edvertise

edvertise
barmer




जैसलमेर, राजस्थान दिवस समारोह - 2017

राजस्थान विकास गाथा प्रदर्षनी का आयोजन जिला कलक्टर एवं जिला प्रमुख ने विकास गाथा प्रदर्षनी का किया उद्घाटन


आमजन के अवलोकन के लिए 30 मार्च तक रहेगी विकास प्रदर्षनी

जैसलमेर, 27 मार्च। राजस्थान दिवस के उपलक्ष में जिला प्रषासन के सहयोग से सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय जैसलमेर के तत्वावधान में डीआरडीए सभागार कलेक्ट्रेट परिसर मंे आयोजित चार दिवसीय ‘‘ राजस्थान विकास गाथा प्रदर्षनी‘‘ सोमवार से आरम्भ हुई।

जैसलमेर जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह ने डीआरडीए सभागार में लगाई गई विकास गाथा प्रदर्षनी का फीता काटकर तथा मां सरस्वती की तस्वीर के सम्मुख पंचवर्तीका दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। यह प्रदर्षनी चार दिन तक आमजन के लिए खुली रहेगी। प्रदर्षनी उद्घाटन के अवसर पर नगरपरिषद के उपाध्यक्ष रमेष जीनगर, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण मीणा, उपखंड अधिकारी रणसिंह, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान, कमल किषोर ओझा, जुगल बोहरा, वरिष्ठ साहित्यकार दीनदयाल ओझा के साथ ही जिला अधिकारी, नगर के प्रबुद्व नागरिक, मीडिया प्रतिनिधि उपस्थित थें।

जिला कलक्टर शर्मा के साथ ही जिला प्रमुख श्रीमती मेघवाल, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ सिंह, नगर परिषद उपाध्यक्ष जीनगर ने बारीकि से राजस्थान विकास गाथा प्रदर्षनी का अवलोकन किया । उन्होंने कहा कि इस प्रदर्षनी में वर्तमान सरकार के तीन साल से अधिक की उपलब्धियों के साथ ही जैसलमेर जिले की उपलब्धियों से संबंधित रंगीन छायाचित्र प्रदर्षित किये गये हैं वही राजस्थान के इतिहास, लोक संस्कृतिक, महापुरुषांे एवं स्वतंत्रता सैनानियों के रंगीन छायाचित्र एतिहासिक वर्णन के साथ प्रदर्षित किये गये हैं जो युवा पीढी के लिए बहुत ही ज्ञानवर्द्धक है।

उन्होंने प्रदर्षनी का अवलोकन करते हुए प्रदेष की विकास गाथा की समेकित झलक पाकर प्रषंसा व्यक्त की और कहा कि राजस्थान ने हर क्षेत्र में तरक्की का सफर तय किया हैं। अतिथियों ने कहा कि यह प्रदर्षनी आज की युवा पीढी को राजस्थान की गौरव की स्वर्णिम गाथा बताने में सक्षम है। उन्होंने इस प्रदर्षनी की मुक्तकंठो सें सराहना की।

प्रदर्षनी के उद्घाटन के अवसर पर अधीक्षण अभिंयता जलदाय जगदीष प्रसाद जोरवाल, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, विद्युत एम.आर.जाट, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, डाॅ बृजलाल मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एन.आर.नायक, उपनिदेषक कृषि विस्तार राधेष्याम नारवाल, जिला रोजगार एवं श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण, भू जल वैज्ञानिक डाॅ एन.डी.ईण्खियां, विकास अधिकारी सुखराम विष्नोई, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी के.आर.सोनी, सहायक वन संरक्षक पंकज कुमार गुप्ता, पीएमओ डाॅ. जे.आर.पंवार, सहायक निदेषक जनसम्पर्क श्रवण कुमार चैधरी, सहायक निदेषक पशुपालन एन.आर.चावडा, आयुक्त नगर परिषद राजीव कष्यप, जिला षिक्षा अधिकारी माध्यमिक मनीराम मीणा उपस्थित थें एवं उन्होंने भी विकास गाथा प्रदर्षनी का अवलोकन किया। इसके साथ ही नगर के गणमान्य नागरिकों एवं जनप्रतिनिधियों ने भी प्रदर्षनी का अवलोकन किया।

