edvertise

edvertise
barmer



जालोर विधानसभा सत्रा के लिए कलेक्ट्रेट में नियन्त्राण कक्ष स्थापित



जालोर 20 फरवरी - राज्य के चैदहवीं विधानसभा के अष्टम् सत्रा की सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए जिला मुख्यालय पर स्थित हैल्पलाईन में नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं जोकि आगामी आदेश तक प्रातः 8.00 बजे से रात्रि 10.00 बजे तक कार्यशील रहेगा।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि चैदहवीं विधानसभा का अष्टम् सत्रा 23 फरवरी से प्रारम्भ होगा जिसमें विधानसभा सदस्यों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों, ध्यानाकर्षण, विशेष उल्लेख प्रस्तावों को प्रत्युतर समय पर विधानसभा सचिवालय को भिजवाए जाने के लिए जिला हैल्पलाईन में कार्यालय अधीक्षक की देखरेख में नियन्त्राण कक्ष स्थापित किया गया हैं जो प्रातः 8 बजे से रात्रि 10 बजे तक निरन्तर कार्यशील रहेगा तथा हैल्पलाईन में नियुक्त कर्मचारी विधानसभा प्रश्नों को रजिस्टर में दर्ज कर कार्यालय अधीक्षक (सहायक प्रभारी) के निर्देशानुसार सम्बन्धित अनुभागों को तुरन्त भिजवाना सुनिश्चित करेंगे। नियन्त्राण कक्ष राजकीय अवकाशों में भी निरन्तर कार्यशील रहेगा।

उन्होंने बताया कि नियन्त्राण कक्ष का प्रभारी अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रहलादसहाय नागा को बनाया गया हैं जिनके दूरभाष नम्बर 02973-222255 तथा नियन्त्राण कक्ष के दूरभाष नम्बर 02973-222216 हैं।

---000--

मतदाता जागरूकता के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला शनिवार को
जालोर 22 फरवरी - युवा पंजीकरण महोत्सव के तहत अधिक से अधिक युवा मतदाताओं के पंजीयन के वातावरण निर्माण एवं प्रचार-प्रसार, संवाद व जागरूकता के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 25 फरवरी शनिवार को प्रातः 10 बजे से प्रातः 12 बजे तक स्टेडियम स्थित बहुउद्देशीय हाॅल में किया जायेगा।

जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) राजेन्द्र सिंह ने बताया कि मतदाता सूची निरन्तर अद्यतन के दौरान 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं के पंजीयन के लिए 1 फरवरी से 28 फरवरी तक संचालित विशेष अभियान ‘‘युवा पंजीकरण महोत्सव’’ के तहत जालोर विधानसभा क्षेत्रा में अधिक से अधिक युवा मतदाताओं के पंजीयन वातावरण निर्माण एवं प्रचार-प्रसार, संवाद व जागरूकता के लिए 25 फरवरी शनिवार को प्रातः 10 बजे से प्रातः 12 बजे तक स्टेडियम परिसर स्थित बहुउद्देशीय हाॅल में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार युवा पंजीकरण महोत्सव के अन्तर्गत 26 फरवरी रविवार को जालोर विधानसभा क्षेत्रा के समस्त मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसके सम्बन्धित बीएलओ मतदान केन्द्र पर उपस्थित होकर नये मतदाताओं का पंजीयन करेंगे।

---000---

स्वयं सहायता समूह की एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न
जालोर 22 फरवरी - नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक जे.पी. जोईया की अध्यक्षता में स्वयं सहायता समूह की एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन स्थानीय होटल में किया गया जिसमें विभिन्न बैकों के अधिकारियों एवं प्रतिनिधियों ने भाग लिया ।

