिकित्सालय में आवष्यक बंदोबस्त किया जाए तथा पर्याप्त मात्रा में दवाईयां रखी जाए। उन्होंनंे जिला चिकित्सालय में दवाई समाप्त होने से 5 दिन पूर्व निर्धारित मांग भिजवाने तथा जिला औषध केन्द्र से उसी दिन दवाईयों की आपूर्ति सुनिष्चित करने के निर्देष दिए। उन्होंनें भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में निजी चिकित्सालयों को भी संबद्व करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर ने राजश्री योजना के अन्तर्गत बालिका के जन्म लेते ही उसी दिन प्रसुता को आॅनलाईन भुगतान करने के निर्देष दिए। साथ ही बकाया भुगतान शून्य करने के निर्देष दिए। उन्होंनें जिला मुख्यालय स्थित राजकीय श्रीजवाहिर चिकित्सालय में पर्याप्त साफ-सफाई करने तथा स्वच्छता पर जोर दिया। यह महिला वार्ड में नियमित सफाई की हिदायत दी। उन्होंने जिले में मौसमी बीमारियों की समीक्षा की तथा पीने के पानी के नियमित नमूने लेने को कहा तथा असंतौषप्रद पाए जाने पर संबंधित विभाग को सूचित कर आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर शर्मा ने निर्देष दिये कि पेयजल विभाग के विद्युत कनेक्षन डिस्काॅम सर्वोच्च प्राथमिकता से करवाए। उन्होंने बकाया विद्युत कनेक्षन दो दिवस में पूर्ण करवाने के निर्देष दिये। जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री विद्युत सुधार योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने जलदाय विभाग के पेयजल स्त्रौतो पर अबाध विद्युत आपूर्ति के निर्देष दिए।

शर्मा ने जिले में गौरवपथों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देष दिए। जिला मुख्यालय व पोकरण के शहरी गौरव पथों समेत 31 ग्रामीण गौरवपथों का निर्माण कार्य 15 मार्च तक पूर्ण करने को कहा।

जिला कलक्टर ने निर्देष दिये कि सभी पशु चिकित्सा केन्द्रांे पर निर्धारित मात्रा मे दवाईयां उपलब्ध हो एवं साथ ही पषु केन्द्रों के प्रभारियों को पाबंद करें कि वे समय पर पशुपालकों के बीमार पषुओं का उपचार करंे एवं निःषुल्क दवाई का लाभ प्रदान करावें। उन्होंनें यह भी निर्देष दिये कि पषुओं की बीमारी के संबंध में जहां से भी सूचना मिलें वहां तत्काल पषु चिकित्सा टीम भेजकर उपचार की व्यवस्था करावें।

इससे पूर्व अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने विभागवार साप्ताहिक प्रगति की जानकारी दी तथा संबंधित विभागों से प्रंबधों की जानकारी ली।

----000----

भारत भ्रमण पर निकले कैलाष

दे रहें हैं स्वच्छता का संदेष

जैसलमेर, 06 मार्च। देष प्रदेष नक्सा लेकर अपने भ्रमण पर 36 वर्षीय कैलाष जगह-जगह पर आमजन स्वच्छ का संदेष दे रहें। 2 अक्टूबर 2014 से उदयपुर के ऋषभदेव से शुरू किया भ्रमण कैलाष 30 हजार कि.मी. यात्रा तय कर चुके है जिसमें दिल्ली, मुंबई, पुणे, आगरा, मथुरा सहित राजस्थान में 19 जिले शामिल है स्वच्छता का संदेष के साथ सोमवार को जैसलमेर पंहुचें। स्कूलों व पर्यटन स्थान में जाकर साफ सफाई संदेष देते है।

----000----

नोडल अधिकारी नियुक्त
जैसलमेर, 06 मार्च। राज्य सरकार द्वारा गठित समितियों, जिनकी जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टेªट की अध्यक्षता में होने वाली बैठकें मासिक, द्विमासिक, त्रैमासिक, अद्र्वमासिक तथा वार्षिक रूप आयोजित होनी है। उनके सम्यक रूप से गठन, सनिर्धारित समयबद्वता के साथ आयोजन तथा राज्य सरकार द्वारा समय पर जारी निर्देषों की पालना सुनिष्चित किये जाने के लिए अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

----000----

जिला टास्क फोर्स

की बैठक बुधवार को


जैसलमेर, 06 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन षर्मा की अध्यक्षता में 8 मार्च, बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक रखी गई है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने दी।



जिला कलक्टर शर्मा ने ली मानसिक रूप से निःषक्तजनों के पुनर्वास के लिए

गठित लोकल लेवल कमेटी त्रैमासिक बैठक


जैसलमेर, 06 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में विकलांग एवं मानसिक रूप से विक्षिप्त व्यक्तियों के लिए पुनर्वास एवं उनके उत्थान के लिए गठित लोकल लेवल कमेटी की बैठक आयोजित हुई जिसमें उन्होंनें सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता को निर्देष दिए कि वे राज्य एवं केन्द्र सरकार द्वारा देय योजनाओं का लाभ ऐसे पात्र व्यक्तियो को समय पर पंहुचावें वहीं निःषक्तजनों को अंग उपकरण भी उपलब्ध करावें। उन्होंनंे इस संबंध में षिविर लगाकर विषेष योग्यजनों का चिन्ह्ीकरण किया जाकर प्रमाणीकरण एंव अंग उपकरणों के वितरण के लिए षिविर की तिथियां निर्धारित कर उन्हंे लाभ पंहुचानें के निर्देष दिए।

उन्होंनंे भारत सरकार की सिपडा योजना के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि विषेष योग्यजनों के सुगम आवा-जावी के लिए लिफ्ट निर्माण कार्य प्रगति पर है और रैम्प के लिए विभिन्न विद्यालयों/विभागों से प्रस्ताव शीघ्र तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर शर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित लोकल लेवल समिति की बैठक में विषेष योग्यजनों के क्षेत्र में कार्यरत विभिन्न स्वंय सेवी संस्थाआंे द्वारा संचालित की जाने वाली गतिविधियों एवं पूर्व में संचालित गतिविधियों में लाभान्वितों की संख्या बढाने एवं अन्य कोई सुविधा बढाने के लिए प्रस्ताव एनजीओं से लेने के निर्देष दिए।

सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया ने बैठक के दौरान यूनिक आई.डी. योजना की विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि भारत सरकार की इस योजना के अन्तर्गत 3 जिला स्तरीय अधिकारियों तथा चिकित्सा विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के साथ जिला कलक्टर द्वारा मनोनीत अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद के यूजर आई.डी. बनाये जाने के लिए सूचना राज्य सरकार को भिजवा दी गई है।

मानसिक एवं बहुविकंलागता के विषेष योग्यजनों को विधिक संरक्षता प्रमाण पत्र के लिए प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंनें बताया कि जैसलमेर शहर में मानसिक रूप से निःषक्त जनों के लिए केन्द्र संचालित है।

बैठक में समिति सदस्य मूलचन्द खत्री ने मानसिक रूप से विक्षिप्त लोगों का सर्वे कराया जाकर आश्रय गृह बनाने के प्रस्ताव तैयार कराने का सुझाव दिया। इस पर जिला कलक्टर ने सहायक निदेषक कविया को इस संबंध में आवष्यक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। समग्र समाज विकास समिति द्वारा संचालित विषेष योग्यजन विद्यालय के संचालक ने आवासीय मंे परिवर्तन करने का प्रस्ताव रखा।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, सदस्य मूलचंद खत्री, मीरा पालीवाल और समिति सदस्य उपस्थित थे।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top