इस विकास गाथा प्रदर्षनी मंे राजस्थान के इतिहास, लोक संस्कृति, महापुरुषों, स्वतंत्रता सैनानियों ,जैसलमेर के स्वतंत्रता सैनानियांे के रंगीन छायाचित्र के साथ ही उनके एतिहासिक वर्णन सहित फोटो प्रदर्षित हैं। इसके साथ ही प्रदर्षनी में राज्य सरकार की उपलब्धियांे, विकासकारी एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के रंगीन छायाचित्र प्रदर्षित है। प्रदर्षनी में मुख्य मंत्री की जैलसमेर जिले की यात्रा से संबंधित रंगीन छायाचित्र प्रदर्षित किये गये है । इसके साथ ही मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान, पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण ग्रामीण पंचायत षिविर, योग दिवस, जिले की जन सुनवाई कार्यक्रमों, रात्रि चैपालों, विभागीय गतिविधियों , मरु महोत्सव 2017 से संबंधित रंगीन छायाचित्र प्रदर्षित किये गये हैं ।

सहायक निदेषक जनसम्पर्क श्रवण कुमार चैधरी ने अतिथियों का स्वागत किया एवं प्रदर्षनी में प्रदर्षित रंगीन छायाचित्रों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंनंे बताया कि यह प्रदर्षनी 30 मार्च तक प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक आमजन के अवलोकन के लिए खुली रहेगी।

---000---








गर्मी ऋतु शुरू होते ही पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति पर विषेष ध्यान दें-जिला कलक्टर

राजश्री का भुगतान शून्य की स्थिति में लाने के दिये निर्देष

जैसलमेर, 27 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि अप्रैल से जून तक 3 माह का समय उनके लिए अग्नि परीक्षा का समय हैै। उन्होंनें दोनो विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस गर्मी में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान देकर लोगों को समय पर पानी एवं बिजली की सुविधा का लाभ प्रदान करें।

जिला कलक्टर शर्मा ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी बिजली की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जिला कलक्टर ने जलदाय विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलती है वहां तत्काल पेयजल आपूर्ति करावें। उन्होंनंे अभियान चलाकर खराब हैण्डपंप को 24 घण्टे में मरम्मत करानें की व्यवस्था करने पर विषेष जोर दिया ताकि कहीं पर भी जलापूर्ति व्यवस्था बाधित न हों।

उन्होंनें अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि जलदाय विभाग के नलकूपों को अगले सप्ताह तक विद्युत कनेक्षन कराने की कार्यवाही करावें। उन्होंनंे आंधियों में विद्युत व्यवधान आने पर उसको कम से कम समय में सही कराने के लिए विषेष टीम का गठन करने के निर्देष दिये। उन्होंनें अधीक्षण अभियंता विद्युत को राजस्व विभाग के बकाया राषि को 31 मार्च से पूर्व जमा कराने की कार्यवाही पर विषेष जोर दिया।

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उनमें व्यक्तिगत रूचि लेकर उनका भुगतान 7 दिवस में शून्य की स्थिति में लावें व आगे समय पर भुगतान की व्यवस्था हो इस बात का विषेष ध्यान रखें। उन्होंनें प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना में मरीजों के उपचार का जो बीमा क्लेम बनता है उनको बीमा कम्पनी से सम्पर्क कर वसूली की कार्यवाही करने पर विषेष जोर दिया। उन्होंनंे पानी सैम्पल जांच में असन्तोष पाए गए सैम्पल के क्षेत्र में पानी के क्लोरीनेषन की व्यवस्था समय पर करावें। उन्होंनंे सीएमएचओ को निर्देष दिए कि वे सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऐसी व्यवस्था करें कि समय पर सभी प्रकार की दवाईयां उपलब्ध हों।

उन्होंनें आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनंे शहर में पाॅलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विषेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देष दिये। उन्होंनंे शहर में 24 घण्टें के अन्तराल में पानी आपूर्ति कराने पर विषेष जोर दिया।

जिला कलक्टर ने सहायक निदेषक पषुपालन को पशुओं में कर्रा रोग के उपचार की उचित व्यवस्था करने एवं इस रोग के बचाव के लिए किये जाने वाले उपायों के संबंध में पशुपालकों में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने, सभी पशु चिकित्सा केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता रखने एवं समय पर पशुपालकों को उपलब्ध कराने के निर्देष दिये।

उन्होंनंे अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी को निर्देष दिये कि वे जैसलमेर शहर में गौरव पथ का निर्माण कार्य शीघ्र चालू करें एवं मार्च तक द्वितीय चरण के 8 गौरव पथ का निर्माण कार्य पूरा करावें।

बैठक में अधीक्षण अभियंता विद्युत एम.आर.जाट, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, जलदाय जगदीष प्रसाद जोरवाल, अधिषाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी, एस.डी.सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ. जे.आर.पंवार, आयुक्त नगरपरिषद राजीव कष्यप, सहायक निदेषक पशुपालन एन.आर.चावडा उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

-----000-----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top