edvertise

edvertise
barmer



अजमेर राजस्थान दिवस समारोह -2017

संभाग स्तरीय मशाल दौड़ 25 को:ः गाजे बाजे के साथ निकलेगी दौड़

अजमेर, 23 मार्च। राजस्थान दिवस पर 25 मार्च को संभाग स्तरीय मशाल दौड़ का आयोजन शहर के अलग अलग मार्गो से होगा। दौड़ गाजे बाजे के साथ आम जन की सहभागिता से निकलेगी। वहीं विकास प्रदर्शनी का आयोजन भी होगा।

राजस्थान दिवस पर 25 मार्च को वृहद स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के संबंध में गुरूवार को संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीणा की अध्यक्षता में संभागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि राजस्थान दिवस के आयोजन में अधिक से अधिक जन सहभागिता सुनिश्चित की जायें। साथ ही सभी अधिकारी समन्वय से कार्य करें।

बैठक में बताया गया कि अजमेर जिले की दौड़ नया बाजार मैगजीन से प्रारम्भ होगी। वहीं भीलवाड़ा की मशाल दौड़ गांधी भवन चैराहे से, नागौर की आनासागर चैपाटी से तथा टोंक जिले की मशाल दौड़ पुलिस लाइन चैराहे से प्रारम्भ होगी। सभी स्थानों से दौड़ 25 मार्च को सांय 5.30 बजे शुरू होगी तथा पटेल मैदान पहुंचेगी। मशाल दौड़ के प्रत्येक दल में आगे एक-एक बैण्ड राष्ट्रीय धुन बजाता हुआ चलेगा और आम नागरिकों को भी इससे जोड़ा जाएगा। मशाल दौड़ को भव्य रूप देने के संदर्भ में दौड़ के साथ सबसे आगे पुलिस जिप्सी, घुडसवार, कला जत्था, बैण्ड्, मशाल तथा आमजन होंगें। घुडसवार राजस्थानी वेशभूषा में होगा।

अजमेर जिले की मशाल मैगजीन से शुरू होकर नगर परिषद, कोतवाली, आगरा गेट, सूचना केन्द्र चैराहा से होकर अग्रवाल स्कूल के सामने पटेल मैदान में प्रवेश करेगी। इसी प्रकार भीलवाड़ा जिले की मशाल गांधी भवन चैराहे से शुरू होकर कचहरी रोड़ इण्डिया मोटर्स व सूचना केन्द्र चैराहे से होते हुए जिला परिषद के सामने वाले गेट से पटेल मैदान में प्रवेश करेगी। नागौर जिले की मशाल चैपाटी से शुरू होकर बजरंग चैराहा जेएलएन मेडिकल काॅलेज होते हुए इंडोर स्टेडियम के अंदर के गेट से पटेल मैदान में प्रवेश करेगी तथा टोंक जिले की मशाल पुलिस लाइन चैराहा से प्रारम्भ होकर अम्बेडकर सर्किल होते हुए जिला परिषद के सामने के गेट से पटेल मैदान में प्रवेश करेगी।

पटेल मैदान के पवेलियन पर सम्पूर्ण व्यवस्था नगर निगम के माध्यम से की जावेगी। व्यवस्थाओं का समन्वय जिला खेल अधिकारी करेंगे। चारों जिलों की दौड़ के साथ-साथ एक-एक एम्बूलेंस लगाने की व्यवस्था मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अजमेर द्वारा की जाएगी। दौड़ के दौरान ट्रेफिक के माकूल इंतजाम किए जाएंगे। चारों जिलों की दौड़ के साथ-साथ एक-एक प्रशासनिक अधिकारी व खेलकूद विभाग का एक कोच उपलब्ध रहेंगे और सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को अंजाम देंगे।

मशाल दौड़ के मार्ग में आने वाले समस्त राजकीय कार्यालयों/विभागों के अधिकारी कर्मचारी मशाल दौड़ के समय अपने कार्यालय के बाहर खड़े होकर मशाल दौड़ का स्वागत करेंगे। साथ ही जगह-जगह विभिन्न संगठनों द्वारा भी मशाल दौड़ का स्वागत किया जाएगा। मशाल दौड़ के प्रत्येक टीम के लिए प्रशासनिक अधिकारी को लगाया गया है। चारों दलों के पटेल मैदान पहुंचने के पश्चात एक संभाग स्तर की मशाल बनेगी तत्पश्चात पवेलियन में विभिन्न जिलों से आए कला जत्था अपनी प्रस्तुतियां देंगे। साथ ही आतिशबाजी भी की जाएगी।

