edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर  जिले में अल्पकालीन फसली ऋण वितरण के लिए दरों का निर्धारण

जैसलमेर, 17 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में जिले मे अल्पकालीन फसली ऋण विरतण के लिए वर्ष 2017-18 में फसलवार मापदण्ड दर निर्धारण के लिए जिला स्तरीय तकनीकी समिति की बैठक आयोजित हुई जिसमें हैक्टरवार ऋण वितरण की दरों का निर्धारण किया गया। जिला कलक्टर ने कृषि विभाग द्वारा प्रस्तुत की गई प्रति हैक्टर दरों एवं सहकारी बैंक द्वारा निर्धारित की गई दरों पर विस्तार से समीक्षा की एवं उप निदेषक कृषि विस्तार के निर्देष दिये कि जिन फसलों की दर में अन्तर ज्यादा है इसके बारे में पुनः निर्धारण कर सहकारी बैंक को प्रस्तुत कर दें। बैठक में लिए गये निर्णय के अनुसार गत वर्ष की बैंक की दरों का यथावथ रखा गया।

बैठक में प्रबंध निदेषक जैसलमेर केन्द्रीय सहकारी बैंक सादुल सिंह शेखावत ने अल्पकालीन फसली ऋण वितरण की फसलवार प्रति हैक्टेयर की दर विस्तार से प्रस्तुत की। बैठक में जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड एम.सी. रेगर, विषेष लेखा परीक्षक सहकारी समिति सुजानाराम, कोटडी ग्राम सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष नाथूसिंह, मुख्य प्रबंधक एसवीआई अजय गुप्ता, वरिष्ठ प्रबंधक राजस्थान मरूधरा ग्रामीण बैंक अमित कुमार, उप निदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल उपस्थित थे।

-----000-----

जिला पर्यावरण समिति की त्रैमासिक बैठक 21 मार्च को

जैसलमेर, 17 मार्च। जिला पर्यावरण समिति की त्रैमासिक बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 21 मार्च को प्रातः 10ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। सदस्य सचिव जिला पर्यावरण समिति एवं उप वन संरक्षक डा.ख्याति माथुर ने यह जानकारी दी।

-----000-----

जिला स्तरीय बकाया पेंषन प्रकरण

निस्तारण समिति की बैठक 28 मार्च को

जैसलमेर, 17 मार्च। जिला स्तरीय बकाया पेंषन प्रकरण निस्तारण समिति की त्रैमासिक बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में 28 मार्च को दोपहर 1 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। कोषाधिकारी जसराज चैहान ने यह जानकारी दी।

-----000-----

राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम अन्तर्गत 20 मार्च 2017 को जिला अस्पताल में जाॅच व निदान षिविर का होगा आयोजन
जैसलमेर 17 मार्च। डाॅं.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि विष्व मुख स्वास्थ्य दिवस 20 मार्च 2017 के अवसर पर राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत श्री जवाहिर चिकित्सालय जिला अस्पताल,जैसलमेर में मुख जाॅच व निदान षिविर का आयोजन किया जायेगा। डाॅ.नायक ने बताया कि जिला अस्पताल के दन्त विभाग में आयोजित मुख जाॅच व निदान षिविर में दन्त चिकित्सक के द्वारा मुख जाॅच, उपचार व परामर्ष सेवाए प्रदान की जायेगी।

-----00000-----

फोक मीडिया कार्यक्रम एवं माईक लगे प्रचार प्रसार वाहनों के द्वारा विभागीय योजनाओं का होगा व्यापक प्रचार प्रसार
जैसलमेर 17 मार्च। डाॅं.एन.आर.नायक मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के अन्तर्गत जिले में फोक मीडिया कार्यक्रम एवं माईक लगे प्रचार प्रसार वाहनों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा । डाॅ. नायक ने बताया कि जिले के खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अपने कार्यक्षैत्र में मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण, राष्ट्रीय किषोर स्वास्थ्य कार्यक्रम, पीसीपीएनडीटी एक्ट विषयों पर कार्ययोजना तैयार कर फोक मीडिया ;नुक्कड नाटक, कठपुतली प्रदर्षन,सांस्कृतिक कार्यक्रम ) एवं माईक लगे प्रचार प्रसार वाहनों के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार कर स्वास्थ्य जागरूकता कार्य को गति प्रदान करने के लिए निर्देषित किया गया है।

-----00000-----

पल्स पोलियो अभियान 2017 का द्वितीय चरण 2 अप्रैल 2017 को
जैसलमेर 17 मार्च। जिले में पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 2 अप्रैल 2017 को पोलियों बूथों पर तथा 3 व 4 अप्रैल 2017 को घर-घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जायेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक ने बताया कि राष्ट्रीय पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान 2017 के द्वितीय चरण के अंतर्गत नवजात षिषुओ से पांच वर्ष तक की आयु के समस्त बच्चो को पोलियों वैक्सीन की दो बंूदे पिलाई जायेगी। जिले में 2 अप्रैल 2017 को पोलियों बूथों पर तथा 3 व 4 अप्रैल 2017 कोे भ्रमणषील दलों द्वारा घर-घर जाकर पोलियो वैक्सीन पिलाई जायेगी। डाॅ.नायक ने बताया कि पल्स पोलियो अभियान की कार्ययोजना अनुरूप गतिविधियो के सम्पादन हेतु आवष्यक तैयारियाॅ सुनिष्चित की जा रही है ।

-----00000-----

भारतीय जल सेना के भुतपूर्व सैनिकों/विधवाओ/आश्रितों

के कल्याण के लिए षिविर 27 मार्च को


जैसलमेर 17 मार्च। जिला सैनिक विश्राम गृह, जैसलमेर राजस्थान में षिविर के लिये भारतीय जल सेना के सभी पूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों को सुचित किया जाता है कि भारतीय जल सेना के केप्टन एस सी पान्डे कमाण्ड रेजीमेन्टल सिस्टम आॅफिस (नार्थ) सभी पूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों की समस्याओं का समाधान सैनिक विश्राम गृह, जैसलमेर में 27 मार्च को कल्याण षिविर का आयोजन रखा गया है तथा समाधान करने के लिए व आवष्यक योजनाओं अन्य लाभकारी जानकारी के लिए उपस्थित रहेंगें।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि सभी पूर्व सैनिकों/विधवाओं/आश्रितों अपने दस्तावेज साथ लेकर आवें।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top