edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर राजस्थान दिवस समारोह- 2017

जिला मुख्यालय पर ‘‘ विकास गाथा प्रदर्षनी ‘‘ का आयोजन 27 मार्च को

जैसलमेर, 24 मार्च। राजस्थान दिवस समारोह-2017 में जिला प्रषासन द्वारा निर्धारित किय गये कार्यक्रमों की कडी में जिला प्रषासन के सहयोग से जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय द्वारा सोमवार, 27 मार्च को प्रातः 11 बजे ‘‘ राजस्थान विकास गाथा प्रर्दषनी ‘‘ का आयोजन डीआरडीए सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में रखा गया है। इस विकास गाथा प्रदर्षनी का उद्घाटन अतिथियों द्वारा किया जाएगा।

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने जिले के जनप्रतिनिधियों, प्रबुद्ध जनांे, मीडिया प्रतिनिधियों से आग्रह किया है कि वे इस विकास गाथा प्रदर्षनी के उद्घाटन के अवसर पर उपस्थित होेकर समारोह की शोभा बढावें। उन्होंनें समस्त जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देषित किया है कि वे इस प्रदर्षनी के उद्घाटन के अवसर पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेगें।

----000---

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में स्वीकृत कार्यो को 30 अपै्रल तक पूरा करावें-जिला कलक्टर
अधिकारी इस अभियान को प्राथमिकता से लें एवं पूरी गुणवता के साथ कार्य पूरा करावें

जैसलमेर, 24 मार्च। जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान ग्रामीण (द्वितीय चरण) एवं शहरी में इस अभियान के तहत स्वीकृत किए गए कार्यो को 30 अपै्रल तक पूर्ण करानें के कडे निर्देष दिए। उन्होंनंे कहा कि यह अभियान मुख्यमंत्री महोदया का वर्षाती जल संरक्षण के क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण फ्लेगषिप कार्यक्रम है इसलिए इस अभियान से जुडें सभी अधिकारी इसको सर्वोच्च प्राथमिकता से लेते हुए स्वीकृत कार्यो को समयसीमा से पूर्व करानें में किसी प्रकार की षिथिलता नहीं बरतें। उन्होंनंे यह भी निर्देष दिए कि स्वीकृत कार्यो में से जो कार्य अभी चालू नहंी हुए है उन्हें तत्काल ही चालू करावें एवं चालू कार्यो का एक-दो दिवस में ही फोटो कैप्चर कर उसको आॅनलाईन अपलोड करावें।

जिला कलक्टर शर्मा ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की प्रगति समीक्षा की बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, अधीक्षण अभियंता वाटरषेड गंगासिंह, विकास अधिकारी सम समिति सुखराम विष्नोई, सांकडा टीकमाराम चैधरी के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी एवं जेटीए(ग्राम प्रभारी) उपस्थित थें। जिला कलक्टर शर्मा ने उप निदेषक कृषि विस्तार को निर्देष दिए कि वे कृषि से संबंधित जो भी कार्य स्वीकृत किए है एवं जिन किसानों ने अभी तक कार्य चालू नहीं किए है उनको हर हाल में प्रेरित कर कार्य को चालू करावें इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतें।

उन्होंनें इसके साथ ही अधीक्षण अभियंता वाटरषेड, विकास अधिकारियों, सिंचाई, वन, जलदाय विभाग के अधिकारियो को निर्देष दिए कि इस अभियान में जो भी कार्य स्वीकृत कर दिए है एवं चालू नहीं हुए है तो उन्हें तत्काल ही चालू कर समय पर पूर्ण कराने की कार्यवाही सुनिष्चित करावें। उन्होंनें सभी कार्यो की गुणवता पर विषेष ध्यान रखने के निर्देष दिए एवं इस अभियान के ग्राम प्रभारियों को इनकी नियमित रूप से प्रभावी माॅनेटरिंग करने पर विषेष जोर दिया।

जिला कलक्टर ने आयुक्त नगरपरिषद जैसलमेर एवं नगर पालिका पोकरण के अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान शहरी के अन्तर्गत जो कार्य चालू हो गए है उनके फोटो कैप्चर कर आॅनलाईन अपलोड करावें। इसके साथ ही स्वीकृत कार्यो को 30 अपै्रल से पूर्व पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंनें आयुक्त को निर्देष दिए कि जो टाकांे के कार्य कार्यालयों में कराने है उनको भी शीघ्र ही चालू करानें की कार्यवाही करें।

