edvertise

edvertise
barmer



बाड़मेर 28 मार्च 
जल बचत,आज और कल की जरूरत:डॉ. उमा

विश्व जल सप्ताह का समापन, जिले भर में हुए कई कार्यक्रम

बाड़मेर 28 मार्च

वर्तमान में पानी अपव्यय की घटनाओं में तेजी से इजाफा हुआ है यही हालात रहे तो एक बार फिर थार में पानी के लिए मीलो लम्बा सफर फिर शुरू हो जाएंगे , और वह दिन बड़े भयावह होंगे ऐसे में जल की बचत आज और आने वाले कल के लिए बेहद महत्वपूर्ण है । यह कहना है केयर्न इंडिया के डॉक्टर उमा बिहारी द्विवेदी का। उन्होंने यह बात विश्व जल सरंक्षण सप्ताह के समापन और पुरुरस्कार वितरण समारोह में कही।

डब्लूएसएसओ के आईईसी कन्सलटेंट अषोकसिंह राजपुरोहित ने बताया कि देशभर की तरह बाड़मेर में भी विश्व जल संरक्षण सप्ताह का आयोजन किया गया इस आयोजन के दरमियाँ आयोजित प्रतियोगिताओं का पुरुस्कार वितरण और समापन समारोह मंगलवार की रोज आयोजित किया गया। वर्ष 1993 से शुरू विष्व जल दिवस का इस वर्ष का विषय अपषिष्ट जल है।जिला प्रशासन, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, केयर्न इंण्डिया, डब्लूएसएसओ और विभिन्न संगठनों द्वारा सप्ताह भर में विभिन्न आयोजनों और प्रतियोगिताओं के जरिये जल सरंक्षण की बात को मुखर किया गया। लोगों के बीच जल का महत्व, आवष्यकता और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढाने के लिए हर वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस के रूप में मनाने के लिये एक अभियान की घोषणा हुई थी उसी के अन्तर्गत 22 मार्च को स्थानीय मदर टेरेसा सिनियर सैकेण्डरी स्कूल में विश्व जल संरक्षण सप्ताह का आगाज हुआ था। सप्ताह भर तक विभिन्न आयोजन और प्रतियोगिताएं आयोजित किये गए । मंगलवार को इन आयोजनों का समापन समारोह स्थानीय गौरव विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित किया गया। आयोजन को संबोधित करते हुए अधीक्षण अभियंता जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग नेमाराम परिहार ने कहा कि अपने पारम्परिक पेयजल स्रोतों और पानी के लिए लम्बी जंग की वजह है सबकी नजरो में चढ़ चुका थार का बाड़मेर, अब इसी पानी के चलते ही सबकी निगाहो में है। सरकार के नहरी पानी की सप्लाई की खुशी हो या पानी के चेतना कार्यक्रम को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड आवेदन की उमंग। 24 घंटे एटीएम से पानी मिलाने की बात हो या फिर आम जनता में पानी की बढ़ चुकी कद्र ।हर किसी आधार ने बाड़मेर को एक बार फिर इसी पानी के चलते विश्व क्षितिज के सामने है। पानी को अपने आँगन की सबसे बड़ी समस्या के तौर पर देखने वाले यहाँ के निवाशियो के लिए एटीएम से 24 घंटे शुद्ध पानी की स्कीम के बाद सैकड़ो गावो में आरो प्लांट अपने आप में किसी वरदान से काम नजर नहीं आता। आयोजन में विश्व जल सरंक्षण सप्ताह के प्रचार प्रसार में अहम भूमिका अदा करने वाली पारुल सिंह भाटी का बहुमान किया गयाआयोजन को संबोधित करते हुए राजकीय बालिका छात्रावास की प्रबन्धक तारा चौधरी ने बच्चो को जल बचत के लिए अपने कदम हर वक़्त बढ़ाने की अपील की। आयोजन को संबोधित करते हुए जिला परिषद सदस्य डॉक्टर मृदुरेखा चौधरी ने कहा कि पानी यहाँ हमेशा चिंतनीय विषय रहा है लेकिन अब जल अपव्यय चिंता का सवाल बनता जा रहा जिसे सही में हल करना बेहद जरूरी है। कार्यक्रम में मौजूद विद्यालय प्रबन्धक हरीश चौधरी ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया आयोजन का सफल संचालन हरीश जांगिड़ ने किया।




सात दिन तक चले आयोजन ,विजेता पुरुस्कारों से नवाजे गये
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और केयर्न इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित हुए इस विश्व जल संरक्षण सप्ताह के अन्तर्गत 28 मार्च तक कई आयोजनों का आयोजन किया गया। जिसमें 23 मार्च को चित्रकला प्रतियोगिता में पहले स्थान पर जुगता राम ,दूसरे स्थान पर प्रियंका और तीसरे स्थान पर प्रियंका कुमारी रही।24 मार्च को भाषण प्रतियोगिता में पहले स्थान पर निरमा, दूसरे स्थान पर अनीता और तीसरे स्थान पर प्रियदर्शनी राजपुरोहित रही। 26 मार्च को निबंध प्रतियोगिता में पहले स्थान पर महेंद्र कुमार और अशोक गुर्जर, दूसरे स्थान पर संगीता और मोना नागर और तीसरे स्थान पर अंतिमा और वर्षा सिंह रही। मंगलवार को विभिन्न प्रतियेगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागीयों को पुरूस्कृत किया गया।




डीजे वाले बाबू पर झूमे सभी
विश्व जल सरंक्षण सप्ताह के समापन समारोह में दिल है हिंदुस्तानी में अंतिम 6 में अपनी जगह बनाकर जहाँ भर में बाड़मेर का नाम ऊँचा करने वाले फकीरा खान , खेते खान ग्रुप भी पहुँचा। अपने चिरपरिचित केसरिया बालम की अदायगी के बाद ग्रुप ने डीजे वाले बाबु मेरा गाना बजा दे पर अपनी प्रस्तुति दी। जिसपर आयोजन में मौजूद हर कोई झूम उठा। वही ग्रुप के सलामत खान और जलाल खान में अपने वाद्य यंत्रों की जुगलबंदी के साथ कुछ कुछ होता है और होलिया में उड़े रे गुलाल पर शानदार प्रस्तुतियां दी। आयोजन में फकीरा खान , खेते खान ग्रुप का बहुमान भी किया गया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top