मार्गदर्शी बैंक अधिकारी एम.एस राठौड ने बताया कि नाबार्ड द्वारा स्वयं सहायता समूह की एक दिवसीय कार्यशाला बुधवार को सम्पन्न हुई जिसमे भारतीय रिजर्व बैंक जयपुर के सहायक महाप्रबंधक जे.पी. जोईया ने अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए उपस्थित सभी बैकर्स को कहा कि वे स्वयं सहायता समूह के माध्यम से गरीब तबके के लोगों का जीवन स्तर ऊॅचा उठाने की दिशा में सकारात्मक कार्य करे ताकि वे आर्थिक रूप से सक्षम होकर समाज की मुख्यधारा से जुड सकें।

इस अवसर पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक जितेन्द्र कुमार मीना ने स्वयं सहायता समूह के गठन एवं उन्हे बैकों से जोडने एवं ऋण प्रदान करने सम्बन्धी नियमों की विस्तृत जानकारी दी वही मरूधरा ग्रामीण बैंक के क्षेत्राीय प्रबन्धक पी.एन. भटृ ने स्वयं सहायता समूह के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को जोडने एवं ऋण प्रदान करने की आवश्यकता जताई। इस अवसर पर एसबीबीजे जालोर के के सहायक महाप्रबन्धक उदयराज एवं जेसीसीबी के वरिष्ठ प्रबन्धक प्रेमसिह सहित विभिन्न बैकर्स उपस्थित थे।

-----000---

कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर 28 को



जालोर 22 फरवरी - रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारांे को लाभान्वित करने के लिए 28 फरवरी मंगलवार को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा।

जिला रोजगार अधिकारी आनन्द कुमार सुथार ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन के संरक्षण में रोजगार विभाग द्वारा जिले के शिक्षित बेरोजगारों को लाभान्वित करने के लिए 28 फरवरी मंगलवार को एक दिवसीय कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) जालोर में आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि कौशल रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवकों को उनकी योग्यता के अनुसार निजी क्षेत्रा के औद्योगिक संस्थानों से प्राप्त रिक्तियों के आधार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना तथा मौके पर ही स्वरोजगार के लिए आवेदन पत्रा तैयार कर सम्बन्धित विभागों को प्रेषित कर स्वावलम्बी बनाना हैं।

उन्होने बताया कि शिविर में भर्ती के अतिरिक्त बेरोजगार आशार्थियों को व्यवसायिक मार्गदर्शन तथा सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं, प्रशिक्षण की जानकारी एवं ऋण आवेदन पत्रा भरवाने के लिए सम्बन्धित विभागांे द्वारा आवेदन पत्रा भरवाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि इच्छुक आशार्थी अपने शैक्षणिक व प्रशैक्षणिक, अनुभव इत्यादि के दस्तावेज एवं पासपोर्ट साईज फोटो सहित शिविर में उपस्थित होकर लाभान्वित हो सकते हैं।

---000---

जालोर ब्लाॅक के नोडल संस्था प्रधानों की बैठक गुरूवार को



जालोर 22 फरवरी - जालोर पंचायत समिति के नोडल संस्था प्रधानों की मासिक बैठक 23 फरवरी गुरूवार को प्रातः 11 बजे ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय हनुमानशाला परिसर जालोर में आयोजित की जायेगी।

जालोर के ब्लाॅक प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी किशनाराम विश्नोई ने नोडल संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि वे बैठक मंे उत्कृष्ठ विद्यालय प्रगति सूचना, मिड-डे-मिल की सूचना प्रपत्रा, सीसीई सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन के योगात्मक आंकलन तृतीय की सूचना, छात्रावृति सम्बन्धित सूचना, आधार कार्ड प्रगति सूचना, आवश्यक एमपीआर, वीईआर एण्ड डब्ल्यूईआर की अपडेट सूचना, नामांकन सूचना, आठवीं व पांचवी बोर्ड परीक्षा की प्रगति सूचना तथा समस्त बकाया यूसी अनिवार्य रूप से साथ लेकर अनिवार्य रूप से उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

---000---

विशेष आवश्यकता वाले बालकों के लिए अंग उपकरण वितरण शिविर गुरूवार को

जालोर 22 फरवरी - राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तत्वाधान में आयोजित फंक्शनल असेसमेन्ट केम्प में चिन्हित विशेष आवश्यकता वाले बालक-बालिकाओं के लिए अंग उपकरण वितरण शिविर 23 फरवरी गुरूवार को प्रातः 11 बजे रमसा के जिला परियोजना कार्यालय में आयोजित किया जायेगा।