उन्होंनें इस महत्वपूर्ण अभियान के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र में वाटर हार्वेस्टिंग एवं ग्रामीण क्षेत्र में वर्षाती जल संरक्षण के जो कार्य पूर्ण हो गए है उनकी सफलता की कहानी बनकार सहायक निदेषक सूचना एवं जनसम्पर्क को फोटो सहित उपलब्ध करावें ताकि वे उनका अधिक से अधिक समाचार पत्रों के माध्यम से प्रचार-प्रसार कर सकें। उन्होंनें कहा कि यह अभियान जिले में सफल रहें इसके लिए सभी अधिकारी टीम भावना से कार्य कर प्रगति लावंे एवं प्रदेष में जिले का नाम एक अंक में लावें।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण ने बैठक में तीनों पंचायत समितियों में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंनें विकास अधिकारियों को निर्देष दिए कि इस अभियान के साथ डवटेल किए गए महानरेगा के कार्यो को समय पर पूर्ण करावें।

-----000-----

आंगनवाडी कार्यकताएं प्राप्त कर रहीं है

प्रारम्भिक बाल्यावस्था षिक्षण प्रषिक्षण


जैसलमेर, 24 मार्च। महिला एंव बाल विकास विभाग के निर्देषानुसार जिले में आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को प्रारम्भिक बाल्यावस्था षिक्षण का प्रषिक्षण तीनों परियोजनाओं में दिया जा रहा है। इसी कडी मंे शुक्रवार को सैक्टर झिंनझिंनयाली व सांगड की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का 3 दिवसीय प्रषिक्षण पंचायत समिति सम के सभागार में आयोजित हुआ, जिसमें उप निदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान ने कार्यकर्ताओं को कहा कि वे आंगनवाडी केन्द्र पर 3 से 4, 4 से 5 व 5 से 6 वर्ष आयु वर्ग तक के बच्चों को किलकारी वर्कबुक, उमंग वर्कबुक, तरंग वर्कबुक के बारे में दिए जा रहें प्रषिक्षण को गंभीरता से प्राप्त करें एवं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लें ताकि वे आंगनवाडी केन्द्र को बाल्य षिक्षा के रूप में संचालित कर बच्चों को बोद्विक रूप से विकसित करावें।

उप निदेषक श्रीमती चैहान ने कार्यकर्ताओं को निर्देष दिए कि वे इस प्रषिक्षण के बारे में भंलीभाति से समझ लें क्यांेकि उन्हें अब आंगनवाडी केन्द्र को प्री स्कूली षिक्षा के रूप में संचालित करना है। उन्होंनें कहा कि इस प्रषिक्षण का मुख्य उद्देष्य आंगनवाडी केन्द्रों पर आने वाले 3 से 6 वर्ष तक आयु वर्ग के बच्चों को खेल-खेल में प्रारम्भिक बाल्याषिक्षा से जोडना है।

आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को महिला पर्यवेक्षक श्रीमती कान्ता आचार्य, श्रीमती सुषीला भाटिया ने प्रषिक्षण में प्रारम्भिक बाल्य षिक्षा के उद्देष्य, शारीरिक विकास, भाषा, रचनात्मक, बौद्विक, सामाजिक विकास के आयामों पर विस्तार से जानकारी दी। प्रषिक्षण के दौरान कार्यकर्ताओं को चित्र बनाने, कविताएं बोलनें की भी जानकारी दी वहीं प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रारम्भिक बाल्यावस्था षिक्षण के तहत की जाने वाली गतिविधियों के बारे में विस्तार से प्रषिक्षण प्रदान किया गया।

-----000-----

स्वच्छ भारत मिषन ब्रांड एम्बेडसर एवं सभापति नगर परिषद डूंगरपुर गुप्ता
स्वच्छता जैसलमेर नगरपरिषद में स्वच्छता की बैठक शनिवार को लेंगें

जैसलमेर, 22 मार्च। के.के.गुप्ता नगरपरिषद सभापति जैसलमेर को स्वायत शासन विभाग द्वारा ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छ राजस्थान बनाया गया है। ब्रांड एम्बेसडर स्वच्छ राजस्थान एवं सभापति नगरपरिषद डूंगरपुर गुप्ता द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में 25 मार्च, शनिवार को दोपहर 3 बजे निकायों के सभापति/अध्यक्ष/पार्षद एवं अधिकारियों के साथ स्वच्छता के संबंध में बैठक रखी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top