25 मार्च को ही प्रातः 11 बजे सूचना केन्द्र में विकास प्रदर्शनी का आयोजन होगा तत्पश्चात राजकीय संग्रहालय में प्रदर्शनी का शुभारम्भ होगा।

बैठक में पूर्व संयुक्त निदेशक जन सम्पर्क श्री प्यारे मोहन त्रिपाठी मशाल दौड़ आयोजन की विस्तार से जानकारी देते हुए रूपरेखा रखीं। उन्होंने गत वर्षों में मशाल दौड़ के दौरान होने वाली व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इस मौके पर नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पंड्या, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, एडीए के उपायुक्त श्री जय प्रकाश नारायण सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।




उर्स पर झण्डारोहण की रस्म 24 को
अजमेर, 23 मार्च। उर्स पर झण्डारोहण की रस्म 24 मार्च को दोहर 3 बजे से दरगाह गेस्ट हाउस निजाम गेट पर होगी। जिला मजिस्ट्रेट इस दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री संजय कुमार माथुर तथा अजमेर विकास प्राधिकरण के तहसीलदार श्री विमलेन्द्र राणावत को लगाया गया है।

कायड़ विश्राम स्थली पर समन्वयक अधिकारी नियुक्त
जिला मजिस्ट्रेट ने उर्स के दौरान कायड़ विश्राम स्थली पर विभिन्न विभागों द्वारा कि जाने वाली व्यवस्थाओं की देखरेख के लिए अजमेर विकास प्राधिकरण के उपायुक्त श्री जय प्रकाश नारायण को समन्वयक अधिकारी नियुक्त किया है।

बिना अनुमति लाउड स्पीकर का प्रयोग निषिद्ध रहेगा
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर ने एक आदेश जारी कर बताया कि उर्स के दौरान दरगाह एवं उसके आसपास के क्षेत्रा में बिना प्रशासन की अनुमति के लाउड स्पीकर के प्रयोग/उपयोग निषिद्ध रहेगा।







किराया सूची को सुगम स्थानों पर चस्पा करने के निर्देश
अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने प्रादेशिक परिवहन अधिकारी को उर्स के दौरान आने वाले जायरीनों की सुविधा कायड़ विश्राम स्थली, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैण्ड से दरगाह आने वाले नगरीय परिवहन सेवा के वाहनों के किराए दर की सूची निर्धारित कर कायड़ विश्राम स्थली, रेलवे स्टेशन, रोडवेज बस स्टैण्ड, आॅटो रिक्शा स्टैण्ड तथा अन्य विभिन्न सुगम स्थानों पर चस्पा करने के निर्देश दिए है ताकि जायरीनों से मनमाना किराया वसूला नहीं जा सके।

उन्होंने मदार तथा दौराई रेलवे स्टेशनों से भी जायरीनों के दरगाह पहंुचने की स्थिति के मध्यनजर मदार तथा दौराई रेलवे स्टेशनों से दरगाह तक नगरीय परिवहन सेवा के वाहनों का संचालन करने तथा इन वाहनों की भी किराया दर सूची निर्धारित कर चस्पा करने के निर्देश दिए है।




खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष 24 को पुष्कर जाएंगे
अजमेर, 23 मार्च। खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष श्री शंभू दयाल बडगूजर 24 मार्च को प्रातः 10 बजे अजमेर से पुष्कर जाएंगे तथा वहां प्रशिक्षण केन्द्र का अवलोकन करेंगे। वे दोपहर पश्चात जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।




जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल सांवर में 24 को
अजमेर, 23 मार्च। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल शुक्रवार 24 मार्च को केकड़ी पंचायत समिति की सांवर में रात्रि चैपाल करेंगे। जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन ने समस्त अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के पेेम्पलेट एवं प्रचार सामग्री वितरण के लिए लेकर समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top