रमसा के अति. जिला परियोजना समन्वयक प्रकाशचन्द्र चैधरी ने बताया कि जिन बालक-बालिकाओं को 6 सितम्बर 2016 को आयोजित मेडिकल कम फंक्शनल असेसमेन्ट केम्प में अंग उपकरण के लिए पात्रा माना गय हैं वे 23 फरवरी गुरूवार को रमसा कार्यालय जालोर में आयोजित अंग उपकरण वितरण शिविर में अभिभावकों व शिक्षक के साथ या स्वयं उपस्थित होकर अंग उपकरण यथा ट्राई साईकिल, व्हीलचेयर, हियरिंग हैड (श्रवण यंत्रा), क्रच एक्सिला, 6 पैक 13 जिंक एयर बैटरी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक के 38 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

उन्होंने सम्बन्धित संस्था प्रधानों को निर्देशित किया हैं कि वे अंग उपकरण वितरण कार्यक्रम में सम्बन्धित विद्यार्थियों को जिम्मेदारी से उपस्थित करवाना सुनिश्चित करे।

---000---

वात्सल्य कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन
जालोर 22 फरवरी - सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय की बाड़मेर-सिरोही मिडिया इकाई द्वारा सायला व उसके आस-पास के ग्रामों में वात्सल्य मुख्य कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।

पूर्व प्रचार के तहत राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय सायला में मेहन्दी, मटका पेन्टिंग व चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन सायला सरपंच सुरेश राजपुरोहित, उपसरपंच विक्रमसिंह, प्रधानाचार्य श्रीमती तारा महात्मा, स्वामी विवेकानन्द विद्यालय के प्रधानाचार्य कमलेश कुमार, रा.उ.मा.वि सायला के कार्यवाहक प्रधानाचार्य विक्रम सुराणा के आतिथ्य में आयोजित की गई जिनमें विजेता रहे प्रतिभागियों को गुरूवार को वात्सल्य मुख्य कार्यक्रम में पुरूस्कृत किया जायेगा।

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी नरेन्द्र कुमार तनसुखानी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत बेटियों केा आत्मनिर्भर बनाने की अपील करते हुए माँ और बच्चे के बेहत्तर स्वास्थ्य के लिए गुरूवार को आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेकर लाभ लेने की अपील की।

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय वालेरा में संगोष्ठी, प्रदर्शनी व कबड्डी प्रतियोगिता प्रधानाचार्य अजीजुद्दीन खान एवं व्याख्याता तगाराम सिंघल के आतिथ्य में आयोजित की गई। कबड्डी प्रतियोगिता मंे वरिष्ठ अध्यापक अकबर खान व वरिष्ठ अध्यापक मुकेश कुमार ने निर्णायक की भूमिका निभाई। सिरोही क्षेत्राीय प्रचार अधिकारी फूलचन्द गहलोत ने सायला में गुरूवार को आयोजित होने वाले वात्सल्य कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत शौचालय निर्माण एवं नियमित शौचालय के उपयोग करने तथा कुपोषण से बचने के लिए सन्तुलित भोजन लेने की अपील की। कबड्डी में विजेता प्रतिभागियों को वालेरा प्रधानाचार्य अजीजुद्दीन खान के हाथो पुरूस्कृत कर सम्मानित किया गया।

मुख्य वात्सल्य कार्यक्रम गुरूवार को सायला में
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्राीय प्रचार निदेशालय की बाड़मेर-सिरोही मिडिया इकाई द्वारा रा.उ.मा.विद्यालय सायला के परिसर में प्रातः 11 बजे से वात्सल्य मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा जिसमें कई जनप्रतिनिधि व जिला स्तरीय अधिकारी शिरकत करेंगे। सायला सरपंच सुरेश राजपुरोहित ने ग्रामीणों से वात्सल्य मुख्य कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।

---000---

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top